Move to Jagran APP

फर्जी कॉल सेंटरों पर एफबीआइ के साथ नोएडा पुलिस कसेगी नकेल

नाडियन माउंटेड पुलिस (आरसीएमपी) के काउंसलर सैम इस्माइल के साथ बैठक की। दोनों अधिकारियों के साथ हुई बैठक में जालसाजी रोकने के लिये एक-दुसरे के संपर्क में रहने के साथ जालसाजी के शिकार विदेशी नागरिकों की डिटेल साझा करने और जालसाजों को पकड़ने में तकनीकी मदद लेने पर सहमति बनी है।

By JagranEdited By: Published: Wed, 17 Oct 2018 10:48 PM (IST)Updated: Wed, 17 Oct 2018 10:48 PM (IST)
फर्जी कॉल सेंटरों पर एफबीआइ के साथ नोएडा पुलिस कसेगी नकेल
फर्जी कॉल सेंटरों पर एफबीआइ के साथ नोएडा पुलिस कसेगी नकेल

जागरण संवाददाता, नोएडा : शहर में चल रहे फर्जी कॉल सेंटरों पर जल्द शिकंजा कसने जा रहा है। इन पर नकेल कसने के लिये अमेरिका की एफबीआइ और कनाडा पुलिस के साथ नोएडा पुलिस मिल कर काम करेगी। बुधवार को एसएसपी डॉ. अजय पाल शर्मा ने एफबीआइ के असिस्टेंट लीगल सुहेल और कनाडा के रॉयल कनाडियन माउंटेड पुलिस (आरसीएमपी) के काउंसलर सैम इस्माइल के साथ बैठक की। दोनों अधिकारियों के साथ हुई बैठक में जालसाजी रोकने के लिये एक-दूसरे के संपर्क में रहने के साथ जालसाजी के शिकार विदेशी नागरिकों की डिटेल साझा करने और जालसाजों को पकड़ने में तकनीकी मदद लेने पर सहमति बनी है।

loksabha election banner

एसएसपी डॉ. अजयपाल ने बताया कि शहर में फर्जी कॉल सेंटरों की बढ़ती शिकायतों के मद्देनजर कड़े कदम उठाये जा रहे हैं। जालसाज यहां से यूएसए और कनाडा के नागरिकों को वॉयस कॉल करके लोन का लालच देकर डॉलर में ठगी कर ले रहे हैं। इस तरह का एक गैंग अप्रैल में पुलिस ने पकड़ा था। लेकिन ठगी के शिकार यूएसए नागरिकों की जानकारी नहीं मिल पाई थी। इसीलिए एफबीआई से संपर्क किया गया। जिसमें जानकारी मिली कि इनसे दिल्ली-एनसीआर के कई इलाकों से ठगी की गई है। वहीं, कई बार भारतीयों के डेबिट व क्रेडिट कार्ड से यूएसए व कनाडा में ऑन लाइन शॉ¨पग करके ठगी की गई है। इसकी जानकारी भी यूएस और कनाडा से नहीं मिल पा रही थी। जिससे साइबर क्राइम के मामलों की जांच में तेजी नहीं आ पा रही थी।

----------------------

सभी कॉल सेंटर के लिये जारी होगी गाइड लाइन : एसएसपी डॉ. अजयपाल ने बताया कि शहर में चल रहे सभी कॉल सेंटरों का रजिस्ट्रेशन बेहद जरूरी है। इससे फर्जी कॉल सेंटरों की पहचान की जा सके। हालांकि यह नियम पहले से है और सही काम करने वाले कॉल सेंटर रजिस्टर्ड है। इसमें कुछ और पारदर्शिता लाने के लिये गाइड लाइन बनाई जा रही है। इसके लिये कानूनी राय ली जा रही है। जल्द ही गाइड लाइंस तैयार करके सभी को सूचना दी जाएगी। कॉल सेंटरों को अपनी पूरी जानकारी नजदीकी थाने में देनी होगी। जानकारी छिपाने वालों पर कार्रवाई होगी। पेमेंट गेटवे का अप्रूवल भी होगा जरूरी

एसएसपी का कहना है कि फर्जी कॉल सेंटर पर शिकंजा कसने के लिये कई तरह के उपाय किये जा रहे हैं। ज्यादातर फर्जी कॉल सेंटर अलग-अलग पेमेंट गेटवे के जरिए पैसे मंगाते हैं। इसे देखते हुए एफबीआई और कनाडा की आरसीएमपी पुलिस के साथ मी¨टग में सहमति बनी है कि सभी कॉल सेंटर को पेमेंट गेटवे का भी अप्रूवल लेना जरूरी होगा। रजिस्ट्रेशन कराने वाले कॉल सेंटर के पेमेंट गेटवे की भी जांच होगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.