Move to Jagran APP

एल्कोहलिक सैनिटाइजर का ज्यादा इस्तेमाल हथेली पर दे रहा रोग

जागरण संवाददाता नोएडा सेक्टर-62 में रहने वाले कुलदीप घर से बाहर निकलते समय बैग में एल्कोहलिक सैनिटाइजर की छोटी बोतल भी साथ रख लेते हैं। किसी व्यक्ति से मिले बिना ही हर 20 मिनट पर अपने हाथों को सैनिटाइज करते रहे। कुछ दिनों बाद उनकी हथेली की त्वचा उतरने लगी। डॉक्टर को दिखाने पर पता चला कि उन्हें त्वचा रोग हुआ है। अब वह हाथों को साफ करने के लिए साबुन का उपयोग कर रहे हैं। कुलदीप तो महज उदाहरण हैं। समाज में ऐसे कई लोग हैं जो जरूरत से ज्यादा एल्कोहलिक सैनिटाइजर का इस्तेमाल कर त्वचा रोग का शिकार हो रहे हैं।

By JagranEdited By: Published: Fri, 12 Jun 2020 10:51 PM (IST)Updated: Fri, 12 Jun 2020 10:51 PM (IST)
एल्कोहलिक सैनिटाइजर का ज्यादा इस्तेमाल हथेली पर दे रहा रोग
एल्कोहलिक सैनिटाइजर का ज्यादा इस्तेमाल हथेली पर दे रहा रोग

जागरण संवाददाता, नोएडा : सेक्टर-62 में रहने वाले कुलदीप घर से बाहर निकलते समय बैग में एल्कोहलिक सैनिटाइजर की छोटी बोतल भी साथ रख लेते हैं। किसी व्यक्ति से मिले बिना ही हर 20 मिनट पर अपने हाथों को सैनिटाइज करते रहे। कुछ दिनों बाद उनकी हथेली की त्वचा उतरने लगी। डॉक्टर को दिखाने पर पता चला कि उन्हें त्वचा रोग हुआ है। अब वह हाथों को साफ करने के लिए साबुन का उपयोग कर रहे हैं।

loksabha election banner

कुलदीप तो महज उदाहरण हैं। समाज में ऐसे कई लोग हैं, जो जरूरत से ज्यादा एल्कोहलिक सैनिटाइजर का इस्तेमाल कर त्वचा रोग का शिकार हो रहे हैं। सरकारी से लेकर निजी अस्पतालों में ऐसे रोगियों की संख्या 70 फीसद तक बढ़ी है। मेट्रो अस्पताल की त्वचा रोग विशेषज्ञ डॉ. आलिया रिजवी बताती हैं कि एल्कोहलिक सैनिटाइजर का ज्यादा इस्तेमाल करने से लोगों में एलर्जी, खुजली, त्वचा उतरने, लाल चकत्ते, त्वचा से पानी निकलने जैसी शिकायत आ रही है। एल्कोहलिक सैनिटाइजर में 80-90 फीसद केमिकल होते हैं। इसका त्वचा पर विपरीत प्रभाव पड़ता है। इससे त्वचा की लिपिड मेम्ब्रेन खत्म होने लगती है। साथ ही अच्छे बैक्टीरिया भी मर जाते हैं। इसलिए अगर घर के अंदर हैं तो हाथ सैनिटाइज करने को बार-बार एल्कोहलिक सैनिटाइजर का इस्तेमाल की जरूरत नहीं है। फल, सब्जियों पर न करें सैनिटाइजर का इस्तेमाल

वरिष्ठ फिजीशियन डॉ. संतराम ने बताया कि कुछ लोग हाथों को सैनिटाइज करने वाले सैनिटाइजर से ही सब्जी, फल और खाने-पीने की सामग्री को भी सैनिटाइज कर रहे हैं, जबकि ऐसा करना घातक है। खाने-पीने की वस्तुओं को सैनिटाइज करने से लोगों को स्वास्थ्य संबंधी दिक्कतें हो सकती हैं। सब्जियों को पकाने से पहले उसे गर्म पानी में धोएं। जबकि फलों को अच्छी तरह से सादे साफ पानी से भी धोया जा सकता है।

यह करें:

-हाथ धोने के बाद मॉइश्चराइजर का इस्तेमाल करें।

-हाथों में रुखापन, खुजली त्वचा रोग विशेषज्ञ से संपर्क करें।

-हाथ तभी धोएं, जब बाहर से लौटे हों या किसी बाहरी सतह को छुआ हो।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.