ेजागरण संवाददाता, नोएडा :

रक्षा बंधन पर मिलावटी खाद्य पदार्थों की बिक्री रोकने के लिए खाद्य सुरक्षा एवं औषधि प्रशासन विभाग की टीम ने जांच अभियान चलाया। एक सप्ताह चले अभियान में जांच टीम ने 18 खाद्य प्रतिष्ठानों से संदिग्ध खाद्य नमूने भरे हैं। इन नमूनों को जांच के लिए लखनऊ स्थित प्रयोगशाला में भेजा गया है। जांच रिपोर्ट मिलने के बाद खाद्य प्रतिष्ठानों के लिए खिलाफ कार्रवाई की जाएगी।

खाद्य सुरक्षा अधिकारी संजय शर्मा ने बताया कि रक्षाबंधन के मद्देनजर 27 जुलाई से खाद्य पदार्थों की जांच की कार्रवाई की गई है। जांच टीम ने शहर के अलग-अलग जगहों पर संचालित होटल व दुकानों में निरीक्षण किया गया। संस्थानों में खाद्य सामग्रियों के रख रखाव, स्वच्छता व रसोई की स्वच्छता का भी जायजा लिया गया। इस दौरान 18 दुकानों से रक्षाबंधन के लिए बनाई गई बर्फी, मिठाई, मैदा, सरसों तेल, दूध, वनस्पति घी, मावा का सैंपल लेकर जांच के लिए प्रयोगशाला भेजा गया है। यह कार्रवाई दादरी, हरौला, ग्रेटर नोएडा स्थित एक मॉल व सेक्टर-63 स्थित प्रतिष्ठित खाद्य पदार्थ की दुकान से नमूने लिए हैं।

मास्क पहनने, शारीरिक दूरी रखने के निर्देश:

खाद्य सुरक्षा अधिकारी ने बताया कि रक्षाबंधन त्योहार को देखते हुए कोरोना महामारी से बचाने के साथ ही लोग को सही मिठाई मिल सके। इसके लिए इस बार शहर की मिष्ठान दुकानों का निरीक्षण कर विशेष अभियान चलाया गया। इस दौरान संचालकों को साफ-सफाई का ध्यान रखने, मास्क पहनने, शारीरिक दूरी बनाए रखने समेत कोविड-19 के तहत जारी प्रोटोकॉल का कड़ाई से पालन करने के निर्देश दिए गए।

Posted By: Jagran

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस