Move to Jagran APP

शहर में फैला है फर्जी कॉल सेंटरों का मकड़जाल, कनाडा से मिला इनपुट

शहर में फर्जी कॉल सेंटरों को मकड़जाल फैला हुआ है। एक दर्जन से अधिक सेक्टरों में जालसाज फर्जी कॉल सेंटर खोल कर विदेशी नागरिकों को लाखों का चूना लगा रहे हैं, लेकिन स्थानीय पुलिस को इसकी भनक तक नहीं है। यह कॉल सेंटर विदेशी कंपनियों से संबंद्ध होने का झांसा देकर हजारों लोगों से करोड़ों रुपये की ठगी कर चुके हैं और शिकायत मिलने पर भी पुलिस इन पर सिकंजा कसने में असफल रही है। जालसाजी के शिकार पीड़ितों की संख्या बढ़ने के बाद कनाडा और यूएस पुलिस ने गौतमबुद्ध नगर एसएसपी से उनकी डिटेल साझा की है। इसमें चौकाने वाले तथ्य सामने आ रहे हैं।

By JagranEdited By: Published: Mon, 22 Oct 2018 12:29 AM (IST)Updated: Mon, 22 Oct 2018 12:29 AM (IST)
शहर में फैला है फर्जी कॉल सेंटरों का मकड़जाल, कनाडा से मिला इनपुट
शहर में फैला है फर्जी कॉल सेंटरों का मकड़जाल, कनाडा से मिला इनपुट

जागरण संवाददाता, नोएडा :

loksabha election banner

शहर में फर्जी कॉल सेंटरों को मकड़जाल फैला हुआ है। एक दर्जन से अधिक सेक्टरों में जालसाज फर्जी कॉल सेंटर खोल कर विदेशी नागरिकों को लाखों का चूना लगा रहे हैं, लेकिन स्थानीय पुलिस को इसकी भनक तक नहीं है। यह कॉल सेंटर विदेशी कंपनियों से संबंद्ध होने का झांसा देकर हजारों लोगों से करोड़ों रुपये की ठगी कर चुके हैं और शिकायत मिलने पर भी पुलिस इन पर शिकंजा कसने में असफल रही है। जालसाजी के शिकार पीड़ितों की संख्या बढ़ने के बाद कनाडा और यूएस पुलिस ने गौतमबुद्ध नगर एसएसपी से उनकी डिटेल साझा की है। इसमें चौकाने वाले तथ्य सामने आ रहे हैं। एसएसपी डॉ. अजय पाल शर्मा का दावा है कि कनाडा पुलिस से कई तरह के इनपुट मिले हैं। अभी यह कहना मुश्किल होगा कि शहर में कितने फर्जी कॉल सेंटर हैं, लेकिन अगले 15 दिनों में इन्हें बंद करने का लक्ष्य रखा गया है।

दरअसल, नोएडा के सेक्टर-1, 2, 3, 4, 5, 6, 7, 8, 9, 10, 15, 18, 27, 31, 57, 58, 59, 62, 63, 64, 65, 66, 67 समेत ग्रेटर नोएडा में भी कई कॉल सेंटर चल रहे हैं। पुलिस का कहना है कि रजिस्टर्ड कॉल सेंटरों की तादाद 500 से अधिक हैं। कई कॉल सेंटर विदेशी भी हैं, जहां रात दिन काम होता है। इन्हीं कॉल सेंटरों की आड़ लेकर कुछ जालसाजों ने फर्जी कॉल सेंटर खोल रखा है और विदेशियों को विभिन्न तरह के लुभावने ऑफर देकर ठगी कर रहे हैं। यूएस और कनाडा के नागरिक सबसे अधिक शिकार हो रहे हैं। उनकी शिकायत पर भी इन कॉल सेंटरों पर लगाम नहीं लग सकी है और स्थानीय पुलिस हमेशा पल्ला झाड़ लेती है। बीते दिनों कनाडा और यूएस पुलिस एसएसपी डॉ. अजय पाल शर्मा के बीच बैठक हुई थी। इसमें दोनों देशों की पुलिस पीड़ितों की डिटेल साझा करने लगी हैं। अधिकारियों का कहना है कि कनाडा पुलिस से काफी जानकारी मिली है। यहां के नागरिकों को जालसाजों ने इनकम टैक्स कम कराने, नौकरी दिलाने समेत कई तरह के झांसे देकर ठगी की है। एसएसपी का कहना है कि कनाडा पुलिस ने डिटेल उपलब्ध कराई है। कुछ फर्जी कॉल सेंटरों की जानकारी भी हुई है और उसकी जांच की जा रही है। अगले 15 दिनों में फर्जी कॉल सेंटरों को बंद कराने का लक्ष्य है। बहुत जल्द कई कॉल सेंटर संचालकों को गिरफ्तार करके जेल भेजा जाएगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.