Move to Jagran APP

अधिग्रहण से प्रभावित किसानों ने कलक्ट्रेट पर हंगामा कर दर्ज कराई आपत्ति

जेवर एयरपोर्ट के लिए अधिग्रहण से प्रभावित किसानों ने बुधवार को कलक्ट्रेट पहुंचकर आपत्ति दर्ज कराई। भारी तादात में ट्रेक्टर-ट्रालियों से भरकर किसान कलक्ट्रेट पहुंचे। इसके साथ ही किसानों ने परी चौक से कलक्ट्रेट तक पैदल मार्च निकाला। जिसके बाद किसान कलक्ट्रेट पर धरना देकर बैठ गए। किसानों ने शासन-प्रशासन के खिलाफ जमकर नारेबाजी की।

By JagranEdited By: Published: Wed, 06 Feb 2019 07:26 PM (IST)Updated: Wed, 06 Feb 2019 07:26 PM (IST)
अधिग्रहण से प्रभावित किसानों ने कलक्ट्रेट पर हंगामा कर दर्ज कराई आपत्ति
अधिग्रहण से प्रभावित किसानों ने कलक्ट्रेट पर हंगामा कर दर्ज कराई आपत्ति

जागरण संवाददाता, ग्रेटर नोएडा : जेवर एयरपोर्ट के लिए भूमि अधिग्रहण से प्रभावित किसानों ने बुधवार को कलक्ट्रेट पहुंचकर आपत्ति दर्ज कराई। भारी तादात में ट्रेक्टर-ट्रालियों से किसान कलक्ट्रेट पहुंचे। इसके साथ ही किसानों ने परी चौक से कलक्ट्रेट तक पैदल मार्च निकाला। जिसके बाद किसान कलक्ट्रेट पर धरना देकर बैठ गए। किसानों ने शासन-प्रशासन के खिलाफ जमकर नारेबाजी की। जेवर एयरपोर्ट किसान संघर्ष समिति बैनर तले किसानों ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नाम ज्ञापन सौंपते हुए सर्किल रेट के चार गुना मुआवजा की मांग की। किसानों ने जेवर एयरपोर्ट की अर्जित भूमि से पहले गांव दयानतपुर, रोही, रन्हेरा, पारोही, किशोरपुर, बनबारीबास को नगरीय क्षेत्र घोषित करने पर आपत्ति जताई। इसके साथ ही आरोप लगाया कि वर्ष 2015 में दो गांव दयानतपुर, रन्हेरा को नगरीय क्षेत्र घोषित करने के बाद आज तक सर्किल रेट नहीं बढ़ाया गया है। इन गांवों में न तो कोई सरकारी भवन है और न ही लोगों को नाली, रोड़, पेय जल समेत अन्य मूलभूत सुविधाएं उपलब्ध कराई गई है। सरकार द्वारा किसान -मजदूरों की अर्जित कृषि भूमि का प्रतिकर सर्किल रेट वर्ष 2014 से आज तक नहीं बढ़ाया है। इसके साथ ही किसानों ने आवासीय भूखंड, परिवार में एक सदस्य को सरकारी नौकरी की मांग की। किसानों ने अपने आपत्ति पत्र में 15 सूत्रीय सामूहिक ज्ञापन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी व मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के नाम सौंपा। किसानों ने प्रशासनिक अधिकारियों के सम्मुख अपनी अलग-अलग आपत्ति दर्ज कराई। किसानों की आपत्ति दर्ज करने के लिए एडीएम एलए बलराम ¨सह व एसडीएम जेवर प्रसून द्विवेदी के निर्देशन पर प्रशासनिक कर्मचारियों तैनात रहे।

loksabha election banner

Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.