Move to Jagran APP

सफलता के लिए व्यक्तित्व व नेतृत्व क्षमता जरूरी

नॉलेज पार्क स्थित जीएल बजाज कॉलेज में उद्यमिता कौशल विकास विषय पर सेमिनार का आयोजन किया गया। सेमिनार में विभिन्न क्षेत्र के विशेषज्ञों ने अपने विचार व्यक्त किए। युवा उद्यमियों को उद्योग जगत में सफलता के गुण बताए। साथ ही सरकार द्वारा संचालित की जा रही विभिन्न योजनाओं की भी जानकारी दी। आरआर ¨सह ने कुशल उद्यमी बनने के लिए मोटिवेशन बहुत जरूरी है। यदि उद्यमी स्वयं मोटिवेटेड है तो सफलता की ऊंचाइयों को छू सकता है। निरंतर परिश्रम के द्वारा किसी भी लक्ष्य को प्राप्त किया जा सकता है। एसके व

By JagranEdited By: Published: Thu, 18 Oct 2018 03:39 PM (IST)Updated: Thu, 18 Oct 2018 03:39 PM (IST)
सफलता के लिए व्यक्तित्व व नेतृत्व क्षमता जरूरी
सफलता के लिए व्यक्तित्व व नेतृत्व क्षमता जरूरी

जासं, ग्रेटर नोएडा: नॉलेज पार्क स्थित जीएल बजाज कॉलेज में उद्यमिता कौशल विकास विषय पर सेमिनार का आयोजन किया गया। सेमिनार में विभिन्न क्षेत्र के विशेषज्ञों ने अपने विचार व्यक्त किए। युवा उद्यमियों को उद्योग जगत में सफलता के गुण बताए। साथ ही सरकार द्वारा संचालित की जा रही विभिन्न योजनाओं की भी जानकारी दी।

loksabha election banner

आरआर ¨सह ने कहा कि कुशल उद्यमी बनने के लिए मोटिवेशन बहुत जरूरी है। यदि उद्यमी स्वयं मोटिवेटेड है तो सफलता की ऊंचाइयों को छू सकता है। निरंतर परिश्रम के द्वारा किसी भी लक्ष्य को प्राप्त किया जा सकता है। एसके वर्मा ने कहा उद्यमी के लिए व्यक्तित्व व नेतृत्व की क्षमता जितनी आवश्यक है। उससे कहीं अधिक उसे वित्तीय प्रशिक्षण की आवश्यकता है। उद्यमी की सफलता कोष के प्रवाह व लाभ अर्जन पर निर्भर करती है। इसे देखते हुए उद्यमी को उद्योग में आय व व्यय की पूरी जानकारी रखनी चाहिए। राजा दास गुप्ता ने बताया उद्यमी में साहस होना भी जरूरी है। पल्लवी प्रकाश ने कहा उद्यमी में डिजाइनर, पैशन का होना जरूरी है। इस अवसर पर संस्थान के डीन डा. मुकुल गुप्ता, प्रोफेसर डा. दीपा गुप्ता सहित अन्य लोग मौजूद थे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.