Move to Jagran APP

लोकतंत्र की मजबूती के लिए आओ वोट डालें

लोकतंत्र के महापर्व यानी लोकसभा चुनाव के मतदान का बहुप्रतीक्षित दिन आ गया। पोलिग बूथ पर आइए और मतदान करिये। लोकतंत्र की मजबूती में आपका वोट अहम् भूमिका निभाएगा।

By JagranEdited By: Published: Mon, 22 Apr 2019 10:47 PM (IST)Updated: Tue, 23 Apr 2019 06:29 AM (IST)
लोकतंत्र की मजबूती के लिए आओ वोट डालें
लोकतंत्र की मजबूती के लिए आओ वोट डालें

पीलीभीत : लोकतंत्र के महापर्व यानी लोकसभा चुनाव के मतदान का बहुप्रतीक्षित दिन आ गया। पोलिग बूथ पर आइए और मतदान करिये। लोकतंत्र की मजबूती में आपका वोट अहम् भूमिका निभाएगा। आप स्वयं तो मतदान करें साथ में परिजन, संबंधियों और परिचितों को भी मतदान के लिए प्रेरित करें। स्वतंत्र, निष्पक्ष एवं शांतिपूर्ण मतदान सुनिश्चित करने के लिए निर्वाचन आयोग के निर्देश पर जिला प्रशासन ने व्यापक इंतजाम किए हैं। जिले में दस आदर्श पोलिग बूथ और चार पिक पोलिग बूथ बनाए गए हैं। अगर किसी के पास मतदाता पर्ची नहीं पहुंचती है तो भी कोई चिता करने की जरूरत नहीं है। बगैर मतदाता पर्ची के भी वे वोट डाल सकेंगे, बशर्ते उनका नाम मतदाता सूची में दर्ज हो। साथ ही निर्वाचन आयोग की वोटर आइडी हो। अगर वोटर आइडी नहीं है तो निर्वाचन आयोग की ओर से निर्धारित 11 में से कोई एक फोटोयुक्त वैकल्पिक आइडी के सहारे भी वोट डाल सकेंगे।

loksabha election banner

जिले के चारों विधानसभा क्षेत्रों में कुल 946 मतदान केंद्र बनाए गए हैं। इन केंद्रों में कुल 1538 पोलिग बूथ हैं। जिले में कुल मतदाता 13 लाख 17 हजार 811 हैं। 7 लाख 10 हजार 203 पुरुष और 6 लाख 7 हजार 608 महिला मतदाता है। पूरनपुर विधानसभा क्षेत्र में सबसे अधिक 3 लाख 50 हजार 303 मतदाता हैं जबकि बरखेड़ा विधानसभा क्षेत्र में सबसे कम 2 लाख 91 हजार 358 मतदाता हैं। जिले में कुल दस स्थानों पर आदर्श पोलिग बूथ बनाए गए हैं। प्रत्येक विधानसभा क्षेत्र में एक पिक पोलिग बूथ भी बनाया गया है। पिक पोलिग बूथ को गुलाबी रंग से सजाया गया है। अगर किसी मतदाता के पास वोटर पर्ची नहीं पहुंचती तो भी चिता करने की आवश्यकता नही है, इसके बगैर भी अपना वोट डाल सकते हैं। संबंधित व्यक्ति का नाम मतदाता सूची में दर्ज होना चाहिए। अगर उसके पास निर्वाचन आयोग से जारी फोटोयुक्त पहचान पत्र है तो ठीक, वरना आयोग की तरफ से निर्धारित 11 वैकल्पिक फोटोयुक्त पहचान पत्र से भी वोट पड़ जाएगा।

ये हैं वैकल्पिक पहचान पत्र

1- भारतीय पासपोर्ट

2- ड्राइविग लाइसेंस

3- केंद्र व राज्य सरकार के उपक्रम, पब्लिक लिमिटेड कंपनियों की ओर से जारी फोटोयुक्त सेवा पहचान पत्र

4- बैंक अथवा डाकघर की फोटोयुक्त पासबुक

5- आयकर विभाग की ओर से जारी पेन कार्ड

6- एवीआर के अंतर्गत आरजीआइ द्वारा जारी किए गए स्मार्ट कार्ड

7- मनरेगा जॉब कार्ड

8- श्रम मंत्रालय की योजना के तहत जारी स्वास्थ्य बीमा स्मार्ट कार्ड

9- फोटोयुक्त पेंशन दस्तावेज

10- आधार कार्ड

11- सांसद, विधायक, विधान परिषद सदस्य के लिए सरकार की ओर से जारी पहचान पत्र।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.