Move to Jagran APP

वायरस जनित बीमारियों से करें बचाव

मौसम में अचानक काफी बदलाव हो गया है। सुबह और शाम के समय ठंड रहती हैलेकिन दिन में लोग अच्छी खासी गर्मी महसूस करने लगते हैं। जिला चिकित्सालय में सीनियर फिजीशियन रह चुके डॉ. सीबी चौरसिया का कहना है कि ऐसे उतार-चढ़ाव भरे मौसम में बीमारियां फैलाने वाले वायरस तेजी से पनपते हैं। यह मौसम वायरस के पनपने के लिए काफी अनुकूल रहता है। इसी वजह से लोग वायरल फीवर खांसी जुकाम सांस फूलना उल्टी-दस्त जैसी बीमारियों के शिकार हो जाते हैं।

By JagranEdited By: Published: Wed, 24 Feb 2021 11:27 PM (IST)Updated: Wed, 24 Feb 2021 11:27 PM (IST)
वायरस जनित बीमारियों से करें बचाव
वायरस जनित बीमारियों से करें बचाव

पीलीभीत,जेएनएन : मौसम में अचानक काफी बदलाव हो गया है। सुबह और शाम के समय ठंड रहती है,लेकिन दिन में लोग अच्छी खासी गर्मी महसूस करने लगते हैं। जिला चिकित्सालय में सीनियर फिजीशियन रह चुके डॉ. सीबी चौरसिया का कहना है कि ऐसे उतार-चढ़ाव भरे मौसम में बीमारियां फैलाने वाले वायरस तेजी से पनपते हैं। यह मौसम वायरस के पनपने के लिए काफी अनुकूल रहता है। इसी वजह से लोग वायरल फीवर, खांसी, जुकाम, सांस फूलना, उल्टी-दस्त जैसी बीमारियों के शिकार हो जाते हैं। इस तरह की बीमारियों की चपेट में वे लोग जल्दी आ जाते हैं, जिनके शरीर की प्रतिरोधक क्षमता कम होती है। इस मौसम में सुबह और शाम के समय गर्म वस्त्र पहनकर ही घर से बाहर निकलना चाहिए। डॉ. चौरसिया ने बुधवार को दैनिक जागरण के साप्ताहिक कार्यक्रम प्रश्न पहर में टेलीफोन पर पाठकों के सवालों के जवाब देते हुए उन्हें मौसमी बीमारियों से बचाव के बारे में जानकारी दी। कहा कि वायरस जनित बीमारियां एक दूसरे के संपर्क में आने से फैलती हैं। ऐसे में भीड़ वाले स्थानों पर न जाएं। घर से बाहर निकलने पर मास्क अवश्य लगाएं। कोरोना संक्रमण से भी बचाव होगा और वायरस जनित बीमारियों से भी बचे रहेंगे। शरीर की प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने के लिए मौसमी फल व हरी सब्जियों का खूब सेवन करें लेकिन सेवन से पहले इन्हें अच्छी तरह से धोना न भूलें। बाहर से घर लौटने पर हाथ अच्छी तरह से साफ कर लें। बाहर लोगों से संपर्क में आने के कारण वायरस जनित बीमारियों की चपेट में आने का खतरा रहता है। मौसम में तले हुए खाद्य पदार्थ, जंक फूड,खटाई, मिर्च व मसालों का उपयोग न करना ही बेहतर रहेगा। विभिन्न तरह की दालें और दूध अवश्य लें। साथ ही अब मच्छर भी आने शुरू हो गए हैं। ऐसे में मच्छर जनित बीमारियों से भी बचाव करें। इसका सबसे अच्छा उपाय रात में सोते समय मच्छरदानी का प्रयोग करें।

loksabha election banner

सवाल : अक्सर सांस फूलने लगती है। पहले ऐसा नहीं होता था। इधर, सप्ताह भर से यह समस्या ज्यादा परेशान करने लगी है।

लालाराम, बीसलपुर

जवाब : मौसम बदल रहा है। इस कारण धूल से भी एलर्जी हो सकती है। खानपान पर भी ध्यान दें। तली चीजों का सेवन बंद कर दीजिए। अगर फिर भी सांस फूलने की समस्या बनी रहे तो एक बार जिला अस्पताल में जाकर जांच अवश्य करा लें। जांच के बाद वहां दवाइयां मिल जाएंगी।

सवाल : हर साल फरवरी व मार्च के महीने में शुगर काफी बढ़ जाती है। वैसे तो डेढ़ सौ के आसपास रहती है लेकिन इन दिनों में शुगर का स्तर 350 तक पहुंच जाता है।

शम्मी सक्सेना, बरखेड़ा

जवाब : शुगर बढ़ने का मौसम से कोई संबंध नहीं होता है। इसके कारण कुछ और हो सकते हैं। मौसम के कारण इतनी शुगर नहीं बढ़ सकती। खानपान में गड़बड़ी से ऐसा हो सकता है। जिला अस्पताल में जांचें करा लें। फिर दवाइयां लें।

सवाल : मौसम में बदलाव से बुखार व खांसी की समस्या पैदा हो रही है। ऐसे में किस तरह की सावधानी बरतना चाहिए।

अफसार अहमद, अमरिया

जवाब : मौसम में बदलाव से वायरस जनित बीमारियों का अंदेशा रहता है। जरा सी असावधानी से बीमार पड़ सकते हैं। ऐसे में खानपान संतुलित रखे। तली चीजें न खाएं। साथ ही घर से बाहर निकलने पर मास्क लगाए। वापस लौटने पर अच्छी तरह से हाथ धोएं, क्योंकि बाहर लोगों के संपर्क में आने से संक्रामक बीमारी की चपेट में आ सकते हैं। वायरस जनित बीमारियां एक दूसरे से संपर्क में आने पर हो जाती हैं।

सवाल : कई दिनों से बुखार आ रहा है। मेडिकल स्टोर से दवा ली। जब तक दवा का असर रहता है, तभी तक आराम मिलता है।

मोहम्मद नईम, मुहल्ला शेर मोहम्मद

जवाब : अपने आप से ऐसे कोई दवा नहीं लेना चाहिए। चिकित्सक से परीक्षण कराकर ही दवा लें। इस दिनों वायरल फीवर होने की संभावना अधिक रहती है।

सवाल : कई दिन पहले बुखार आया। वह तो ठीक हो गया लेकिन अब खांसी आने लगी है। इससे राहत पाने के लिए क्या करना चाहिए।

रमेश कुमार, बरखेड़ा

जवाब : यह बदलते मौसम के कारण है। एक बार जिला अस्पताल जाकर जांच करा लें। वहां आपको दवाइयां भी मिल जाएंगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.