जागरण संवाददाता, नोएडा : आगरा से दिल्ली आ रही एक टूरिस्ट बस नोएडा-ग्रेटर नोएडा एक्सप्रेसवे पर महामाया फ्लाई ओवर के पास डिवाइडर से टकरा कर पलट गई। इस हादसे में एक बच्ची की मौत हो गई। मृतक बच्ची की पहचान खानसा के रूप में हुई है। वह बेलगांव महाराष्ट्र की रहने वाली थी और अपने माता-पिता के साथ घूमने आए थी। इसके साथ बस में सवार 14 यात्री गंभीर रूप से घायल हुए हैं। जबकि अन्य सवारियों को हल्की चोटें आई हैं, जिन्हें प्राथमिक उपचार के बाद छुट्टी दे दी गई है। 11 घायलों को जिला अस्पताल में भर्ती कराया गया है, जबकि 3 को दिल्ली स्थित निजी अस्पताल के लिये रेफर किया गया है। हादसे के बाद बस में चीख-पुकार मच गई। मौके पर पहुँची पुलिस ने घायलों को अस्पताल पहुंचाया और क्रेन की मदद से बस को सड़क से हटाया गया। इस दौरान सड़क पर करीब दो घंटे तक जाम लगा रहा।

क्षेत्राधिकारी प्रथम अवनीश कुमार ने बताया कि यह हादसा सोमवार तड़के करीब 3 बजे हुआ। हादसे की शिकार हुई बस टूर एंड ट्रैवेल की है। यह बस आगरा से दिल्ली जा रही थी। बस में करीब 50 टूरिस्ट बैठे हुए थे। यह टूरिस्ट दिल्ली, महाराष्ट्र, कोलकाता और उड़ीसा के रहने वाले हैं। सभी टूरिस्ट को सोमवार को दिन भर दिल्ली के प्रमुख स्थानों का भ्रमण करना था। टूरिस्टों में दर्जनभर बच्चे और करीब 15 महिलाएं भी शामिल हैं। महामाया फ्लाइ ओवर के पास चालक को नींद आ गई और बस अनियंत्रित होकर डिवाइडर पर चढ़ने के बाद पलट गई। बस में बैठे ज्यादातर यात्री भी सो रहे थे। अचानक वे एक दूसरे पर गिरने लगे और चीख पुकार मच गई। 100 नम्बर पर सूचना मिलने के बाद सेक्टर 39, सेक्टर 20 और एक्सप्रेसवे थाने की पुलिस मौके पर पहुंची और बचाव कार्य शुरू कर दिया। इस हादसे में घायलों की पहचान पश्चिमी बंगाल निवासी पप्पीया चक्रवर्ती, किशोर लोध, इंद्रेमील चक्रवर्ती, दिल्ली निवासी राजकुमार, अतीया, इश्वर, पूजा, शहोदा, हसीना, हसीना बी, मोहम्मद कलीम, उड़ीसा निवासी संयोगिता रूमल, नेपाल निवासी दीमा, कृष्णा कुमारी, दिल्ली निवासी प्रवीण कुमार के रूप में हुई है।

---

सचेत करने पर भी नहीं रुका था चालक

यात्रियों ने बताया कि घटना स्थल से कुछ किलोमीटर पहले एक्सप्रेसवे पर चालक को नींद आ गई थी। महाराष्ट्र के रहने वाले यात्री ने बस रुकवा दी थी और चालक को कुछ देर आराम करने के बाद चलने के लिये कहा था, लेकिन चालक ने मुंह धोने के बाद बस फिर से चलाना शुरू कर दिया। घटना स्थल से करीब 500 मीटर पहले से चालक को दोबारा नींद आ गई और बस अनियंत्रित हो गई थी। नाले के पास बस खड़ी होकर हिलने लगी। इस दौरान चालक और परिचालक कूद कर भाग गये और बस पलट गई।

Posted By: Jagran

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस