जागरण संवाददाता, नोएडा :

बहन- भाई के पवित्र रिश्ते का त्योहार रक्षाबंधन आज यानि सोमवार को परंपरागत ढंग से धूमधाम के साथ मनाया जाएगा। इस दिन बहनें अपने भाइयों की कलाई पर रक्षासूत्र बांधेगीं। बदले में भाई उन्हें उपहार व रक्षा का वचन देंगे। रविवार को भाइयों की कलाई पर राखी बांधने के लिए बहनों में उत्साह तो देखा गया, लेकिन कोरोना के डर से बहनों के कदम घरों से बाहर नहीं निकल पाए। रक्षाबंधन पर्व पर बाजारों में कोरोना की मार साफ दिखी। मिनी लॉकडाउन व कोरोना के संक्रमण के चलते रविवार को शहर के बाजारों में रौनक नहीं दिखी। कई युवतियों ने बाजार से खरीदने की बजाय घर में ही अपने भाइयों के लिए राखी बनाई, ताकि भाई बहन दोनों कोरोना संक्रमण से बचे रहे। त्योहार को लेकर कई महिलाओं ने घर पर ही मिठाई तैयार की।

------------------------

ग्राहकों का इंतजार करते रहे दुकानदार

सेक्टर-27 स्थित अट्टा मार्केट में मिठाई की दुकानें खुलने के बावजूद भी बहुत कम लोग खरीदारी करने के लिए पहुंचे। मिठाई विक्रेता विवेक ने बताया इस साल की अपेक्षा पिछला सीजन काफी अच्छा रहा था। पहले जैसा उत्साह ग्राहकों में इस बार देखने को नहीं मिल रहा। उम्मीद थी कि रक्षाबंधन के लिए एक दिन पहले काफी लोग खरीदारी के लिए आएंगे। लेकिन कोरोना वायरस के कारण सुबह से ही ग्राहकों का इंतजार करते रहे। वहीं, सेक्टर-50 स्थित मार्केट में दुकानों पर पिछले वर्ष के मुकाबले बहुत कम संख्या में लोग खरीदारी करते नजर आए। भंगेल और सलारपुर के मार्केट में मनपसंद राखियों को खरीदने के लिए काफी युवतियां पहुंचीं।

-------------------------

वीडियो कॉल के जरिए बहनें भेजेगी राखी का प्यार

कोरोना के चलते बहुत सी बहनें इस बार अपने भाइयों के घर नहीं जा सकी। इसलिए वे रक्षाबंधन पर वीडियो कॉल कर भाई से बात करके उनके दीर्घायु होने की कामना करेंगी। सेक्टर-27 निवासी अंजना ने बताया कि इस बार उन्होंने ऑनलाइन ही राखी भेज दी थी, जो समय से पहले पहुंच भी गई। राखियों के साथ ही भाई को मास्क भेजा है। वह भाई से मास्क पहनने के साथ ही घर पर रहने और शारीरिक दूरी का पालन करने का वचन लेंगी।

Posted By: Jagran

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस