Move to Jagran APP

दो दिन से सुपरटेक केपटाउन में बिजली आपूर्ति ठप

सेक्टर 74 स्थित सुपरटेक केपटाउन में रविवार सुबह से बिजली गुल है। निवासियों का कहना है कि बिजली निगम के पास तार न होने की वजह से आपूर्ति ठप है। वहीं बिजली निगम का कहना है कि उनके मीटरिग रूम में हुई खराबी को सोमवार सुबह 11 बजे दुरुस्त कर दिया गया था। सोसायटी के अंदर लाइन खराब होने के कारण आपूर्ति बाधित होगी। अंदर की लाइन का जिम्मा बिल्डर मेंटेनेंस का होता है। बहरहाल बिजली न होने से करीब 16 हजार निवासियों का हल बुरा है। लोगों को चार गुने रेट पर पावर बैकअप की बिजली चलानी पड़ रही है। वहीं कई फ्लैट ऐसे हैं जिनके पास पावर बैकअप भी नहीं हैं। ऐसे फ्लैट निवासी सबसे ज्यादा परेशान। बिल्डर ने अपनी ओर से मंगलवार को दूसरे बिल्डर से केबिल खरीद कर काम शुरू कराया है।

By JagranEdited By: Published: Wed, 07 Aug 2019 12:37 AM (IST)Updated: Wed, 07 Aug 2019 06:24 AM (IST)
दो दिन से सुपरटेक केपटाउन में बिजली आपूर्ति ठप
दो दिन से सुपरटेक केपटाउन में बिजली आपूर्ति ठप

जागरण संवाददाता, नोएडा :

loksabha election banner

सेक्टर 74 स्थित सुपरटेक केपटाउन में रविवार सुबह से बिजली गुल है। निवासियों का कहना है कि बिजली निगम के पास तार न होने की वजह से आपूर्ति ठप है। वहीं बिजली निगम का कहना है कि उनके मीटिंग रूम में हुई खराबी को सोमवार सुबह 11 बजे दुरुस्त कर दिया गया था। सोसायटी के अंदर लाइन खराब होने के कारण आपूर्ति बाधित होगी। अंदर की लाइन का जिम्मा बिल्डर मेंटेनेंस का होता है। बहरहाल बिजली न होने से करीब 16 हजार निवासियों का हाल बुरा है। लोगों को चार गुने रेट पर पावर बैकअप की बिजली चलानी पड़ रही है। वहीं कई फ्लैट ऐसे हैं जिनके पास पावर बैकअप भी नहीं हैं। ऐसे फ्लैट निवासी सबसे ज्यादा परेशान। बिल्डर ने अपनी ओर से मंगलवार को दूसरे बिल्डर से केबिल खरीद कर काम शुरू कराया है।

सोसायटी के निवासी नवीन दुबे ने बताया की रविवार सुबह साढ़े चार बजे पीवीवीएनएल की ओर से आ रही केबल में फॉल्ट हो गया। रविवार को ही बिजली निगम के अधिकारियों से इस बारे में शिकायत की गई। अधिकारियों ने मौके पर जांच की तो बताया कि उनके पास केबिल नहीं है। इसके लिकए दो से चार दिन का समय लगेगा। बिजली निगम पर संसाधान न होने का खामियाजा आम उपभोक्ताओं को उठाना पड़ रहा है। यहां 4000 फ्लैटों में परिवार रहते हैं। लोगों को पावर बैकअप से बिजली चलानी पड़ी जहां उन्हें 18 रुपये के करीब प्रतियूनिट की मार झेलनी पड़ी।

वहीं डिवीजन-1 के अधिशासी अभियंता जेके गुप्ता ने बताया कि सोसायटी के मीटरिग रूम में फॉल्ट हुआ था जिसे सोमवार सुबह करीब 11 बजे दुरुस्त कर दिया गया था। इसके दो घंटे बाद तक सोसायटी ने निगम की बिजली का इस्तेमाल नहीं किया। सोसायटी के अंदर के फॉल्ट के जिम्मेदारी निगम की नहीं होती।

----------

200 फ्लैटों में दो दिन से छाया अंधेरा

सोसायटी में करीब 200 फ्लैट ऐसे हैं जहां पावर बेकअप का कनेक्शन नहीं लिया गया। इन लोगों को सबसे अधिक परेशानी हुई। कई घरों में इंवर्टर दूसरे दिन ही बंद हो गए। गर्मी व उमस से लोगों का हाल बुरा रहा।

---------------

बारिश से शहर की बिजली व्यवस्था धाराशायी (फोटो एनओबी 33 से 36)

शहर में मंगलवार को सुबह हुई भारी बारिश ने एक बार फिर बिजली निगम की तैयारियों व दावों की पोल खोल दी। सुबह करीब आठ बजे बिजली जाने का सिलसिला दोपहर साढ़े तीन बजे तक चला। कई जगह लोकल फाल्ट हो गए। कहीं खंभों पर पटाखों की तरह शॉर्ट सर्किट होने लगे, तो कहीं ट्रांसफार्मर की लाइन में खराब आ गई। इस कारण कई सेक्टरों में दो से चार घंटे बिजली आपूर्ति ठप रही। नो ट्रिपिग जोन में सुबह बारिश होने के साथ ही बिजली निगम ने एहतियातन कटौती की, तो कहीं लोकल फाल्ट से बिजली आपूर्ति ठप हो गई। सेक्टर 122, 71 12, 119 में दोपहर करीब तीन बजे तक बिजली का आना-जाना लगा इसके अलावा मामूरा, नवादा, भंगेल, गेझा, बिशनपुरा, होशियारपुर, फेज-1, 2, तीन सेक्टर-1, 2, 3, 5, 7, 8, 9, 10, 11, 12, 15, 19, 20, 22, 27, 31, 34, 40, 41, 48, 49, 50, 51, 55, 56, 58 59, 66, 67, 71, 72, 75, 120, 121, 122, 104 आदि में उपभोक्ताओं को बिजली कटौती झेलनी पड़ी।

-------

बारिश शुरू होते ही कटौती कर दी जाती है। बिजली निगम को कई बार इंफ्रास्ट्रक्चर मजबूत करने को कहा जा चुका है, लेकिन आज तक सुधार नहीं हुआ।

- सुरेश तिवारी, महासचिव, सेक्टर 20

---------

सेक्टर में सोमवार देर रात भी बिजली कई घंटे बाधित रही। सोमवार सुबह ही ठप रही। बिजली निगम के अधिकारियों से बात करो तो सिर्फ जल्द दुरुस्त होने का आश्वासन दे दिया जाता है।

- अनिल खन्ना, सेक्टर 41, अध्यक्ष

---------

बारिश से कई जगह ब्रेक डाउन हो गया था। इस कारण आपूर्ति ठप रही। दोपहर तक आपूर्ति सुचारू कर दी गई थी। इंफ्रास्ट्रक्टर मजबूत करने के लिए कार्य जारी हैं।

- वीएन सिंह, मुख्य अभियंता, नोएडा जोन


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.