Move to Jagran APP

यमुना प्राधिकरण की योजनाओं में मिलेगा आरक्षण

जागरण संवाददाता ग्रेटर नोएडा यमुना प्राधिकरण ने नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट जेवर से प्रभावित किसानों को बड़ा तोहफा दिया है।

By JagranEdited By: Published: Sat, 03 Oct 2020 08:47 PM (IST)Updated: Sat, 03 Oct 2020 08:47 PM (IST)
यमुना प्राधिकरण की योजनाओं में मिलेगा आरक्षण
यमुना प्राधिकरण की योजनाओं में मिलेगा आरक्षण

जागरण संवाददाता, ग्रेटर नोएडा: यमुना प्राधिकरण ने नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट जेवर से प्रभावित किसानों को बड़ा तोहफा दिया है। परियोजना से प्रभावित किसानों को भी प्राधिकरण की भूखंड योजनाओं में आरक्षण का लाभ मिलेगा। प्राधिकरण विस्थापितों के पुनर्वास के लिए एक सप्ताह में निविदा जारी करेगा। शनिवार को हुई प्राधिकरण की 68वीं बैठक में बोर्ड को नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट की प्रगति, पुनर्वास एवं पुन‌र्व्यवस्थापन की स्थिति, मल्टी माडल कनेक्टिविटी, सिटी साइट आदि की जानकारी दी गई।

loksabha election banner

यमुना प्राधिकरण उन किसानों को अपनी योजनाओं में आरक्षण देता है, जिनकी जमीन वह योजनाओं के लिए क्रय करता है। वहीं नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट जेवर के लिए जमीन अधिग्रहण जिला प्रशासन ने किया है। इसलिए एयरपोर्ट परियोजना से प्रभावित किसानों को प्राधिकरण के आरक्षण का लाभ देने में तकनीकी अड़चन थी। प्राधिकरण ने अब इसे दूर कर दिया है। बोर्ड ने एयरपोर्ट प्रभावित किसानों को भी प्राधिकरण की योजनाओं में आरक्षण देने पर मुहर लगा दी है। इसके तहत किसानों को आवासीय योजना में 17.5 फीसद, औद्योगिक व व्यावसायिक भूखंड योजना में 10-10 फीसद आरक्षण मिलेगा।

बॉक्स

एक सप्ताह में जारी होगी निविदा नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट के प्रभावित परिवारों का जेवर बांगर में पुनर्वास होगा। इसके लिए जिला प्रशासन ने गांव में 50.2 हेक्टेयर जमीन अधिगृहीत की है। इसमें करीब दो हेक्टेयर जमीन सरकारी है। शासन ने पुनर्वास एवं पुन‌र्व्यवस्थापन के लिए यमुना को नोडल एजेंसी बनाया है। ढांचागत निर्माण के लिए भी यमुना प्राधिकरण को जिम्मेदारी सौंपी गई है। जिला प्रशासन से भूखंडों का ब्योरा मिलने के बाद लेआउट प्लान को अंतिम रूप दिया जाएगा। विकास कार्यों के लिए इसी सप्ताह निविदा जारी की जाएगी।

बॉक्स

एयरपोर्ट व पुनर्वास पर खर्च होंगे 4326 करोड़ रुपये नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट की जमीन अधिग्रहण एवं विस्थापितों के पुनर्वास, परिसंपत्ति, नौकरी के एवज में मुआवजा आदि पर कुल 4326 करोड़ रुपये खर्च होंगे। पुनर्वास स्थल पर सड़क, सीवर, बिजली, पानी आदि मूलभूत सुविधाएं प्राधिकरण विकसित करेगा। अन्य कार्य संबंधित विभाग अपने बजट से करेंगे। बॉक्स

सात अक्टूबर को होगा कंसेशन एग्रीमेंट नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट जेवर का कंसेशन एग्रीमेंट सात अक्टूबर को ग्रेटर नोएडा में होगा। विकासकर्ता कंपनी के अधिकारी रविवार को भारत पहुंच जाएंगे। इसके बाद वह एयरपोर्ट की साइट का निरीक्षण कर सकते हैं। विकासकर्ता कंपनी ज्यूरिख एयरपोर्ट इंटरनेशनल एजी ने स्पेशल परपज व्हीकल (एसपीवी) यमुना इंटरनेशनल एयरपोर्ट कंपनी का सीईओ भी नियुक्त कर दिया है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.