Move to Jagran APP

बिजली के तारों की चिंगारी से 21 बीघा गेहूं की फसल जली

दादरी तहसील के बसंतपुर गांव में बिजली के तारों की चिगारी से लगी आग में पूर्व विधायक समेत करीब तीन किसानों की 21 बीघा गेहूं की खड़ी फसल जलकर राख हो गई। सूचना देने के बाद भी दमकल विभाग का कोई कर्मचारी मौके पर नहीं पहुंचा। आसपास के किसानों ने ग्रामीणों के साथ मिलकर कड़ी मशक्कत के बाद आग पर काबू पाया लेकिन तब तक करीब 21 बीघा गेहूं की फसल पूरी तरह स्वाहा हो चुकी थी। बसंतपुर गांव निवासी व

By JagranEdited By: Published: Fri, 19 Apr 2019 06:35 PM (IST)Updated: Fri, 19 Apr 2019 06:35 PM (IST)
बिजली के तारों की चिंगारी से 21 बीघा गेहूं की फसल जली
बिजली के तारों की चिंगारी से 21 बीघा गेहूं की फसल जली

संवाद सहयोगी, दादरी: दादरी तहसील के बसंतपुर गांव में बिजली के तारों की चिगारी से लगी आग में पूर्व विधायक समेत करीब तीन किसानों की 21 बीघा गेहूं की खड़ी फसल जलकर राख हो गई। सूचना देने के बाद भी दमकल विभाग का कोई कर्मचारी मौके पर नहीं पहुंचा। आसपास के किसानों ने ग्रामीणों के साथ मिलकर कड़ी मशक्कत के बाद आग पर काबू पाया, लेकिन तब तक करीब 21 बीघा गेहूं की फसल पूरी तरह स्वाहा हो चुकी थी।

loksabha election banner

बसंतपुर गांव निवासी व पूर्व विधान परिषद सदस्य जगवीर सिंह विकल, किसान संजय व अजयपाल के खेतों में गेहूं की फसल कटने के लिए तैयार खड़ी थी। शुक्रवार दोपहर 11 बजे खेतों के ऊपर से गुजर रही 11 हजार वोल्टेज की बिजली के तारों से निकली चिगारी से आग लग गई। थोड़ी ही देर में आग की ऊंची-ऊंची लपटें उठने लगीं। आग की लपटें देख गेहूं की फसल काट रहे किसान व मजदूरों में भगदड़ मच गई। आसपास के किसान व ग्रामीणों ने दमकल विभाग को सूचना देकर आग बुझाने का प्रयास किया। ग्रामीणों का आरोप है कि सूचना के बाद भी घंटों तक दमकल विभाग की गाड़ी मौके पर नहीं पहुंची। तेज हवा के बीच किसानों ने मिट्टी व पानी से आग बुझाने का नाकाम प्रयास किया। आग लगने से जगवीर सिंह विकल की पंद्रह बीघा फसल, संजय व अजयपाल की करीब छह बीघा गेहूं की फसल राख में बदल गई। हालांकि ग्रामीणों की सूझबूझ से अन्य किसानों के खेतों तक आग नहीं पहुंच सकी, अन्यथा सैकड़ों किसानों की हजारों बीघा गेहूं की फसल बर्बाद हो सकती थी। ग्रामीणों का आरोप है कि बार-बार शिकायत के बाद भी खेतों के ऊपर से गुजर रही बिजली के तारों को नहीं हटाया जा रहा है। हर वर्ष किसानों की हजारों बीघा इसी तरह जल जाती है और किसानों की वर्ष भर की मेहनत का फल नहीं मिलता।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.