Move to Jagran APP

काले बादलों ने किसानों को डराया

मौसम - आसमान पर बादल उमड़ने के साथ ही हवा चलने से वातावरण में फिर बढ़ी ठंड - मंगलवार की दोपहर में कुछ देर अछी धूप खिलने से राहत लेकिन फिर छा गई बदरी फोटो-25पीआइएलपी-4

By JagranEdited By: Published: Tue, 25 Feb 2020 05:10 PM (IST)Updated: Tue, 25 Feb 2020 05:10 PM (IST)
काले बादलों ने किसानों को डराया
काले बादलों ने किसानों को डराया

जागरण संवाददाता, पीलीभीत : सुबह से ही आसमान पर बादल उमड़ने घुमड़ने लगे। तेज हवा भी चलने लगी। ऐसे में किसानों की चिता बढ़ गई, क्योंकि अभी दो दिन पहले ही बारिश के साथ ही हवाएं चलने से अनेक स्थानों पर गेहूं और लाही की फसलें खेत में गिर गई थीं। किसानों को आशंका हुई कि कहीं फिर पहले जैसी स्थिति बनी तो फसलों को और नुकसान पहुंचेगा। हालांकि बारिश न होने से किसानों ने राहत महसूस की।

loksabha election banner

मंगलवार को सुबह आसमान साफ रहा,लेकिन फिर अचानक बादल उमड़ने लगे। दोपहर में बादल छंटे तो अच्छी धूप खिली लेकिन कुछ ही देर बाद बादल फिर उमड़ने घुमड़ने लगे। ऐसे में सूर्यदेव बादलों की ओट में छिप गए। साथ ही हवा भी चलने लगी। वातावरण में ठंड बढ़ गई। मौसम का मिजाज देखकर फसलों के प्रति किसानों की चिता बढ़ गई। खासकर गेहूं की फसल में पिछले दिनों बारिश के साथ हवा चलने से अनेक किसान नुकसान उठा चुके हैं। हालांकि आज बारिश नहीं हुई लेकिन बादल उमड़ते रहे। राजकीय कृषि विज्ञान केंद्र के वरिष्ठ वैज्ञानिक डॉ. शैलेंद्र सिंह ढाका के अनुसार मंगलवार को अधिकतम तापमान 26.2 डिग्री तथा न्यूनतम 13.8 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया। डॉ. ढाका ने बताया कि जो पश्चिमी विक्षोभ उठा है, उससे यहां तो पूर्व ही बारिश हो गई। अब उसका प्रभाव लखनऊ व पूरब की ओर हो गया है। ऐसे में वहां बारिश हो रही है लेकिन तराई के जिले में फिलहाल बारिश के कोई आसार नहीं हैं। बदलते मौसम में लापरवाही बरती तो हो जाएंगे बीमार

मौसम का मिजाज लगातार बदल रहा है। लोगों को कभी दिन में इतनी गर्मी महसूस होने लगती है कि गर्म कपड़े पहनने का मन नहीं करता लेकिन सुबह और शाम के समय अच्छी खासी ठंड महसूस की जा रही है। चिकित्सकों का कहना है कि गर्मी का मौसम शुरू नहीं हुआ है। ऐसे में जरा सी लापरवाही बरतने पर बीमार हो सकते हैं। इन दिनों जुकाम, खांसी के साथ ही वायरल फीवर चल रहा है। ऐसे में सावधानी बरतने की जरूरत है।

सीनियर फिजीशियन डॉ. चंद्रभूषण चौरसिया का कहना है कि मौसम अनुकूल होने से वायरस की सक्रियता बढ़ गई है। लिहाजा गर्म कपड़े पहनना जारी रखे, क्योंकि फिलहाल अभी गर्मी का मौसम नहीं शुरू हुआ है। सुबह और शाम के समय अच्छी खासी ठंड हो रही है। दिन में धूप खिलने से भले ही गर्मी महसूस हो लेकिन गर्म कपड़े पहनना आवश्यक है। साथ ही गर्म पेय पदार्थ भी लेते रहना चाहिए। इन दिनों वायरल फीवर का भी अटैक हो रहा है। एक दूसरे से संपर्क में आने पर फैलता है। अगर किसी व्यक्ति को जुकाम, खांसी, बुखार है तो उसके संपर्क में आने से बचाव रखें। ऐसे व्यक्ति से हाथ मिलाने से ही उसके वायरस दूसरे में पहुंच जाते हैं। इसके लिए एक दूसरे से मुलाकात होने पर हाथ मिलाने की बजाए हाथ जोड़कर अभिवादन करना चाहिए। हाथ मिलाने से वायरल इंफेक्शन हो सकता है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.