अजब सिंह भाटी, ग्रेटर नोएडा :

ग्रेटर नोएडा वेस्ट की सोमवार दोपहर एलीगेंट विले सोसायटी में आगजनी की घटना के बाद अन्य सोसायटियों में भी सुरक्षा उपकरणों को लेकर सुगबुगाहट शुरू हो गई। कई सोसायटियों में मुद्दा वाट्सएप ग्रुपों पर पूरे दिन छाया रहा। बहुमंजिला इमारतों का कहना है कि पिछले एक साल में दो दर्जन से अधिक सोसायटी में आगजनी की वारदात घटित हो चुकी है। लोग हर शनिवार व रविवार किसी न किसी सोसायटी में प्रदर्शन कर बिल्डरों से मूलभूत सुविधाओं के साथ सुरक्षा की गारंटी मांग रहे है। निवासी खराब गुणवत्ता, अग्निशमन प्रणाली को लेकर आंदोलनरत रहते हैं। करोड़ों खर्च करने के बावजूद निवासी घरौंदे को लेकर शंकाओं के घेरे में है। सोसायटियों में घटित हो रहे हादसों की घटनाओं ने बिल्डरों के दावे को कटघरे में लाकर खड़ा कर दिया है। बगैर ओसी सीसी जारी हुए दे दिया कब्जा

बिल्डर लोगों की जिदगी के साथ-साथ बीबीए बिल्डर बायर एग्रीमेंट के नियमों का भी उल्लंघन करते नजर आ रहे हैं। ग्रेटर नोएडा वेस्ट की कई सोसायटियां तो ऐसी है जहां बिल्डरों ने बिना प्राधिकरण से ओसी (अधिभोग प्रमाण पत्र) व सीसी (पूर्णत प्रमाण पत्र) जारी हुए फ्लैटों पर कब्जे दे दिए है। दरअसल प्राधिकरण, अग्निशमन विभाग के साथ-साथ कई अन्य विभागों की जांच के बाद रजिस्ट्री होती है। प्राधिकरण के साथ सभी विभागों से अनुमति मिलने के बाद बिल्डर फ्लैट पर कब्जा दे सकता है। ग्रेनो वेस्ट में बिना ओसी सीसी जारी हुए बिल्डरों ने फ्लैटों पर खरीदारों को कब्जा दे दिए हैं। एलीगेंट विले सोसायटी इसका जीता जागता उदाहरण है। परियोजना ढांचागत होने के बावजूद बिल्डर ने निवासियों को फ्लैटों पर रहने की अनुमति दे दी है। लोग मांग रहे सुरक्षा की गारंटी

लोग बिल्डरों से सुरक्षा की गारंटी मांग रहे है। लोगों का आरोप है कि आधे-अधूरे इंतजामों के बीच बिल्डर आग से निपटने के दावे कर रहे है। आग लगने के बाद सोसायटी में लगे अलार्म नहीं बजते। स्प्रिंकलर सिस्टम काम नहीं करते। सोसायटी में तैनात गार्डो को कोई प्रशिक्षण नहीं है। बिल्डरों ने आग के ढेर पर रेत का महल (फ्लैट) बना दिया। यहां सुरक्षा मानकों को हर तरह से नजरअंदाज किया गया है। लोगों का आरोप है कि बिल्डर लगातार मनमाने तरीके से सोसायटी में अग्निशमन उपकरणों को लेकर लापरवाही बरते हुए है। वहीं फायर विभाग कुंभकर्णी नींद सोया हुआ है। -हादसों को लेकर लोगों के मन में संशय बनी रहती है। आने वाले दिनों में लोगों की संख्या और बढ़ेगी। जिसके बाद बिजली के तारों पर भार बढ़ेगा। यदि सर्दियों में शॉर्ट सर्किट से आग लगने की घटनाएं हो रही है तो गर्मियों में क्या हाल होगा। इमारतों में फायर संबंधी व्यवस्थाओं को और ज्यादा दुरुस्त करने की जरूरत है।

-अभिषेक कुमार नेफोवा अध्यक्ष ग्रेनो वेस्ट की ज्यादातर सोसायटियों में अग्निशमन उपकरणों की दशा ठीक नहीं है। बिल्डर सोसायटियों को फायर हाइड्रेंड सिस्टम से लैस होने का दावा तो करते हैं, लेकिन जब हादसा घटित होता है तो दावे धरे के धरे रह जाते हैं। अभी तक जिस भी सोसायटी में आगजनी की घटना हुई निश्चित ही समस्या हुई। सोसायटियों में लगे ज्यादातर सिलेंडर एक्सपायर हो चुके हैं। इस वजह से इनमें भरे लिक्विड के कार्य करने की उम्मीद नहीं की जा सकती।

-अन्नू खान, नेफोमा अध्यक्ष

------------------------------ बॉक्स

निवासियों ने एक दिन पहले किया था प्रदर्शन

सोसायटी के लोगों ने एक दिन पहले ही रविवार को बिल्डर के खिलाफ प्रदर्शन कर अपना विरोध जताया था। सोसायटी के लोगों ने बिल्डर प्रबंधन के खिलाफ जमकर नारेबाजी की थी। निवासियों का कहना है कि सोसायटी में मूलभूत सुविधाओं का अभाव है। बिल्डर ने आधी अधूरी परियोजना बनाकर सौंप दिया है। अभी तक सोसायटी को प्राधिकरण से ओसी सीसी नहीं मिली है। मात्र सौ खरीदारों को ही फ्लैट पर कब्जा मिला है। शेष खरीदार कब्जा मिलने की चाहत में धक्का खाने को मजबूर हैं। सोसायटी में साढ़े सात सौ फ्लैट बनने हैं। बिल्डर परियोजना के एक टॉवर को छोड़कर अभी भी सभी इमारत ढांचागत स्थिति में है। -सोसायटी में अग्निशमन उपकरणों की जांच के लिए समय-समय पर अभियान चलाए जाते हैं। एलीगेंट विले को विभाग पहले ही नोटिस जारी कर चुका था।

सामने आया है कि बिल्डर ने बिना प्राधिकरण से ओसी सीसी जारी हुए खरीदारों को कब्जा दे दिया है। विभाग से भी सोसायटी को कोई एनओसी नहीं मिली है। सोसायटी के 9वें फ्लोर से 18वें फ्लोर तक लगे इलेक्ट्रिक पैनल बॉक्स में आग लगी है।

-ज्ञान प्रकाश शर्मा, फायर स्टेशन अधिकारी सूरजपुर शॉर्ट सर्किट की वजह से हुई घटनाएं

2 सितंबर 2017-गौर सिटी के तीन फ्लैटों में लगी आग।

एक जून 2018-लारेजिडेसिया सोसायटी के एक फ्लैट में आग।

22 सितंबर 2018-गैलेक्सी नार्थ एवेन्यू दो के एक फ्लैट में लगी आग।

10 नवंबर 2018-जार सोसायटी के फ्लैट में आग।

12 फरवरी 2019 - ऐस सिटी सोसायटी के फ्लैट में आग।

28 दिसंबर 2019 -इकोविलेज दो सोसायटी के एक फ्लैट में लगी आग।

13 जनवरी 2019 पंचशील ग्रीन्स के एक फ्लैट में लगी आग।

13 फरवरी 2019 समृद्धि ग्रैंड एवेन्यू हाउसिग के एक फ्लैट में आग।

Posted By: Jagran

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस

जागरण अब टेलीग्राम पर उपलब्ध

Jagran.com को अब टेलीग्राम पर फॉलो करें और देश-दुनिया की घटनाएं real time में जानें।