Move to Jagran APP

पीएफआइ ने की थी बहराइच में दंगा भड़काने के लिए फंडिग,

प्रवीण विक्रम सिंह नोएडा नागरिकता संशोधन कानून (सीए) के विरोध में बहराइच में दंगा भड़क

By JagranEdited By: Published: Thu, 28 Jan 2021 09:45 PM (IST)Updated: Thu, 28 Jan 2021 09:45 PM (IST)
पीएफआइ ने की थी बहराइच में दंगा भड़काने के लिए फंडिग,
पीएफआइ ने की थी बहराइच में दंगा भड़काने के लिए फंडिग,

प्रवीण विक्रम सिंह, नोएडा : नागरिकता संशोधन कानून (सीए) के विरोध में बहराइच में दंगा भड़काने के लिए पापुलर फ्रंट ऑफ इंडिया (पीएफआइ) ने फंडिग की थी। केरल में पकड़े गए रउफ और दिल्ली स्थित जामिया विवि के छात्र व मूल रूप से बहराइच निवासी मसूद से रिमांड पर हुई पूछताछ में दंगा भड़काने के लिए फंडिग की पुष्टि हुई है। करोड़ों की रकम अलग-अलग बैंक खातों में भेजी गई थी। बहराइच में दर्ज दंगा संबंधी मुकदमे में मसूद को आरोपित बनाया गया है। कई और नाम केस में बढ़ सकते हैं।

loksabha election banner

बता दें कि वर्ष 2019 में केंद्र सरकार द्वारा नागरिकता संशोधन कानून लाया गया था। कानून आते ही देश भर में विरोध प्रदर्शन शुरू हो गया था। बहराइच में हुए प्रदर्शन के दौरान दंगा भड़काने की साजिश रची गई। बहराइच के जरवल रोड थाना क्षेत्र के बैरा काजी निवासी छात्र मसूद ने अहम भूमिका निभाई थी। वह रउफ के संपर्क में था। दोनों मिलकर पीएफआइ की स्टूडेंट विग सीएफआइ के लिए काम कर रहे थे। दोनों को बहराइच में दंगा भड़काने के लिए करोड़ों की फंडिग की गई थी। दिल्ली-एनसीआर के अलग-अलग बैंकों में खाते खुलवाए गए थे, जिनमें रकम ट्रांसफर हुई थी। दंगा भड़काने से संबंधित मुकदमा अगस्त 2020 में बहराइच के जरवल थाना रोड में दर्ज किया गया था।

---

हाथरस कांड में भी दंगा भड़काने जा रहे थे

बहराइच में दंगा भड़काने का आरोपित मसूद अपने अन्य साथियों अतिकुर्ररहमान, आलम, सिद्दीक के साथ हाथरस में दलित युवती की हत्या के बाद दंगा भड़काने जा रहा था। बीते साल उसको यमुना एक्सप्रेस वे पर मथुरा जिले में मांट टोल के समीप से गिरफ्तार किया था। गिरफ्तारी के दौरान आरोपितों के कब्जे से आई एम नॉट इंडियन डॉटर पंफ्लेट बरामद किए गए थे जो कि सामाजिक वैमनस्यता बढ़ाने वाले एवं जन विद्रोह भड़काने वाले थे।

---

एसटीएफ के पास है जांच

हाथरस कांड में पीएफआइ की भूमिका संबंधित जांच स्पेशल टास्क फोर्स एसटीएफ के पास है। एसटीएफ की नोएडा यूनिट मामले की जांच कर रही है। मसूद को रिमांड पर लेकर हुई पूछताछ में बहराइच दंगा संबंधित बातें प्रकाश में आई। जो बातें मसूद ने बताई अब उनकी जांच में पुष्टि हुई है।

---

मसूद के खाते में बहराइच में दंगा भड़काने के लिए मोटी रकम भेजी गई थी। नकद लेन-देन भी हुआ था।

अमिताभ यश, आइजी यूपी एसटीएफ


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.