जागरण संवाददाता, नोएडा :

मौसम पूर्वानुमान के अनुसार सोमवार को भी नोएडा-ग्रेटर नोएडा में झमाझम बारिश हुई। बारिश के कारण दिन का पारा पांच डिग्री लुढ़का है। वहीं, बारिश के चलते वायु प्रदूषण में कमी आई है। नोएडा-ग्रेटर नोएडा में एयर क्वालिटी इंडेक्स (एक्यूआइ) अच्छी श्रेणी में दर्ज किया। इससे लोगों ने राहत की सांस ली।

रविवार रात तेज बारिश के बाद सोमवार सुबह भी तेज बारिश हुई। शाम पांच बजे तक रुक-रुककर बारिश के साथ चली हवाओं ने सर्दी का अहसास कराया। शाम को इंद्रधनुष भी देखा गया। भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (आइएमडी) के मुताबिक मंगलवार को धुंध छाने के साथ आसमान में बादल छाए रहेंगे। उनके मुताबिक पिछले 24 घंटे में 88 मिलीमीटर से अधिक की बारिश हुई है। स्काईमेट वेदर के मौसम विज्ञानी का कहना है कि पहाड़ी राज्यों में हवाओं में उलटफेर से अगले कुछ दिनों में न्यूनतम तापमान में दो-तीन डिग्री सेल्सियस की गिरावट आने की संभावना है। मध्यम हवा और तापमान में कमी के कारण सप्ताह के बाकी दिनों में ठंड बने रहने की संभावना है। आज से मौसम साफ हो जाएगा, लेकिन धुंध भरी सुबह और हल्की हवाओं के साथ सर्दियां शुरू होने की संभावना है। बारिश के बाद वायु प्रदूषण में सुधार आया है। केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (सीपीसीबी) के मुताबिक शाम चार बजे ग्रेटर नोएडा का एक्यूआइ-310 व नोएडा का एक्यूआइ-45 के साथ अच्छी श्रेणी में दर्ज किया गया। इससे दमा के रोगियों ने राहत की सांस ली है। प्रदूषण विशेषज्ञों ने आगामी दिनों में एक बार फिर से प्रदूषण बढ़ने की संभावना व्यक्त की है। जलभराव से हुई परेशानी :

बारिश के चलते कई सेक्टरों में पेड़ की शाखा और बिजली के पोल गिरने से परेशानी हुई। सड़कों व गड्ढों में पानी भरने से पैदल यात्रियों के साथ वाहनों चालकों को परेशानी का सामना करना पड़ा। बारिश के चलते कई सोसायटियों के बेसमेंट में पानी भर गया। इससे लोगों को परेशानी हुई। -----

नोएडा में सोमवार शाम छह बजे प्रदूषक तत्वों की स्थिति प्रदूषक तत्व, औसत, न्यूनतम, अधिकतम

पीएम-2.5, 18, 3, 42

पीएम-10, 21, 5, 34

नाइट्रोजन डाइआक्साइड (एनओ-2) 40, 33, 48

कार्बन मोनोआक्साइड (सीओ)-16, 13, 20

सल्फर डाइआक्साइड(एसओ-2)-9, 5, 12

ओजोन (ओ-3) -41, 16, 52 नोट- उपरोक्त आंकड़े सीपीसीबी के सेक्टर-62 स्थित आइएमडी के है।

Edited By: Jagran