Move to Jagran APP

घर बैठे 48 घंटो में प्राधिकरण से स्वीकृत हो जाएंगे नक्शे

नोएडा प्राधिकरण में अब नक्शा पास कराने के लिए लोगों को चक्कर नहीं काटने होंगे, क्योंकि प्राधिकरण में नक्शा पास कराने की प्रक्रिया अब ऑनलाइन किया जा रहा है। इसके लिए बृहस्पतिवार को फाइनल ट्रायल होगा, जिसके बाद आर्किटेक्ट को एक सप्ताह ऑन लाइन नक्शा पास करने का प्रशिक्षण दिया जाएगा। आवंटी को प्राधिकरण की वेबसाइट पर जाकर अपनी लागिन आईडी बनानी होगी। इसके बाद नक्शे की सॉफ्ट कांपी अपलोड करनी होगी। इसके साथ ही ई-फीस जमा करनी होगी। फीस जमा होने 4

By JagranEdited By: Published: Wed, 19 Sep 2018 09:34 PM (IST)Updated: Wed, 19 Sep 2018 09:34 PM (IST)
घर बैठे 48 घंटो में प्राधिकरण से स्वीकृत हो जाएंगे नक्शे
घर बैठे 48 घंटो में प्राधिकरण से स्वीकृत हो जाएंगे नक्शे

कुंदन तिवारी, नोएडा :

loksabha election banner

नक्शा पास कराने के लिए लोगों को अब प्राधिकरण कार्यालय के चक्कर नहीं काटने होंगे। नोएडा प्राधिकरण नक्शा पास कराने की प्रक्रिया अब ऑनलाइन करने जा रहा है। इसके लिए बृहस्पतिवार को फाइनल ट्रायल होगा, जिसके बाद आर्किटेक्ट को एक सप्ताह ऑनलाइन नक्शा पास करने का प्रशिक्षण दिया जाएगा। आवंटी को प्राधिकरण की वेबसाइट पर जाकर अपनी लागइन आइडी बनानी होगी। इसके बाद नक्शे की सॉफ्ट कॉपी अपलोड करनी होगी। इसके साथ ही ई-फीस जमा करनी होगी। फीस जमा होने 48 घंटो के बाद यदि नक्शा बॉयलाज के नियमों के मुताबिक है तो स्वीकृत हो जाएगा। कमी होने पर ई-मेल के जरिये आवंटी को सूचित किया जाएगा। पहले यह कार्य मैन्यूअल किया जाता था, जिसमें एक सप्ताह से अधिक का समय लग जाता है।

अक्टूबर के प्रथम सप्ताह से यह प्रक्रिया शुरू कर दी जाएगी पहले चरण में औद्योगिक व आवासीय श्रेणी के नक्शों को ऑनलाइन स्वीकृत करने की प्रक्रिया को शामिल किया जा रहा है। इसके बाद दिसंबर के अंत तक संस्थागत व व्यवसायिक गतिविधियों के नक्शे भी आनलाइन पास किए जा सकेंगे। इसका पूरा ड्राफ्ट प्राधिकरण की ओर से तैयार किया जा चुका है। इसको लेकर बृहस्पतिवार को प्रधिकरण में ऑनलाइन प्रक्रिया का प्रस्तुतीकरण किया जाएगा। इसमें आने वाली खामियों को दूर कर अक्टूबर में इसे शुरू किया जाएगा। घर बैठे स्वीकृत हो सकेंगे नक्शे : ऑनलाइन प्रक्रिया होने के बाद आवंटी घर बैठे ही नक्शा पास करा सकेंगे। इसके लिए प्राधिकरण की वेबसाइट पर ऑनलाइन एप्रूव मैप का एक विकल्प दिया जाएगा। इस विकल्प पर क्लिक करने पर पूरा फॉरमेट खुल जाएगा। यहां आवंटी को अपना रजिस्ट्रेशन कराना होगा। रजिस्ट्रेशन करने के साथ आवंटी को एक पासवर्ड व लॉगइन आइडी मिल जाएगी। इस आइडी के जरिये वह नक्शे की कापी अपलोड कर सकेंगे। कापी अपलोड होने के बाद यह नक्शा प्राधिकरण के वास्तुविद के पास पहुंच जाएगा। यहां बॉयलाज के तहत इसकी जांच की जाएगी। खामियां मिलने पर ईमेल के जरिये आवंटी को सूचित कर दिया जाएगा। यदि खामी नहीं है तो 48 घंटे के अंदर नक्शा स्वीकृत होगा। वहीं, फीस जमा करने के लिए उसे पेज पर दोबारा से लॉगइन करना होगा। यहां पेमेंट के आप्शन पर जाकर पैसा जमा किया जा सकता है। ऑनलाइन नक्शा पास कराने का फाइनल ट्रायल आज कार्यालय में किया जाएगा। इसके बाद एक सप्ताह तक आर्किटेक्ट को प्रशिक्षण दिया जाएगा। अक्टूबर से यह व्यवस्था ं लागू हो जाएगी। प्राधिकरण में सिर्फ ऑनलाइन ही नक्शा स्वीकृत होगा।

-आलोक टंडन, चेयरमैन, नोएडा प्राधिकरण


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.