Move to Jagran APP

प्रदूषण : बाहर तो छोड़िये, घर के अंदर भी घुंटने लगा दम

दो दिनों से शहर गैस के गुबार के चपेट में है। एयर क्वालिटी इंडेक्स (एक्यूआइ) 400 से ऊपर के साथ स्थिति गंभीर श्रेणी में बनी हुई है। बाहर क्या घरों के अंदर भी लोगों का दम घुट रहा है। सुबह से ही प्रदूषण की धुंध छाई हुई है। ²श्यता भी काफी कम है। आंख खोलते ही जलन होने होने लगती है। सांस लेना दूभर हो गया है। ऐसे में प्रशासन द्वारा की जा रही पहल भी राहत देते हुए नजर नहीं आ रही है। बुधवार शाम साढ़े छह बजे शहर का एक्यूआइ 46

By JagranEdited By: Published: Wed, 13 Nov 2019 08:49 PM (IST)Updated: Fri, 15 Nov 2019 06:07 AM (IST)
प्रदूषण : बाहर तो छोड़िये, घर के अंदर भी घुंटने लगा दम
प्रदूषण : बाहर तो छोड़िये, घर के अंदर भी घुंटने लगा दम

जागरण संवाददाता, ग्रेटर नोएडा: दो दिनों से शहर गैस के गुबार की चपेट में है। एयर क्वालिटी इंडेक्स (एक्यूआइ) 400 से ऊपर के साथ स्थिति गंभीर श्रेणी में बनी हुई है। बाहर तो क्या, घरों के अंदर भी लोगों का दम घुट रहा है। सुबह से ही प्रदूषण की धुंध छाई हुई है। दृश्यता भी काफी कम है। आंख खोलते ही जलन का अहसास होने लगता है। साथ ही सांस लेना भी दूभर हो गया है। ऐसे में प्रशासन द्वारा की जा रही पहल भी राहत देते हुए नजर नहीं आ रही है। फिर बुधवार शाम साढ़े छह बजे शहर का एक्यूआइ 468 दर्ज किया गया। यह मंगलवार के मुकाबले 18 अधिक रहा है।

loksabha election banner

सप्ताह की शुरुआत ही बहुत खराब श्रेणी से हुई। मंगलवार को यह स्थिति गंभीर श्रेणी में चली गई। पिछले दो दिन की बात करें तो शहर धुंध की चपेट में है। एक्यूआइ लगातार 400 के ऊपर बना हुआ है। बाहर तो लोगों को सांस लेने में भी दिक्कत हो रही है। साथ ही घरों के अंदर घुटन महसूस हो रही है। न प्रशासन के प्रयास काम आ रहे हैं। न ही ग्रेडेड रिस्पांस एक्शन प्लान (ग्रेप) का कोई असर दिख रहा है। दिनभर सड़कों पर लोगों की आवाजाही भी काफी कम रही। लोग दिखे भी तो मुंह में कपड़ा या मास्क पहनकर।

बुधवार को एक्यूआइ की बात करें तो सुबह साढ़े नौ बजे 461 रहा। वहीं, दोपहर ढाई बजे एक्यूआइ 459 दर्ज किया गया। हालांकि, शाम होते-होते एक्यूआइ में बढ़ोतरी हुई। शाम साढ़े छह बजे एक्यूआइ 468 दर्ज किया गया। केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (सीपीसीबी) के प्रदूषण निगरानी स्टेशन के ऑनलाइन संकेतक के अनुसार नॉलेज पार्क-3 में एक्यूआइ 472 रहा। यहां पीएम 2.5 472 व पीएम 10 449 दर्ज किया गया। वहीं, नॉलेज पार्क-5 में यह स्तर 463 रहा। पीएम 2.5 463 और पीएम 10 449 दर्ज किया गया। नहीं रुक रहा ग्रेप का उल्लंघन :

बढ़ते प्रदूषण को देखते हुए पर्यावरण प्रदूषण निरोधक एवं नियंत्रण प्राधिकरण (ईपीसीए) ने दिल्ली-एनसीआर में ग्रेडेड रिस्पांस एक्शन प्लान (ग्रेप) लागू किया था। इसके क्रियान्वयन के लिए प्रदूषण विभाग ने कार्रवाई करते हुए काफी जुर्माना भी लगाया है। इसके बावजूद लोग ग्रेप का उल्लंघन करने से बाज नहीं आ रहे हैं। शहर में कूड़े में आग लगाए जाने की घटना लगातार सामने आती रहती हैं। साथ ही चोरी छिपे निर्माण कार्य भी हो रहे हैं। बुधवार को भी साइट-5 में कूड़े के ढेर में आग लगा दी गई। इसके साथ ही सड़कों पर पानी का छिड़काव न होने से वाहनों के आवागमन से धूल का गुबार भी उड़ रहा है। पिछले दस दिनों के प्रदूषण का स्तर :

दिन एक्यूआइ स्तर

3 नवंबर 467 गंभीर

4 नवंबर 407 गंभीर

5 नवंबर 310 बहुत खराब

6 नवंबर 246 खराब

7 नवंबर 328 बहुत खराब

8 नवंबर 358 बहुत खराब

9 नवंबर 264 खराब

10 नवंबर 347 बहुत खराब

11 नवंबर 378 बहुत खराब

12 नवंबर 440 गंभीर प्रदूषण में ऐसे करें बचाव :

- एक्यूआइ 400 ऊपर रहने पर घर में रहें।

- सुबह को घूमना कुछ दिन टाल दें।

- बाहर जीने पर मास्क का इस्तेमाल करें।

- घर व आसपास के इलाके में ज्यादा से ज्यादा पेड़ लगाएं।

- दिन में करीब चार लीटर तक पानी पीएं।

- खाने में शहद, लहसुन, अदरक का अधिक इस्तेमाल करें।

- प्रदूषण में बच्चों को बाहर खेलने न निकलने दें।

- अस्थमा के मरीज हमेशा दवाइयां साथ रखें।

- ज्यादा ट्रैफिक वाले समय में घर से बाहर न निकलें।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.