Move to Jagran APP

एनएच-9 पर जाम का झाम बरकार, दिन भर परेशान हुए लोग

एनएच-9 पर बुधवार को भी वाहन चालक दिन भर जाम से जूझते रहे। पीक ऑवर्स में सुबह व शाम को सड़क पर वाहनों का दबाव पड़ने पर मॉडल टॉउन से एनआइबी तक जाम लगा रहा। इससे गाजियाबाद की तरफ दो से तीन किलोमीटर तक वाहनों की कतार लग गई और वाहन चालक घंटों जाम में फंसे रहे। यही हालत मॉडल टॉउन से छिजारसी की तरफ भी रहा। इसके अलावा मॉडल टॉउन से सेक्टर-71 तक भी वाहन रेंगते रहे। शिप्रा अंडरपास से गलत दिशा में आने वाले वाहनों की वजह से भी जाम लग रहा है। बुधवार को यहां यातायात कर्मी तैनात किया गया लेकिन वह नदारत मिला। मालूम हो कि मंगलवार को मॉडल टॉउन से एनआइबी तक सुबह करीब पांच घंटे तक जाम लगा था। यातायात विभाग ने वैकल्पिक व्यवस्था करने का दावा किया था। इसके बाद भी बुधवार को हालत जस की तस बनी रही।

By JagranEdited By: Published: Wed, 17 Jul 2019 10:19 PM (IST)Updated: Thu, 18 Jul 2019 06:25 AM (IST)
एनएच-9 पर जाम का झाम बरकार, दिन भर परेशान हुए लोग
एनएच-9 पर जाम का झाम बरकार, दिन भर परेशान हुए लोग

जागरण संवाददाता, नोएडा : एनएच-9 पर बुधवार को भी वाहन चालक दिन भर जाम से जूझते रहे। पीक ऑवर्स में सुबह और शाम को सड़क पर वाहनों का दबाव पड़ने पर मॉडल टॉउन से एनआइबी तक जाम लगा रहा। इससे गाजियाबाद की तरफ दो से तीन किलोमीटर तक वाहनों की कतार लग गई और वाहन चालक घंटों जाम में फंसे रहे। यही हालत मॉडल टॉउन से छिजारसी की तरफ भी रहा। इसके अलावा मॉडल टॉउन से सेक्टर-71 तक भी वाहन रेंगते रहे। शिप्रा अंडरपास से गलत दिशा में आने वाले वाहनों की वजह से भी जाम लग रहा है। बुधवार को यहां यातायात कर्मी तैनात किया गया, लेकिन वह नदारद मिला। मालूम हो कि मंगलवार को मॉडल टॉउन से एनआइबी तक सुबह करीब पांच घंटे तक जाम लगा था। यातायात विभाग ने वैकल्पिक व्यवस्था करने का दावा किया था। इसके बाद भी बुधवार को हालत जस की तस बनी रही।

loksabha election banner

----

यू-टर्न पर बसों के मुड़ने से लग रहा सेक्टर-62 मार्ग पर जाम

सेक्टर-71 से मॉडल टॉउन होकर एनएच-9 से दिल्ली व गाजियाबाद जाने वाले वाहन चालकों को प्रतिदिन जाम से जूझना पड़ रहा है। बुधवार को भी दोनों तरफ की सड़क पर वाहन घंटों जाम में फंसे रहे। शाम को भी यह हालत बनी रही। जिजर के पास बने यू-टर्न पर भारी वाहन भी मुड़ रहे हैं। भारी वाहनों को यू-टर्न लेने के दौरान पीछे जाम लग रहा है। यहां पर यातायात विभाग ने प्राधिकरण से लो हाइट बैरियर लगाने के लिए कहा है।

----

प्रशासन की कार्रवाई के बाद भी गोलचक्कर पर डटे रहे ऑटो

मंगलवार को सिटी मजिस्ट्रेट शैलेंद्र कुमार मिश्र ने परिवहन विभाग और क्षेत्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के साथ दूसरे जिलों में पंजीकृत ऑटो के खिलाफ कार्रवाई की थी। इस दौरान 16 ऑटो को सीज भी किया गया। इसके बाद भी ऑटो चालकों पर कार्रवाई का कोई डर नहीं दिखा। बुधवार शाम को ऑटो चालक गोल चक्कर पर ही कब्जा जमाए रहे। गोल चक्कर पर खड़े ऑटो चालक गाजियाबाद की सवारी भर रहे थे। एनएच-9 पर भी पहले की तरह ही वाहन खड़े पाए गए।

----

एनआइबी पर तैनात किए गए दो यातायात कर्मी

एनआइबी से दिल्ली की तरफ बढ़ने पर एनएच-9 पर सड़क के किनारे मलबा पड़ा हुआ है। इससे सड़क संकरी हो गई है और वाहनों को गुजरने में दिक्कत हो रही है। लेबर चौक और मॉडल टॉउन से आने वाले वाहनों को यहां रूकने से पीछे की तरफ जाम लग रहा है। हालांकि यहां पर दो यातायात कर्मचारी तैनात किए गए हैं। इससे वाहन चालकों को थोड़ी राहत मिली है।

----

मॉडल टॉउन गोल चक्कर पर नहीं डायवर्ट होगा यातायात

मंगलवार को भीषण जाम लगने के बाद यातायात विभाग एनएच-9 से सेक्टर-71 की तरफ जाने वाले वाहनों को मॉडल टॉउन गोल चक्कर से एक्सो सेंटर के सामने से गुजर रही सड़क पर डायवर्ट करने वाला था। विभाग अब यह डायवर्जन नहीं करेगा। विभाग का कहना है कि मॉडल टॉउन से सेक्टर-71 मार्ग होकर लोग फेस दो तक जाते हैं। कई अस्पतालों की एंबुलेंस भी गुजरती हैं। इसलिए यहां से यातायात डायवर्ट करना संभव नहीं है। इससे वाहन चालकों को भारी दिक्कत होगी।

----

गोल चक्कर को किया जाएगा चौड़ा

विभाग का कहना है कि मॉडल टॉउन गोल चक्कर से सेक्टर-63 की तरफ बढ़ने पर सड़क संकरी हो जाती है। इससे पीछे वाहनों का जाम लग जाता है। इस सड़क को दो से तीन मीटर तक चौड़ा करने पर विचार किया जा रहा है। एसपी ट्रैफिक बृहस्पतिवार को मौके पर जाकर निरीक्षण कर सकते हैं।

---

दस दिन तक जाम से नहीं मिलेगी राहत

यातायात विभाग का कहना है कि छिजारसी से एनआइबी तक वाहन चालकों को अगले दस दिनों तक जाम से जूझना पड़ सकता है। विभाग ने वाहन चालकों को वैकल्पिक मार्ग इस्तेमाल करने का भी सुझाव दिया है। दस दिन में एनएच पर चल रहा काम पूरा होने की उम्मीद है। इसके बाद ऊपर की सड़क खुल जाएगी और स्लिप रोड का यातायात उस पर आ जाएगा। इसके बाद जाम नहीं लगेगा।

----

कर्मचारियों को लगाकर यातायात व्यवस्था को दुरुस्त किया जा रहा है। मॉडल टॉउन, शिप्रा अंडरपास और एनआइबी के पास कर्मचारियों की ड्यूटी लगाई गई है। जिजर के पास खड़ी होने वाली बसों को भी हटा दिया गया है। बृहस्पतिवार से यातायात व्यवस्था में और सुधार देखने को मिलेगा।

- सतीश कुमार, क्षेत्राधिकारी (यातायात), नोएडा


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.