Move to Jagran APP

शैक्षणिक संस्थानों में हर्षोल्लास से मनाया गया गणतंत्र

शहर में गणतंत्र दिवस धूमधाम व उल्लास के साथ मनाया गया। शिक्षण संस्थाओं में इस अवसर पर विभिन्न कार्यक्रम का आयोजन किया गया। ध्वजारोहण के साथ कार्यक्रम की शुरुआत हुई। इसके बाद विद्यार्थी शिक्षक व अभिभावकों ने राष्ट्रगान गाया। विद्यार्थियों ने सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत किए। देशभक्ति से सरोबार गीत संगीत नृत्य नाटक आदि से उपस्थित सभी लोग भाव-विभोर हो गए। -- समसारा स्कूल में गणतंत्र दिवस पर शान

By JagranEdited By: Published: Sun, 26 Jan 2020 09:47 PM (IST)Updated: Mon, 27 Jan 2020 06:01 AM (IST)
शैक्षणिक संस्थानों में हर्षोल्लास से मनाया गया गणतंत्र
शैक्षणिक संस्थानों में हर्षोल्लास से मनाया गया गणतंत्र

जागरण संवाददाता, ग्रेटर नोएडा : शहर में गणतंत्र दिवस धूमधाम व उल्लास के साथ मनाया गया। शिक्षण संस्थाओं में विभिन्न कार्यक्रम का आयोजन किया गया। ध्वजारोहण के साथ कार्यक्रम की शुरुआत हुई। इसके बाद विद्यार्थी, शिक्षक व अभिभावकों ने राष्ट्रगान गाया। विद्यार्थियों ने सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत किए। देशभक्ति से सरोबार गीत, संगीत, नृत्य, नाटक आदि से उपस्थित सभी लोग भाव-विभोर हो गए।

loksabha election banner

--

समसारा स्कूल में गणतंत्र दिवस पर समारोह का आयोजन किया गया। कार्यक्रम की शुरुआत ध्वजारोहण के साथ हुई। इसके बाद राष्ट्रीय गान और देश के गौरव को हमेशा ऊंचा रखने की प्रतिज्ञा ली गई। विद्यालय की प्रधानाचार्य कैप्टन प्रवीन रॉय ने सभी को समाज का जागरुक नागरिक बनने की सीख दी। रिजर्व पुलिस लाइंस में सांस्कृतिक कार्यक्रम का आयोजन किया गया था। इसमें विभिन्न स्कूलों के विद्यार्थियों ने सांस्कृतिक कार्यक्रम पेश किए। इसमें उमा पब्लिक स्कूल दूसरे स्थान पर रही। इस उपलब्धि पर स्कूल प्रबंधक ब्रह्म सिंह भाटी, प्रधानाचार्य विनोद चौधरी, नरेंद्र सिंह चौहान ने विद्यार्थियों को बधाई दी। मिशन युवा शक्ति संगठन ने बच्चों को कपड़े और मिठाइयां वितरित की। सामूहिक राष्ट्रगान के बाद बच्चों को गणतंत्र दिवस के बारे में जानकारी दी गई। संगठन के राष्ट्रीय अध्यक्ष सुमित चपरगढ़ ने कहा कि बच्चे देश भविष्य हैं। इस दौरान जिला अध्यक्ष वीके चौधरी भी मौजूद रहे। ग्रेनो वेस्ट स्थित के विजडम ट्री स्कूल में गणतंत्र दिवस पर रंगारंग कार्यक्रमों का आयोजन किया गया। बच्चों ने एकता के महत्व, देश के प्रति जिम्मेदारियां, अनुशासन, लोकतंत्र और संविधान विषयों पर अपने विचार रखे। राष्ट्रीय चिह्न व देशभक्ति पर आधारित चित्रकला और स्लोगन लेखन प्रतियोगिता का भी आयोजन किया गया। स्कूल के चेयरमैन केके श्रीवास्तव और प्रधानाचार्य सुनीता ए शाही अग्रवाल ने विद्यार्थियों को नए, बेहतर और मजबूत भारत के निर्माण के लिए प्रेरित किया। निशि गुरुकुल में गणतंत्र दिवस पर बंग्ला देशभक्ति गीत, स्किट, आर्केस्ट्रा आदि कार्यक्रम प्रस्तुत किए गए। विद्यार्थियों द्वारा पेश किए गए झांसी वाली रानी की नृत्यकला ने समां बांध दिया। इस दौरान सेवानिवृत्त आइएएस कृष्ण गोपाल, सुप्रीम कोर्ट के अधिवक्ता विश्वेन्द्र कुमार आदि उपस्थित रहे। राजकीय आयुर्विज्ञान संस्थान में निदेशक डॉ. (ब्रिगेडियर) राकेश गुप्ता ने ध्वजारोहण कर सलामी दी। एमबीबीएस के छात्र/छात्राओं ने रंगारंग सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत किए। इस दौरान मुख्य चिकित्सा अधीक्षक डॉ. शिखा सेठ, डॉ. अपर्णा, प्रशासनिक अधिकारी डॉ. अनुराग श्रीवास्तव, चिकित्सा अधीक्षक डॉ. सुरेश बाबू, डॉ. सौरभ, डॉ. सतेन्द्र, आदि उपस्थित रहे। गणतंत्र दिवस पर मिशन 2020 अभियान के तहत कैलाशपुर स्थित मंदिर में पौधारोपण किया गया। इस दौरान विभिन्न वक्ताओं ने विचार भी रखे। कार्यक्रम की अगुवाई अखिल भारतीय गुर्जर संस्थान के सदस्य डॉ. अजय भाटी और मिशन 2020 के मुख्य संचालक विकास तोंगड ने की। इस दौरान गणित विशेषज्ञ रामादेव भाटी, पर्यावरणविद विक्रांत तोंगड, मेजर शिशोदिया, कर्नल एमएस नागर, प्रदीप डालिया, सनी, दीपक तोंगड, अभिनव खरे, अशोक चपराना, विपिन भाटी आदि मौजूद रहे। ग्रेड्स इंटरनेशनल स्कूल में ध्वजारोहण के बाद जलाशय संरक्षण के लिए सूरजपुर पक्षी अभ्यारण्य में जागरुकता कार्यक्रम का आयोजन किया गया। इसे जागो भारत टीम के सहयोग से किया गया। प्रधानाचार्य अदिति बसु रॉय ने बच्चों को संबोधित करते हुए कहा कि पृथ्वी यहां मौजूद सभी प्राणियों की है। मानवीय गतिविधियां प्रकृति को असंतुलित कर रही हैं।

