Move to Jagran APP

बाघ को करीब से देख रोमांचित हो उठे डीएम

टाइगर रिजर्व के जंगल में बाघ को बेहद करीब से देखना किसी रोमांचकारी घटना से कम नहीं। बुधवार को अपराह्न जंगल स्थित तालाब में बैठे टाइगर को करीब से देख जिलाधिकारी वैभव श्रीवास्तव भी रोमांचित हो उठे। तकरीबन बीस मिनट तक उन्होंने टाइगर का दीदार किया।

By JagranEdited By: Published: Wed, 27 May 2020 10:46 PM (IST)Updated: Wed, 27 May 2020 10:46 PM (IST)
बाघ को करीब से देख रोमांचित हो उठे डीएम
बाघ को करीब से देख रोमांचित हो उठे डीएम

जेएनएन, पीलीभीत : टाइगर रिजर्व के जंगल में बाघ को बेहद करीब से देखना किसी रोमांचकारी घटना से कम नहीं। बुधवार को अपराह्न जंगल स्थित तालाब में बैठे टाइगर को करीब से देख जिलाधिकारी वैभव श्रीवास्तव भी रोमांचित हो उठे। तकरीबन बीस मिनट तक उन्होंने टाइगर का दीदार किया। साथ ही इन पलों को मोबाइल के कैमरे में कैद भी किया। लगभग सवा साल के कार्यकाल के दौरान यह पहला मौका आया जब उन्होंने टाइगर का इतने करीब से दीदार किया है।

loksabha election banner

बुधवार को अपराह्न करीब ढाई बजे जिलाधिकारी वैभव श्रीवास्तव शिविर कार्यालय में बैठे कामकाज में तल्लीन थे, तभी उनके ओएसडी नरेश ने बताया कि सामाजिक वानिकी के डीएफओ संजीव कुमार मिलना चाहते हैं। यह सुन डीएम ने उन्हें अंदर भेजने को कहा। डीएफओ बगल में फाइल दबाए उनके सामने पहुंचे। डीएफओ ने बताया कि पर्यावरण दिवस के मद्देनजर आयोजन के लिए बैठक आहूत करनी है। डीएम ने दो दिन बाद बैठक की सहमति दे दी। डीएफओ से सवाल किया कि माला रेंज जंगल में घूम रहा टाइगर कहां है। यह सुन डीएफओ बोले कि सर कुछ देर पहले ही जंगल में स्थित तालाब में टाइगर को बैठे देखा है। डीएम ने फिर सवाल किया क्या इस समय भी टाइगर देखने को मिल सकता है। डीएफओ ने जवाब दिया कि जी सर। फिर क्या डीएम तुरंत ही कार में बैठकर जंगल की ओर रवाना हो गए। कार के आगे डीएफओ की बोलेरोचल रही थी। माधोटांडा रोड पर सिद्धबाबा स्थल से ही पहले ही एक कच्चा रास्ता जंगल की ओर जाने वाला है। कच्चे रास्ते पर तकरीबन एक किलोमीटर दूर स्थित तालाब में बैठा टाइगर दिखाई देने लगा। तालाब से लगभग पचास कदम दूर डीएम कार में बैठे हुए टाइगर को देखकर रोमांचित होने लगे। लगभग दस मिनट तक टाइगर को देखने के बाद डीएम ने कार को उस लोकेशन की तरफ ले जाने को कहा, जिधर टाइगर तालाब किनारे बैठा था। वहां पहुंचने पर टाइगर से कार की दूरी बामुश्किल सात आठ मीटर थी। हालांकि तालाब किनारे स्थित झाड़ियों के कारण टाइगर का शरीर पूरा दिखाई नहीं दे रहा था। डीएम ने अपने मोबाइल से तालाब में बैठे टाइगर की कई तस्वीरों को कैद कर लिया। तालाब किनारे लगभग बीस मिनट रुकने के बाद डीएम लौट आए।

इन्सेट

पहली बार करीब से देखा

जिलाधिकारी वैभव श्रीवास्तव ने 22 फरवरी 2019 को डीएम का कार्यभार संभाला। तकरीबन सवा साल के कार्यकाल के दौरान यह पहला मौका था जब उन्होंने टाइगर को इतने करीब से देखा है। टाइगर को करीब से देखने का रोमांच डीएम के चेहरे पर साफ तौर पर झलक रहा था। हालांकि टाइगर की फोटो की अच्छी फोटो नहीं ले पाने का मलाल भी था।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.