Move to Jagran APP

शहर की सड़कों से हटेंगे 60 प्रतिशत ट्रैफिक सिग्नल

शहर के यातायात को जाम मुक्त बनाने के लिए यहा 60 प्रतिशत सिग्नलों को हटा दिया जाएगा। इनके स्थान पर कट बंद करने व यू-टर्न का निर्माण कर यातायात को संभाला जाएगा। इसके लिए प्राधिकरण व यातायात की ओर से शहर की सड़कों का सर्वे किया जा रहा है। कई स्थानों पर कट को बंद किया गया है। इसके अलावा कई स्थानों पर यू-टर्न को चिन्हित करने का काम किया जा रहा है।

By JagranEdited By: Published: Fri, 14 Sep 2018 09:25 PM (IST)Updated: Fri, 14 Sep 2018 09:25 PM (IST)
शहर की सड़कों से हटेंगे 60 प्रतिशत ट्रैफिक सिग्नल
शहर की सड़कों से हटेंगे 60 प्रतिशत ट्रैफिक सिग्नल

जागरण संवाददाता, नोएडा : शहर के यातायात को जाम मुक्त बनाने के लिए यहा 60 प्रतिशत सिग्नलों को हटा दिया जाएगा। इनके स्थान पर कट बंद करने व यू-टर्न का निर्माण कर यातायात को संभाला जाएगा। इसके लिए प्राधिकरण व यातायात की ओर से शहर की सड़कों का सर्वे किया जा रहा है। कई स्थानों पर कट को बंद किए गए हैं। इसके अलावा कई स्थानों पर यू-टर्न को चिह्नित करने का काम किया जा रहा है।

loksabha election banner

शहर में करीब छह लाख वाहन रजिस्टर्ड है। प्रति माह करीब 10 हजार वाहन और बढ़ते जा रहे है। वही शहर में करीब 80 प्रतिशत वाहन एनसीआर के क्षेत्रों से यहा आते है। लिहाजा पीक आवर के समय यहां मुख्य सड़कों पर जाम की समस्या रहती है। इस जाम से लोगों को मुक्ति दिलाने के लिए यह प्रयास किए जा रहे है। ऐसे में सर्वे के आधार पर शहर की मुख्य सड़कों पर बने कटों को बंद किया जाएगा। साथ ही सिग्नलों को हटाकर उन्हें यू-टर्न का रूप दिया जाएगा।

बताते चले कि एमपी-1 पर सात ट्रैफिक सिग्नल है। पीक आवर के समय यहां जाम की समस्या हो जाती है। यही स्थित सेक्टर-62 के आसपास भी रहती है। इसके अलावा पर्थला चौकी व डीएससी रोड पर भी जाम की स्थिति बनी रहती है। इन मुख्य सड़कों पर जाम की एक वजह ट्रैफिक सिग्नलों का समानान्तर न होना है। एक लाल बत्ती होती है, लेकिन दूसरी ग्रीन नहीं होती। ऐसे में जाम बढ़ता चला जाता है। लिहाजा इन सिग्नलों को हटाकर यहा यू-टर्न का निर्माण किया जाएगा। इसके साथ ही बचे 40 प्रतिशत ट्रैफिक सिग्नलों को इंटेलिजेंट ट्रैफिक सिस्टम से जोड़ दिया जाएगा। ताकि यहां रेड लाइट समानान्तर कार्य करती रहे। शहर को जाम मुक्त करने की कवायद चल रही है। ऐसे में यातायात पुलिस के सहयोग से ट्रैफिक सिग्नल को खत्म किया जा रहा है।

-राजीव त्यागी, महाप्रबंधक, नोएडा प्राधिकरण


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.