Move to Jagran APP

बर्ड फ्लू पर नियंत्रण को जिले में अलर्ट

पीलीभीतजेएनएन जिलाधिकारी पुलकित खरे ने बर्ड फ्लू संक्रमण के नियंत्रण के लिए पूरे जिले में अलर्ट घोषित कर दिया है। अधिकारियों की बैठक लेकर टास्कफोर्स की सात टीमें गठित की गई हैं। साथ ही जिला मुख्यालय पर कंट्रोल रूम स्थापित कर दिया गया है।

By JagranEdited By: Published: Thu, 14 Jan 2021 11:08 PM (IST)Updated: Thu, 14 Jan 2021 11:08 PM (IST)
बर्ड फ्लू पर नियंत्रण को जिले में अलर्ट
बर्ड फ्लू पर नियंत्रण को जिले में अलर्ट

पीलीभीत,जेएनएन : जिलाधिकारी पुलकित खरे ने बर्ड फ्लू संक्रमण के नियंत्रण के लिए पूरे जिले में अलर्ट घोषित कर दिया है। अधिकारियों की बैठक लेकर टास्कफोर्स की सात टीमें गठित की गई हैं। साथ ही जिला मुख्यालय पर कंट्रोल रूम स्थापित कर दिया गया है।

loksabha election banner

गुरुवार को पूर्वाह्न डीएम ने सभी अधिकारियों के साथ बैठक कर स्थिति की समीक्षा की। बर्ड फ्लू संक्रमण पर प्रभावी नियंत्रण को गठित सभी सातों टास्कफोर्स टीमों को निर्देश दिए कि प्रत्येक विकास खंड में जलाशयों, मुर्गी पालन फॉर्म व मत्स्य की दुकानों को चिन्हित करते हुए प्रतिदिन अधिक से अधिक सैंपलिग करना सुनिश्चित करें। साथ ही उसकी रिपोर्ट मुख्य विकास अधिकारी के माध्यम से प्रेषित करें। टीमों के समस्त कार्यों को ग्रामीण क्षेत्र में खंड विकास अधिकारी, नगरीय क्षेत्र में अधिशासी अधिकारी व वन क्षेत्र की भूमि के लिए सामाजिक वानिकी को पर्यवेक्षण अधिकारी के रूप में नामित करते हुए सहयोग करने का उत्तरदायित्व दिया गया। सभी पर्यवेक्षण अधिकारियों को निर्देशित किया गया कि अपने अपने क्षेत्र में स्थित जलाशयों, मुर्गी फार्म व मत्स्य की दुकानों को चिन्हित कर निरीक्षण कराना सुनिश्चित करेगें। रैपिड रिस्पांस टीम के साथ प्रतिदिन अधिक से अधिक सैपलिग हो। पोल्ट्री फार्म व दुकानों पर साफ सफाई करने के साथ बायो छिड़काव के संबंध में भी जागरूक करें। जिलाधिकारी ने कहा कि टीम भावना के साथ कार्य करते हुए संक्रमण के फैलाव को रोकना सुनिश्चित करेगें, यदि सैपलिग में किसी स्थान पर वायरस की पुष्टि होती हो तो एक किमी क्षेत्र को कंटेनमेंट जोन घोषित कर पक्षियों मारने की कार्रवाई की जाएगी। अन्य विभाग पूर्ण सहयोग प्रदान करेंगें। उन्होंने कहा कि पर्यवेक्षण अधिकारियों का विशेष दायित्व रहेगा कि अपने अपने क्षेत्र में जलाशयों व फार्म व दुकानों के प्रति विशेष सतर्क रहें और नियमित सूचना उपलब्ध कराएं। समस्त कार्यों के लिए नोडल अधिकारी मुख्य विकास अधिकारी श्रीनिवास मिश्र को नामित किया गया। वह नियमित रूप से सभी के कार्यों की समीक्षा करेगें। तहसील पूरनपुर के ग्राम शेरपुर कलां में वायरस की पुष्टि होने के उपरांत पुलिस विभाग को भी निर्देशित किया गया कि जनपद में बाहर से आने व जाने वाले मत्स्य उत्पाद पर रोक लगाई जाए। सुनिश्चित किया जाए कि बंदी के दिन समस्त मत्स्य दुकानों को पूर्णतया बंद रखा जाए। अधिशासी अधिकारियों का भी दायित्व निर्धारित किया गया। जिला मुख्यालय पर कंट्रोल रूम की स्थापना की गई है, जिसका दूरभाष नंबर 05882-297820 है। कोई भी व्यक्ति किसी भी प्रकार की समस्या आने पर तत्काल कंट्रोल को अवगत करा सकते है। मुख्य पशु चिकित्सा अधिकारी को निर्देशित किया कि कंट्रोल रूम पर आने वाली शिकायतों का तत्काल संज्ञान लेते हुए संबंधित टास्क फोर्स टीम को शिकायतकर्ता का मोबाइल नंबर व शिकायत से अवगत कराया जाए , जिससे टीम वहां तत्काल पहुंचकर आवश्यक कार्रवाई सुनिश्चित कर सके। मुख्य पशु चिकित्साधिकारी ने डॉ. अखिलेश गर्ग ने बताया कि वायरस का वाहक शूकर यानी सुअर होने के कारण पोल्ट्री फार्म के आस पास पालन का कार्य न किया जाए। आम जनमानस मांस या अंडे का खाद्य के रूप प्रयोग करने से पूर्व अच्छी तरह से पका कर ही खाएं। मत्स्य की दुकानों में साफ सफाई का विशेष ध्यान रखा जाए। बैठक में डीएफओ सामाजिक वानिकी, मुख्य पशु चिकित्साधिकारी, परियोजना निदेशक, जिला विकास अधिकारी, समस्त अधिशासी अधिकारी सहित अन्य अधिकारी उपस्थित रहे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.