Move to Jagran APP

गरज व तेज हवाओं के बीच जोरदार बारिश से बढ़ी ठिठुरन

जागरण संवाददाता नोएडा जिले में रविवार को सुबह से लेकर दोपहर तक गरज के साथ रुक-रुक

By JagranEdited By: Published: Sun, 03 Jan 2021 08:57 PM (IST)Updated: Sun, 03 Jan 2021 08:57 PM (IST)
गरज व तेज हवाओं के बीच जोरदार बारिश से बढ़ी ठिठुरन
गरज व तेज हवाओं के बीच जोरदार बारिश से बढ़ी ठिठुरन

जागरण संवाददाता, नोएडा : जिले में रविवार को सुबह से लेकर दोपहर तक गरज के साथ रुक-रुक कर 25 से 30 मिली मीटर के बीच तेज बारिश हुई। बादलों की गरज-चमक से लोग घरों में दुबके रहे। 10 से 14 किमी प्रतिघंटे की रफ्तार से चली हवा से ठंड और गलन बढ़ गई। लोग बिस्तर में भी दांत किटकिटाते रहे। बारिश के कारण जन-जीवन अस्त-व्यस्त हो गया। सेक्टर-सोसायटियों और सड़कों पर सन्नाटा पसरा रहा। रविवार को अधिकतम तापमान 16 और न्यूनतम 10 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। ठंड से बचने के लिए लोगों ने हीटर व अलाव का सहारा लिया। वहीं, बारिश से घूमने का प्लान बनाए बैठे लोगों की उम्मीदों पर भी पानी फिर गया।

loksabha election banner

रविवार की तड़के अचानक मौसम ने करवट ली, देखते ही देखते आसमान में काले बादलों ने डेरा जमा लिया और तेज हवाओं व गरज-चमक के साथ बारिश शुरू हो गई। हवाओं से सड़कों के किनारे लगे पेड़ भी उखड़कर गिर पड़े। बारिश से दिल्ली-एनसीआर व पश्चिमी उत्तर प्रदेश के अन्य जिलों में भी ठंड के तेवर बढ़ गए हैं। सड़कों पर आवागमन भी देरी से शुरू हो सका। बारिश के कारण ²श्यता भी सौ मीटर से कम हो गई।

उधर, स्काईमेट वेदन के मौसम विज्ञानी महेश पलावत ने बताया कि पहाड़ी इलाकों में बर्फबारी हो रही है, जिसकी वजह से अगले दो दिन और बारिश होने की संभावना है। इससे अधिकतम तापमान में गिरावट आएगी, जबकि न्यूनतम तापमान बढ़ेगा, 7 जनवरी से फिर शीतलहर शुरू होने की भी संभावना है। जिससे न्यूनतम तापमान कम होगा और ठंड बढ़ेगी

---------

वायु प्रदूषण से मिली मामूली राहत

तेज बारिश का वायु प्रदूषण पर खासा असर नहीं रहा। उत्तर प्रदेश प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के अनुसार रविवार को नोएडा का एक्यूआइ 364 और ग्रेटर नोएडा का 348 के साथ बेहद खराब श्रेणी में दर्ज किया गया। हालांकि शनिवार के मुकाबले नोएडा के एक्यूआइ में 102 और ग्रेटर नोएडा के एक्यूआइ में 84 अंक की कमी दर्ज हुई है, जो सांस रोगियों के लिए बेहद खतरनाक है। प्रदूषण का पूर्वामान लगानी वाली संस्था सफर के मुताबिक आने वाले दिनों में वायु प्रदूषण में सुधार की संभावना है। हालांकि, रविवार को लखनऊ 408 एक्यूआइ के साथ देश का सबसे प्रदूषित शहर रहा। दूसरे पर गाजियाबाद (384), तीसरे पर कानपुर (366), चौथे पर नोएडा और दसवें नंबर पर ग्रेटर नोएडा रहा।

----------

आइएमडी के मुताबिक अगले सात दिनों तक मौसम का पूर्वानुमान

दिनांक अधिकतम तापमान न्यूनतम तापमान मौसम

3 जनवरी 16 10 तेज हवाओं के साथ बारिश

4 जनवरी 19 10 तेज हवाओं के साथ बारिश

5 जनवरी 19 10 तेज हवाओं के साथ बारिश

6 जनवरी 20 9 घने बादलों के साथ बूंदाबादी

7 जनवरी 19 7 हल्का कोहरा

8 जनवरी 19 6 कोहरा

9 जनवरी 19 6 कोहरा और धुंध


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.