Move to Jagran APP

शिक्षकों को प्रशिक्षित कर सुधारा जाएगा परीक्षा परिणाम

यूपी बोर्ड परीक्षा परिणाम बेहतर करने के लिए माध्यमिक शिक्षा विभाग स्कूलों के शिक्षकों को विशेष रूप से प्रशिक्षित करने की योजना पर कार्य कर रहा है।

By JagranEdited By: Published: Fri, 10 Aug 2018 08:33 PM (IST)Updated: Fri, 10 Aug 2018 08:33 PM (IST)
शिक्षकों को प्रशिक्षित कर सुधारा जाएगा परीक्षा परिणाम
शिक्षकों को प्रशिक्षित कर सुधारा जाएगा परीक्षा परिणाम

जागरण संवाददाता, ग्रेटर नोएडा : यूपी बोर्ड परीक्षा परिणाम बेहतर करने के लिए माध्यमिक शिक्षा विभाग स्कूलों के शिक्षकों को विशेष रूप से प्रशिक्षित करने की योजना पर कार्य कर रहा है। जिला विद्यालय निरीक्षक (डीआइओएस) पीके उपाध्याय ने बताया कि शिक्षकों के लिए प्रशिक्षण कार्यक्रम का आयोजन किया जाएगा, जिसमें बतौर प्रशिक्षक जिले के एमिटी व स्टेप बाई स्टेप समेत दो श्रेष्ठ निजी स्कूलों के शिक्षक हिस्सा लेंगे। दोनों स्कूलों से शिक्षकों के चयन के पीछे भी एक खास वजह है। पिछले वर्ष एमिटी स्कूल व इस वर्ष स्टेप बाइ स्टेप स्कूल के विद्यार्थी ने सीबीएसई परीक्षा में ऑल इंडिया टॉप किया था। जिला विद्यालय निरीक्षक के मुताबिक उक्त स्कूलों के प्रशिक्षक शिक्षकों को शैक्षणिक गुणवत्ता में सुधार करने के गुर सिखाएंगे। प्रशिक्षण कार्यक्रम विकास खंडवार आयोजित किया जाएगा, जिसमें स्कूलों के चु¨नदा शिक्षक शामिल होंगे।

loksabha election banner

-----------

यह है प्रशिक्षण की योजना :

सबसे पहले जिले की माध्यमिक विद्यालयों से विषयवार कुछ चु¨नदा शिक्षकों का चयन किया जाएगा, जो अपने-अपने विषयों में सर्वश्रेष्ठ हों। इन शिक्षकों को दादरी, दनकौर, जेवर व बिसरख समेत चारों विकासखंडों में आयोजित प्रशिक्षण कार्यक्रम में प्रतिभाग करने का मौका दिया जाएगा। कार्यक्रम में प्रशिक्षण के तौर पर एमिटी व स्टेप बाइ स्टेप स्कूलों के विभिन्न विषयों के शिक्षक मौजूद रहेंगे, जो शिक्षकों को शिक्षण तकनीक में सुधार करने के साथ ही उनको आधुनिक तकनीक से अवगत कराएंगे। यहां से प्रशिक्षण प्राप्त कर शिक्षक दूसरे शिक्षकों को प्रशिक्षित करेंगे। डीआइओएस के मुताबिक आवश्यकता पड़ी तो प्रशिक्षण के लिए मंडल स्तर से भी शिक्षकों को बुलाया जाएगा।

----------

36वें से छठे स्थान पर आया जिला :

इस वर्ष यूपी बोर्ड परीक्षा परिणाम जारी होने के उपरांत बनाई गई जिले की मेरिट लिस्ट में गौतमुद्ध नगर छठे स्थान पर रहा, जबकि पिछले वर्ष इस सूची में जिला 36वें स्थान पर था। लेकिन राज्यस्तरीय बनाई जाने वाली मेरिट लिस्ट में जिले का एक भी विद्यार्थी जगह नहीं बना पाया था। शिक्षा विभाग का पूरा जोर इसी पर है कि शिक्षण गुणवत्ता में ज्यादा से ज्यादा सुधार किया जाए ताकि आगामी परीक्षा परिणाम में छात्र उत्कृष्ट प्रदर्शन कर सकें।

----------

शिक्षा में सुधार के लिए हम एक नया प्रयोग कर रहे हैं। योजना के मुताबिक विषयवार शिक्षकों का चयन कर उनका प्रशिक्षण कराया जाएगा, जिसमें शिक्षण तकनीक को सुधारने पर जोर दिया जाएगा।

- पीके उपाध्याय, जिला विद्यालय निरीक्षक गौतमबुद्धनगर


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.