Move to Jagran APP

एक्सप्रेस-वे पर बनने वाले अंडरपास गांवों को देंगे बेहतर कनेक्टिविटी

नोएडा ग्रेटर नोएडा एक्सप्रेस-वे से जुड़े गांवों को बेहतर कनेक्टिविटी के लिए प्राधिकरण यहां तीन अंडरपास बनाने जा रहा है। वहीं, पुराने अंडरपास का नवीनकरण का कार्य किया जाएगा। यह अंडरपास महामाया फ्लाईओवर से 2.36 किलोमीटर, 10.30 किलोमीटर व 19.40 किलोमीटर पर बनाए जाएंगे। तीनों ही अंडरपास पुश बैक तकनीक पर बनाए जाएंगे, ताकि एक्सप्रेस-वे का यातायात बाधित न हो।

By JagranEdited By: Published: Sun, 10 Feb 2019 07:52 PM (IST)Updated: Sun, 10 Feb 2019 07:52 PM (IST)
एक्सप्रेस-वे पर बनने वाले अंडरपास गांवों को देंगे बेहतर कनेक्टिविटी
एक्सप्रेस-वे पर बनने वाले अंडरपास गांवों को देंगे बेहतर कनेक्टिविटी

जागरण संवाददाता, नोएडा :

loksabha election banner

नोएडा ग्रेटर नोएडा एक्सप्रेस-वे से जुड़े गांवों को बेहतर कनेक्टिविटी के लिए प्राधिकरण यहां तीन अंडरपास बनाने जा रहा है। वहीं, पुराने अंडरपास का नवीनीकरण का कार्य किया जाएगा। यह अंडरपास महामाया फ्लाईओवर से 2.36 किलोमीटर, 10.30 किलोमीटर व 19.40 किलोमीटर पर बनाए जाएंगे। तीनों ही अंडरपास पुश बैक तकनीक पर बनाए जाएंगे, ताकि एक्सप्रेस-वे का यातायात बाधित न हो। इससे पहले मॉडल टाउन अंडरपास को भी पुश बैक तकनीक पर बनाया गया था। ऐसे में अंडरपास का निर्माण भी हो गया और यहां यातायात को भी डायवर्ट नहीं करना पड़ा था।

नोएडा प्राधिकरण की ओर से पहला अंडरपास सेक्टर-125 के पास, दूसरा मोहियापुर सेक्टर-145, तीसरा झट्टा सेक्टर-146 के पास बनाया जाएगा। इन तीनों अंडरपास के बनने से गांवों को बेहतर कनेक्टिविटी मिल जाएगी। इन तीनों के निर्माण में क्रमश 9482.15 लाख, 4364.35 लाख व 4541.24 लाख रुपये खर्च किए जाएंगे। इनके निर्माण के लिए कंपनियों से आवेदन मांगे गए हैं, जिसमें लो कास्ट कंपनी को चुना जाएगा। इससे पहले 14 फरवरी को अंडरपास के लिए इच्छुक कंपनी अपने सवाल जवाब प्री-क्वालिफिकेशन बिड में पूछ सकेंगे। वहीं, सेक्टर-71 अंडरपास के लिए कंपनी का चयन किया जा रहा है। इस अंडरपास के निर्माण के लिए तीन कंपनियां आई थीं, जिसमें एक कंपनी का चयन किया जाएगा। इन तीनों कंपनियों के द्वारा दिए गए दस्तावेजों की जांच की जा रही है, जिसमें किसी एक कंपनी का चयन किया जाएगा। इसके बाद निर्माण कार्य शुरू होगा। यह अंडरपास यातायात के लिहाज से काफी महत्वपूर्ण होगा। बताते चलें कि यहां भविष्य में एक जंक्शन बन जाएगा, जिससे ट्रैफिक कहीं ज्यादा होगा। इसे संभालने व यातायात को सुचारु रूप से चलाने के लिए यहां अंडरपास का निर्माण होना बेहद जरूरी है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.