Move to Jagran APP

शादी में असफल होने पर छात्र-छात्रा ने की आत्महत्या

स्कूल की बस में बैठकर अन्य छात्र व छात्राओं के साथ गांव से स्कूल जाती थी। शनिवार सुबह करीब आठ बजें अपने घर स्कूल जाने के लिए निकली थी। लेकिन स्कूल नही पहुंची थी। --- दोनों के बीच लंबे समय से प्रेम प्रसंग चल रहा था। जिसके चल

By JagranEdited By: Published: Sat, 05 Jan 2019 08:37 PM (IST)Updated: Sat, 05 Jan 2019 08:37 PM (IST)
शादी में असफल होने पर छात्र-छात्रा ने की आत्महत्या
शादी में असफल होने पर छात्र-छात्रा ने की आत्महत्या

संवाद सहयोगी, रबूपुरा : रबूपुरा कोतवाली क्षेत्र में शनिवार को नाबालिग छात्र व छात्रा ने फांसी लगाकर आत्महत्या कर ली। दोनों के शव एक स्कूल की कक्षा के दरवाजे की चौखट से लटके मिले। दोनों के बीच प्रेम प्रसंग था और शादी करना चाहते थे। दोनों के परिजन ने उनकी शादी कराने से इन्कार कर दिया था। छात्र की शादी उसके परिजन ने किसी अन्य लड़की से तय कर दी थी। फरवरी में छात्र की शादी होनी थी। शादी में असफल होने पर दोनों ने आत्महत्या कर ली। पुलिस ने दोनों के शवों को कब्जे में लेकर पोस्टमार्टम के लिए भेज दिए हैं। हालांकि, पुलिस झूठी शान में हत्या की आशंका पर भी जांच कर रही है।

loksabha election banner

रबूपुरा के चक वीरमपुर उर्फ तनाजा गांव के समीप जंगल में ऑक्सफोर्ड पब्लिक स्कूल नाम से एक निजी स्कूल है। फिलहाल, स्कूल में एक जनवरी से 15 दिनों के लिए शीतकालीन अवकाश चल रहा है। शनिवार दोपहर सफाई कर्मचारी गीता देवी स्कूल में सफाई करने पहुंचीं। उसने स्कूल की दीवार के पास एक मोटरसाइकिल खड़ी देखी। वहां एक स्कूल बैग भी पड़ा था। महिला कर्मचारी ने स्कूल चेयरमैन को इसकी सूचना दी। मौके पर पहुंचे स्कूल मालिक ने दरवाजे का ताला खोलकर अंदर जाकर देखा तो स्कूली ड्रेस में एक लड़की व उसके पास ही एक लड़के का शव कक्ष के दरवाजे की चौखट से दुपट्टें से लटके हुए थे। स्कूल मालिक ने तुरंत पुलिस को इसकी सूचना दी। मौके पर पहुंची पुलिस ने दोनों के शवों को नीचे उतारा। पुलिस जांच में पता चला है कि लड़की और लड़के अलग-अलग स्कूल में कक्षा 12वीं के छात्र थे। दोनों ही नाबालिग थे। छात्रा रोजाना स्कूल की बस में बैठकर अन्य छात्राओं के साथ गांव से स्कूल जाती थी। शनिवार सुबह करीब आठ बजे अपने घर स्कूल जाने के लिए निकली थी, लेकिन स्कूल नहीं पहुंची थी।

---

दोनों के बीच लंबे समय से प्रेम प्रसंग चल रहा था। इसके चलते दोनों के द्वारा आत्महत्या किए जाने का शक है। पीएम रिपोर्ट से स्थिति स्पष्ट हो जाएगी। परिजन ने कार्रवाई से इन्कार किया है।

- विनीत जायसवाल, एसपी देहात

---

शादी में जातीय अड़चन बनी आत्महत्या की वजह

- दो अलग-अलग दुपट्टे से लटके मिले शवों ने किया हत्या की तरफ इशारा, पुलिस जांच में जुटी

- आठ फरवरी को होनी थी छात्र की शादी, 10वीं कक्षा तक एक साथ पढ़े थे छात्र-छात्रा रूपेंद्र ¨सह, रबूपुरा : प्रेमी युगल की आत्महत्या का कारण उनकी जातीय अड़चन सबसे बड़ी वजह साबित हुई। आत्महत्या करने वाले नाबालिग छात्र-छात्रा अलग-अलग बिरादरी के थे। वे जानते थे कि इस कारण उनके परिजन किसी भी कीमत पर उनकी शादी कराने के लिए तैयार नहीं होंगे। दोनों में प्रेम प्रसंग था। दोनों के शव दो अलग-अलग दुपट्टे से लटके मिलने की वजह से हत्या की तरफ भी इशारा हो रहा है। हालांकि, यह भी हो सकता है कि दोनों आत्महत्या की योजना घर से तैयार करके आए हो।

नाबालिग छात्र के परिजन ने उसकी शादी अलीगढ़ जिले की खैर कोतवाली क्षेत्र के एक गांव में तय कर दी थी। आगामी आठ फरवरी को छात्र व उसके बड़े भाई की एक साथ शादी होनी थी। जबकि छात्र प्रेमिका छात्रा से शादी करना चाहता था। छात्र के विरोध के बावजूद उसके परिजन प्रेमिका से विवाह कराने को तैयार नहीं हुए। इसकी वजह छात्रा का दूसरी जाति का भी होना था। बताया जाता है कि इसी बात को लेकर छात्र व उसके परिजन के बीच विवाद की स्थिति भी पैदा हुई थी, लेकिन छात्र के परिजन उसकी शादी अपनी मर्जी की जगह कराने पर अड़े रहे। इसके परिणामस्वरूप जुदाई के भय से दोनों प्रेमी युगल ने शनिवार को फांसी के फंदे पर झूलकर अपनी जीवन लीला समाप्त कर ली।

---

पहले एक ही स्कूल में पढ़ते थे दोनों

पुलिस जांच में पता चला है कि छात्र-छात्रा ने एक ही स्कूल से 10वीं तक पढ़ाई की थी। इसके बाद दोनों ने अलग-अलग स्कूल में एडमिशन ले लिया। बताया जाता है कि एक साथ पढ़ाई के दौरान ही प्रेम प्रसंग शुरू हुआ था। छात्र के स्कूल छोड़ने के बाद भी दोनों के बीच प्रसंग चलता रहा और दोनों चोरी छिपे एक दूसरे से मिलते रहे।

---

नहीं मिला सुसाइड नोट

रबूपुरा कोतवाली प्रभारी सुनील ¨सह ने बताया कि शवों के पास से कोई सुसाइड नोट बरामद नहीं हुआ है। हालांकि, घटनास्थल से पुलिस को मृतक छात्रा का स्कूल बैग व मृतक छात्र की जेब से एक मोबाइल बरामद किया गया है। जिनकी पुलिस जांच कर रही है।

---

दोनों दुपट्टों के रंग अलग

छात्र व छात्रा दोनों ने अलग-अलग दुपट्टों से आत्महत्या की है। दोनों के रंग भी अलग-अलग है। यह बात इस ओर भी इशारा कर रही है कि दोनों प्रेमी युगल पहले से मौत को गले लगाने की ठान चुके थे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.