Move to Jagran APP

सीसीएसयू के प्राइवेट छात्र अब ऑनलाइन जमा करेंगे परीक्षा फॉर्म

चौधरी चरण ¨सह विश्वविद्यालय (सीसीएसयू) ने प्राइवेट छात्रों के परीक्षा फॉर्म भरकर जमा करने की प्रक्रिया को पूरी तरह से ऑनलाइन कर दिया है। इसके लिए अब छात्रों को विश्वविद्यालय से संबद्ध कॉलेजों के चक्कर नहीं लगाने पड़ेंगे।

By JagranEdited By: Published: Fri, 17 Aug 2018 09:23 PM (IST)Updated: Fri, 17 Aug 2018 09:23 PM (IST)
सीसीएसयू के प्राइवेट छात्र अब ऑनलाइन जमा करेंगे परीक्षा फॉर्म
सीसीएसयू के प्राइवेट छात्र अब ऑनलाइन जमा करेंगे परीक्षा फॉर्म

जागरण संवाददाता, नोएडा :

loksabha election banner

चौधरी चरण ¨सह विश्वविद्यालय (सीसीएसयू) ने प्राइवेट छात्रों के परीक्षा फॉर्म भरकर जमा करने की प्रक्रिया को पूरी तरह से ऑनलाइन कर दिया है। इसके लिए अब छात्रों को विश्वविद्यालय से संबद्ध कॉलेजों के चक्कर नहीं लगाने पड़ेंगे। शैक्षिणिक सत्र 2018-19 से यह प्रक्रिया स्नातक और परास्नातक स्तर के सभी पाठ्यक्रमों के लिए लागू कर दी गई है। पहले इन छात्रों को परीक्षा देने के लिए कॉलेजों में जाकर फॉर्म जमा करना होता था। इस निर्णय से एक तरफ तो छात्रों को राहत मिलेगी। वहीं, निजी शैक्षिक संस्थानों की मनमानी पर भी लगाम लगेगी।

बता दें कि पहले सीसीएसयू से संबद्ध कॉलेजों में प्राइवेट छात्रों को परीक्षा देने के लिए फॉर्म भरकर जमा करना होता था। इससे छात्रों का समय और पैसा दोनों बर्बाद होता था। वहीं, प्रक्रिया पूरी तरह से ऑनलाइन कर देने से छात्रों को कॉलेजों के चक्कर नहीं लगाने पड़ेंगे। प्राइवेट छात्रों को अब पहले विश्वविद्यालय में पंजीकरण कराना होगा। इसमें छात्रों को कॉलेजों के पांच विकल्प देने होंगे। इसकी फीस भी विश्वविद्यालय में ऑनलाइन ही जमा करानी होगी। प्राथमिकता के आधार पर छात्रों को 20 दिन पहले कॉलेजों का आवंटन कर दिया जाएगा। विश्वविद्यालय ने इसके लिए पांच सदस्यीय कमेटी भी गठित कर दी है।

विश्वविद्यालय के मुताबिक, यह फैसला निजी कॉलेजों के मनमानी की वजह से लिया गया है। अभी तक प्राइवेट छात्रों को ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन करते हुए संबंधित कॉलेज में फीस जमा करनी होती थी। इसके विवि की तरफ से पंजीकरण के प्रति छात्र 475 रुपये तय है। लेकिन कॉलेज मनमानी करते हुए हर छात्र से एक से लेकर पांच हजार रुपये तक अतिरिक्त ले रहे थे। इसको लेकर सीसीएसयू में नोएडा, गाजियाबाद, मेरठ, सहारनपुर और बागपत के प्राइवेट छात्र रजिस्ट्रेशन के नाम पर मनमानी फीस वसूलने का आरोप लगा चुके हैं। पिछले दिनों कुलपति प्रो. एनके तनेजा की अध्यक्षता में हुई परीक्षा समिति की आपात बैठक में प्राइवेट फॉर्म का पंजीकरण केंद्रीयकृत करने का निर्णय लिया गया।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.