Move to Jagran APP

स्कूलों व कालेजों में भी रही धूम, किया योग

जागरण संवाददाता, ग्रेटर नोएडा : अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर बृहस्पतिवार को शहर की विभिन्न स

By JagranEdited By: Published: Thu, 21 Jun 2018 07:15 PM (IST)Updated: Thu, 21 Jun 2018 07:15 PM (IST)
स्कूलों व कालेजों में भी रही धूम, किया योग
स्कूलों व कालेजों में भी रही धूम, किया योग

जागरण संवाददाता, ग्रेटर नोएडा : अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर बृहस्पतिवार को शहर की विभिन्न स्कूलों में विद्यार्थियों, शिक्षकों व स्थानीय लोगों ने योग व प्राणायाम किया। योग करने के लिए लोगों की अनुमानित भीड़ को देखते हुए सुबह ही स्कूलों को खोल दिया गया था, जबकि बुधवार को ही साफ-सफाई से लेकर सभी अग्रिम तैयारियां कर ली गई थीं। बृहस्पतिवार को स्कूलों में लगभग एक घंटे से ज्यादा समय तक लोगों ने योग किया। एनसीसी कैडेट्स ने किया योग :ग्रेटर नोएडा स्थित दिल्ली पब्लिक स्कूल में चल रहे 40 यूपी वाहिनी एनसीसी सिकंद्राबाद के दस दिवसीय शिविर के पाँचवें दिन एनसीसी कैडेट्स ने विश्व योग दिवस के अवसर पर सूर्य नमस्कार, ताड़ आसन, भुजंग आसन, नौका आसन व प्राणायाम किया। इस अवसर पर कैडेट्स ने योग को अपनी दिनचर्या में शामिल करने का संकल्प लिया। इस अवसर पर समूह कमांडर ब्रिगेडियर एसपी सिन्हा ने कहा कि योग वह साधन है, जो व्यक्ति के अंदर सकारात्मक ऊर्जा भरता है। उन्होंने कहा कि चंचल मन को नियंत्रण करने में योग की महत्त्वपूर्ण भूमिका है। विद्यार्थियों ने बढ़-चढ़कर लिया कार्यक्रम में हिस्सा : ग्रेटर नोएडा व‌र्ल्ड स्कूल में विद्यार्थियों व शिक्षकों ने योग कर अंतरराष्ट्रीय योग दिवस मनाया। वहीं, सेक्टर बीटा एक स्थित रेयान इंटरनेशनल स्कूल में भी शिक्षकों व स्कूल के स्टाफ ने योग किया। बादलपुर स्थित कुमारी मायावती राजकीय स्नातकोत्तर महाविद्यालय में बृहस्पतिवार को राष्ट्रीय सेवा योजना (एनसीसी) व रेंजर के तत्वाधान में योग दिवस का आयोजन किया गया। इस दौरान कार्यालय अधीक्षक महेश भाटी ने योग की विभिन्न क्रियाओं के जरिये छात्राओं को योग का महत्व बताया। क्रीड़ा प्रभारी डॉ. सत्यंत कुमार ने भी मौके पर मौजूद लोगों को योग के महत्व विषय पर व्याख्यान दिया। छात्राओं ने किया योग :

loksabha election banner

कासना स्थित सावित्रीबाई फुले बालिका इंटर कॉलेज में छात्राओं ने योग किया। प्रधानाचार्या रीमा डे ने छात्राओं को हमेशा योग करने की सलाह दी। छात्राओं ने योग को अपनी दिनचर्या में शामिल करने का संकल्प लिया। वहीं, सेक्टर 37 स्थित समसारा स्कूल में भी विद्यार्थियों ने योग व प्रणायाम कर अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस मनाया। सेंट जोसफ स्कूल में हुआ आयोजन : भारतीय योग संस्थान के द्वारा अल्फा एक सेक्टर स्थित सेंट जोसफ स्कूल में योग दिवस कार्यक्रम का आयोजन किया गया। योग गुरू सीमा गुप्ता व बलजीत नागर ने लोगों को योग कराया। नालेज पार्क में लगाए गए शिविर : नॉलेज पार्क के जीएल बजाज, आइईसी, जीएनआइओटी, ईशान सहित अन्य कॉलेज में योग शिविर का आयोजन किया गया। ईशान कॉलेज के चेयरमैन डा. डीके गर्ग ने बताया शिविर में चतुर्थ क्लास कर्मचारियों को योग की शिक्षा दी गई।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.