सावित्री बाई फुले बालिका इंटर कॉलेज में गणतंत्र दिवस हर्षोल्लास के साथ मनाया गया। छात्राओं ने भाषण, गीत, नृत्य आदि की प्रस्तुति दी। उन्होंने कहा कि इस दिन भारत का संविधान लागू हुआ था। राव कासल पब्लिक स्कूल में गणतंत्र दिवस धूमधाम से मनाया गया। स्कूल के बच्चों ने कविताओं और नाटक से स्वतंत्रता सेनानियों के त्याग और बलिदान को याद किया। इस दौरान स्कूल के चेयरमैन हरीश चंद्र भाटी, प्रबंधक सरोज भाटी, प्रधानाचार्य सौमिक मुखर्जी आदि उपस्थित रहे। फादर एग्नेल स्कूल में गणतंत्र दिवस मनाया गया। प्रधानाचार्य सिस्टर मरिया नैंसी और सर जोसी जोसेफ ने ध्वजारोहण किया। कक्षा 7 और 8 के विद्यार्थियों ने देशभक्ति दिखाते हुए मार्चपास्ट किया। नागरिकों के अधिकारों और कर्तव्यों को दर्शाते हुए नुक्कड़-नाटक की भी प्रस्तुति दी गई। सर्वश्रेष्ठ मार्चपास्ट का पुरस्कार विवेकानंद हाउस को मिला। दिया गया। ग्लोबल एजुकेशनल इंस्टीट्यूशन में गणतंत्र दिवस का आयोजन किया गया। कॉलेज के निदेशक डॉ. विनोद सिंह ने राष्ट्रीय ध्वज फहराया। प्रधानाचार्य डॉ. लोकेश शर्मा, एकेडमिक इंचार्ज अर्चना सिंह, डॉ. पारुल, डी. अग्रवाल ने विद्यार्थियों को गणतंत्र दिवस की शुभकामनाएं दी। गौतमबुद्ध बालक इंटर कॉलेज में गणतंत्र दिवस का आयोजन धूमधाम से मनाया गया। प्रधानाचार्य डॉ. राजीव कुमार ने ध्वजारोहण से कार्यक्रम की शुरुआत की। विद्यार्थियों ने देशभक्ति के गीत, कविताओं से समानता व भाईचारे का संदेश दिया।

--

हैकथॉन में जुटे देश भर के युवा

शारदा विश्वविद्यालय में रविवार को टेक्नोवेशन हैकथॉन का आयोजन किया गया। इसका आयोजन विवि के स्कूल ऑफ इंजीनियरिग एंड टेक्नोलॉजी ने ग्रेटर नोएडा औद्योगिक विकास प्राधिकरण के साथ मिलकर मिलकर किया। कार्यक्रम के जरिये विद्यार्थियों को नया करने के लिए प्रोत्साहित करना था। इसके साथ ही अपनी रचनात्मकता को प्रदर्शित करने के लिए छात्रों को एक मंच प्रदान करना था। प्राधिकरण के 29वें स्थापना दिवस के अवसर पर 25 जनवरी से शुरू हुआ यह हैकथॉन 24 घंटों तक चला। इसमें देशभर शैक्षणिक संस्थानों और विश्वविद्यालयों के 200 से अधिक टीमों के 650 से अधिक विद्यार्थियों ने हिस्सा लिया। इस दौरान स्मार्ट सिटीजन एंड गवर्नेंस, स्मार्ट ट्रांसपोर्टेशन, स्मार्ट सिक्योरिटी, सेफ्टी एंड सर्विलांस, स्मार्ट वेस्ट मैनेजमेंट एंड स्मार्ट एनर्जी सिस्टम आदि विषय रखे गए थे। कार्यक्रम का उद्देश्य देशभर के युवाओं को एक साथ लाना और समाज की बेहतरी के लिए विभिन्न उपायों पर काम करना है। सर्वश्रेष्ठ उपाय देने वाली टीम को एक लाख रुपये का पुरस्कार दिया जाएगा। इस दौरान शारदा के कुलपति प्रो. जीआरसी रेड्डी, डीन रिसर्च प्रो. एचएसपी राव, कार्यक्रम के संयोजक प्रो. परमानंद आदि उपस्थित रहे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.