Move to Jagran APP

अब तक 70 फीसदी विद्यार्थियों के ही बन सके आधार कार्ड

जागरण संवाददाता, ग्रेटर नोएडा : अप्रैल में नया शैक्षिक सत्र शुरू होते ही जिले की परिषदीय विद्यालयों

By JagranEdited By: Published: Fri, 19 Jan 2018 07:33 PM (IST)Updated: Fri, 19 Jan 2018 07:33 PM (IST)
अब तक 70 फीसदी विद्यार्थियों के ही बन सके आधार कार्ड
अब तक 70 फीसदी विद्यार्थियों के ही बन सके आधार कार्ड

जागरण संवाददाता, ग्रेटर नोएडा : अप्रैल में नया शैक्षिक सत्र शुरू होते ही जिले की परिषदीय विद्यालयों में पंजीकृत विद्यार्थियों के आधार कार्ड बनवाने के लिए शिक्षा विभाग की तरफ से जोर-शोर से शुरुआत की गई थी, लेकिन जल्द ही विभाग की पूरी कवायद कुछ विद्यार्थियों तक सिमटती नजर आई। बता दें कि शासन द्वारा बार-बार तिथि निर्धारित किए जाने के बाद शुरुआत में आधार कार्ड बनवाने के लिए कुछ स्कूलों में शिविर भी लगाए गए, लेकिन जल्दी ही इसमें विराम लग गया। खास बात यह है कि शासन की जिस योजना को ध्यान में रखते हुए इसकी शुरुआत हुई थी, वही विभागीय शिथिलता का शिकार हो गई। स्थिति यह है कि अब तक लगभग 70 फीसदी विद्यार्थियों के ही आधार कार्ड बन पाए हैं। इसमें भी ज्यादातर विद्यार्थियों के आधार कार्ड निजी प्रयासों से ही बने हैं। विद्यार्थियों के आधार कार्ड बनवाने को लेकर मौजूदा समय में कहीं भी शिविर नहीं लगाया जा रहा है। वहीं, इसको लेकर शिक्षा विभाग में भी कोई सुगबुगाहट नजर नहीं आ रही है।

loksabha election banner

-----------------------

यह थी शासन की योजना :

शासन की योजना के मुताबिक परिषदीय विद्यालयों में पंजीकृत सभी विद्यार्थियों को आधार कार्ड से ¨लक किया जाना था। ऐसा मिड-डे मील एजेंसियों के द्वारा मिड-डे मील वितरण में होने वाली धांधली में रोक लगाने के उद्देश्य से किया गया था। योजना के मुताबिक विद्यालयों में उतने ही विद्यार्थियों के लिए मिड-डे मील की आपूर्ति की जानी थी, जिनके आधार कार्ड बन गए हों। मौजूदा समय में परिषदीय विद्यालयों में पंजीकृत सभी विद्यार्थियों के लिए मिड-डे मील की आपूर्ति की जा रही है, जबकि अब भी तमाम विद्यार्थी ऐसे हैं जिनका आधार कार्ड नहीं बन पाया है।

-----------------------

लगभग 16-17 हजार विद्यार्थी ऐसे है, जिनके आधार कार्ड अब तक नहीं बन पाए हैं। बैंकों, जन सेवा केंद्र पर ले जाकर सभी विद्यार्थियों के आधार कार्ड बनवा लिए जाएंगे।

- बालमुकुंद प्रसाद, जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.