Move to Jagran APP

सोशल मीडिया से लगाव, बढ़ा रहा तनाव

फेसबुक टिवटर व्हाट्सएप आदि

By JagranEdited By: Published: Fri, 09 Oct 2020 08:14 PM (IST)Updated: Fri, 09 Oct 2020 08:14 PM (IST)
सोशल मीडिया से लगाव, बढ़ा रहा तनाव
सोशल मीडिया से लगाव, बढ़ा रहा तनाव

आशीष धामा, नोएडा :

loksabha election banner

आज के युग में लोग सोशल मीडिया (फेसबुक, टिवटर, व्हाट्सएप आदि) पर बहुत समय व्यतीत करते हैं। यह सच है कि अधिकतर लोगों की सोशल मीडिया पर वीडियो व फोटो शेयर करने से जिदगी बदल गई, लेकिन इसका अत्यधिक इस्तेमाल मानसिक स्वास्थ्य को प्रभावित कर रहा है। खासतौर पर युवाओं में असामान्य व्यवहार और जीवनशैली संबंधी बदलाव देखे जा रहे हैं। संकटकाल में कोरोना महामारी से ज्यादा मानसिक तनाव जान पर भारी है। सेक्टर-62 स्थित फोर्टिस अस्पताल की मनोरोग विशेषज्ञ डॉ.वंदना प्रकाश बताती है कि सोशल मीडिया पर एक घंटे से अधिक समय बिताना व्यक्ति के मानसिक रोगी होने का संकेत है। उन्होंने बताया कि बच्चों की शिक्षा से लेकर बड़ों के व्यक्तिगत संबंधों पर भी इसका गहरा असर पड़ रहा है। इसलिए सोशल मीडिया का इस्तेमाल उतना करो, जितना जरूरी हो।

ठगी के हो रहे शिकार

आजकल सबकुछ आनलाइन हो गया है। दुनिया की चकाचौंध से कदमताल करने व अधिक पैसा कमाने की जिद में स्वास्थ्य को दांव पर लगाकर युवा पूरी रात फेसबुक, टिवटर, व्हाट्सएप आदि पर गेमिग करने समेत विभिन्न चीजों में व्यस्त रहते हैं। इससे एक ओर जहां लोग ठगी का शिकार हो रहे हैं, वहीं व्यक्तिगत संबंधों पर भी बुरा असर पड़ रहा है।फेसबुक, टिवटर, व्हाट्सएप आदि पर महिलाओं के साथ ठगी आम बात हो गई है। मानसिक तनाव से बढ़ रही आत्महत्या की घटनाएं

कोरेाना के कारण एक ओर जहां देश आर्थिक मंदी के दौर से गुजर रहा है, वहीं रोजगार चले जाने के कारण एक बड़ा तबका अवसाद, चिता, विकार, घबराहट का शिकार हो रहा है। गौतमबुद्ध नगर में जनवरी से अब तक 200 लोग मानसिक तनाव से जान गंवा चुके हैं।

---

माहवार आत्महत्या का आंकड़ा

माह संख्या

जनवरी 16

फरवरी 19

मार्च 15

अप्रैल 24

मई 31

जून 34

जुलाई 30

अगस्त 26

सितंबर 10 मानसिक तनाव से उबरने के लिए यह करें

- जीवन में लक्ष्य बनाएं

- अपनों पर भरोसा करें

- योग करें व बाहर घूमें

- पूरी नींद लें, सुबह जल्दी उठें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.