नोएडा/गाजियाबाद, जागरण संवाददाता। पिछले कुछ दिनों से दिल्ली एनसीआर में जमकर बारिश हो रही है। वहीं, मौसम विभाग ने भी शुक्रवार को बारिश का संभावना जताई है और अलर्ट जारी किया है। तेज बारिश की संभावना को देखते हुए गौतमबुद्ध नगर के जिलाधिकारी सुहास एलवाई ने 23 सितंबर को सभी स्कूलों को बंद करने का आदेश दिया है। वहीं, गाजियाबाद जिले में भी इसी तरह स्कूल बंद रहेंगे। गुरुग्राम में भी आपदा प्रबंधन प्राधिकरण ने प्राइवेट कार्यालयों को वर्क फ्रॉम होम करने की सलाह दी है।

शुक्रवार को भारी बारिश की आशंका के मद्देनजर जिलाधिकारी सुहास एलवाई ने गौतमबुद्ध नगर के सभी बोर्ड के कक्षा 1 से 8 तक के स्कूलों को बंद करने का आदेश जारी किया है। मौसम विभाग के भारी बारिश के अलर्ट के मद्देनजर डीएम ने नोएडा में सभी स्कूलों को बंद करने का निर्देश दिया है। जिला विद्यालय निरीक्षक डॉ धर्मवीर सिंह के द्वारा यह जानकारी दी गई है।

दिल्ली गुरुग्राम एक्सप्रेसवे पर लगा जाम

ये भी पढ़ें- Delhi NCR Rain Photos: दिल्ली-गुरुग्राम एक्सप्रेसवे बना तालाब, घुटनों तक भरा पानी; ट्रैफिक जाम में फंसे लोग

गाजियाबाद में भी कक्षा एक से आठ तक स्कूल रहेंगे बंद

गाजियाबाद में भी जिलाधिकारी ने 23 सितंबर को कक्षा 8वीं तक के स्कूलों को बंद करने का निर्देश दिया है। जिले में भारी बारिश का अलर्ट के चलते जिला प्रशासन ने ये फैसला लिया है।

गुरुग्राम में भी बारिश का अलर्ट

आपदा प्रबंधन प्राधिकरण ने गुरुग्राम में भारी बारिश के बाद शुक्रवार 23 सितंबर को भी भारी बारिश के पूर्व अनुमान को देखते हुए गुरुग्राम जिला प्रशासन ने सभी कारपोरेट कार्यालयों और निजी संस्थानों के लिए एडवाइजरी जारी की है कि वे अपने यहां कार्यरत कर्मचारियों को शुक्रवार को घर से काम करने की अनुमति दें ताकि बारिश की वजह से लगने वाले ट्रैफिक जाम से बचा जा सके। साथ ही सड़क व ड्रेन बनाने वाली एजेंसियां उनकी मरम्मत और रखरखाव का कार्य आसानी से कर सकें। जिला में स्थित सभी निजी शिक्षण संस्थानों को भी सलाह दी गई है कि वे 23 सितंबर को जनहित में अपने स्कूल अथवा कॉलेज में अवकाश घोषित करें।

दिल्ली में हुई जमकर बारिश

दिल्ली के पालम में सुबह 8.30 से रात 8.30 तक 80.9 मिमी यानी भारी वर्षा रिकार्ड हुई। अधिकतम तापमान सामान्य से सात डिग्री कम 28.0 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम तापमान सामान्य से एक डिग्री अधिक 23.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। अधिकतम और न्यूनतम तापमान में सिर्फ 4.2 डिग्री का अंतर देखने को मिला। हवा में नमी का स्तर 87 से 100 प्रतिशत रहा। सितंबर में अभी भी दिल्ली में सामान्य से 46 प्रतिशत कम बरसात दर्ज हुई है।

माह की सामान्य वर्षा है 108.5 मिमी, जबकि अभी तक 58.5 मिमी वर्षा हुई है। मौसम विभाग का पूर्वानुमान है कि शुक्रवार को भी दिन भर बादल छाए रहेंगे। अधिकतम एवं न्यूनतम तापमान क्रमश: 28 और 23 डिग्री सेल्सियस रह सकता है। शनिवार व रविवार को भी कमोबेश ऐसा ही मौसम रहेगा।वर्षा के कारण दिल्ली की हवा साफ चल रही है।

50 मिलीमीटर से ज्यादा हुई बारिश

जागरण संवाददाता मोहम्मद बिलाल के अनुसार, बृहस्पतिवार सुबह से शाम तक बारिश से अधिकतम पारा चार डिग्री गिर गया। बारिश से कई इलाकों की बत्ती गुल हो गई। भारतीय मौसम विज्ञान विभाग ने 24 सितंबर तक भारी बारिश की चेतावनी जारी की है। मौसम विभाग के मुताबिक शहर में पिछले 24 घंटे में 50 मिलीमीटर से अधिक बारिश हुई है। आगामी दिनों में अच्छी बारिश होगी।

कॉलोनियां सड़कें डूबीं

इससे धान की फसल को संजीवनी मिलेगी। सूखे का प्रभाव थोड़ा कम हो जाएगा। रोग कीट से बचाव होगा। भारी बारिश से शहर के अंडरपास, कच्ची सड़कों, डूब क्षेत्र की कालोनियों में पानी भर गया। सबसे ज्यादा परेशानी झुग्गी-झोपड़ी में रहने वालों को हुई।

ये भी पढ़ें- महिला से बदसलूकी करने वाले आरोपित श्रीकांत त्यागी को बड़ी राहत, हाई कोर्ट ने दी जमानत

लोग घरों में पानी टपकने का बचाव करते दिखे। बारिश के बाद मौसम सुहावना होने से बाजारों में चहल पहल दिखी। बारिश के बाद ग्रेटर नोएडा में एयर क्वालिटी इंडेक्स एक्यूआइ-51 दर्ज किया गया। नोएडा में एक्यूआइ-66 दर्ज किया गया। यह यह वायु प्रदूषण की संतोषजनक श्रेणी है।

Edited By: Geetarjun