Move to Jagran APP

प्रदूषण के खिलाफ छिड़ी जंग में सामाजिक संगठन करेंगे सहयोग

जागरण संवाददाता ग्रेटर नोएडा शहर की बिगड़ती आबोहवा को सुधारने के लिए प्राधिकरण व प्रशासनिक अमला लगातार कदम उठा रहा है। इसमें सहयोग के लिए कई सामाजिक संगठन भी आगे आए हैं।

By JagranEdited By: Published: Fri, 30 Oct 2020 07:39 PM (IST)Updated: Fri, 30 Oct 2020 07:39 PM (IST)
प्रदूषण के खिलाफ छिड़ी जंग में सामाजिक संगठन करेंगे सहयोग
प्रदूषण के खिलाफ छिड़ी जंग में सामाजिक संगठन करेंगे सहयोग

जागरण संवाददाता, ग्रेटर नोएडा : शहर की बिगड़ती आबोहवा को सुधारने के लिए प्राधिकरण व प्रशासनिक अमला लगातार कदम उठा रहा है। इसमें सहयोग के लिए कई सामाजिक संगठन भी आगे आए हैं। ग्रेटर नोएडा वेस्ट में खरीदारों की लड़ाई लड़ने वाली संस्था नोएडा एक्सटेंशन फ्लैट ओनर्स वेलफेयर एसोसिएशन (नेफोवा) ने जनजागरूकता का बीड़ा उठाया है। संगठन के टीम सदस्य न केवल प्रदूषण फैलाने वालों की निगरानी कर रहे हैं, बल्कि प्रदूषण स्तर कम करने के लिए सफाई अभियान चलाकर प्राधिकरण अमले का सहयोग भी कर रहे हैं।

loksabha election banner

दरअसल, शहर में वायु गुणवत्ता सूचकांक (एक्यूआई) 300 के पार पहुंच गया है। ये रेड जोन (खतरनाक स्तर) है। प्रदूषण विभाग के साथ ग्रेटर नोएडा विकास प्राधिकरण लगातार अर्थदंड की कार्रवाई कर रहा है, फिर भी लोग लापरवाही बरत रहे हैं। जगह-जगह कूड़ा जल रहा है। सड़कों पर जमा मिट्टी के ढेर से राहगीर धूल फांक रहे हैं। ग्रेडेड रेस्पांस एक्शन प्लान (ग्रैप) लागू होने के बाद भी हवा की गुणवत्ता में कोई सुधार नहीं आया है। शहर में जगह-जगह एनजीटी के नियमों का उल्लंघन हो रहा है। नेफोवा सदस्यों ने संभाली निगरानी की कमान: नेफोवा के मुताबिक, ग्रेटर नोएडा प्राधिकरण सीईओ नरेंद्र भूषण ने उन्हें शहर में प्रदूषण फैलाने वालों की निगरानी की जिम्मेदारी सौंपी है। टीम सदस्य निर्माणाधीन साइट पर उड़ती धूल, जगह-जगह जल रहे कूड़े, सड़कों पर जमा मिट्टी के ढेर आदि की निगरानी कर अधिकारियों को सूचित कर रहे हैं। प्राधिकरण के ठेकेदारों के साथ मिलकर जगह-जगह पानी का छिड़काव व सड़कों की सफाई करने में भी सहयोग कर रहे हैं।

प्रदूषण के खिलाफ निकालेंगे रैली :

नेफोवा टीम सदस्य रविवार को जागरूकता रैली निकालेंगे। किसान चौक से विभिन्न सोसायटियों व निर्माणाधीन साइट पर रैली निकालकर आमजन को प्रदूषण न फैलाने के लिए जागरूक करेंगे। रैली में प्राधिकरण व प्रशासन के अधिकारी भी हिस्सा लेंगे। रैली के दौरान प्रदूषण के विरोध में लिखे स्लोगन, पोस्टर, बैनर की तख्तियां हाथ में लेकर जनता को जागरूक किया जाएगा।

वर्जन..

ग्रेटर नोएडा प्राधिकरण सीईओ ने नेफोवा को प्रदूषण फैलाने वालों की निगरानी करने की जिम्मेदारी सौंपी है। नेफोवा सदस्य न केवल लगातार निगरानी कर रहे हैं, बल्कि सफाई अभियान में भी सहयोग दे रहे हैं।

-अभिषेक कुमार, नेफोवा सदस्य

वायु प्रदूषण को नियंत्रित रखने के लिए प्राधिकरण व प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड ने काम शुरू कर दिया है। नेफोवा टीम के सदस्य लगातार प्राधिकरण के सहयोग में तत्पर हैं।

-मनीष कुमार, नेफोवा सदस्य


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.