Move to Jagran APP

ईएसआइसी अस्पताल में एनआइसीयू वार्ड की शुरूआत

जागरण संवाददाता नोएडा सेक्टर-24 स्थित कर्मचारी राज्य बीमा निगम (ईएसआइसी) में मंगलवार को

By JagranEdited By: Published: Wed, 04 Nov 2020 12:40 AM (IST)Updated: Wed, 04 Nov 2020 12:40 AM (IST)
ईएसआइसी अस्पताल में एनआइसीयू वार्ड की शुरूआत
ईएसआइसी अस्पताल में एनआइसीयू वार्ड की शुरूआत

जागरण संवाददाता, नोएडा :

loksabha election banner

सेक्टर-24 स्थित कर्मचारी राज्य बीमा निगम (ईएसआइसी) में मंगलवार को नवजात गहन चिकित्सा इकाई (एनआइसीयू) वार्ड का निदेशक डॉ. बलराज भंडार ने उद्घाटन किया। अस्पताल के प्रथम तल पर बने 25 बेड के एनआइसीयू वार्ड में गंभीर नवजात को भर्ती कर इलाज किया जाएगा।

निदेशक ने बताया कि अस्पताल में आधुनिक एनआइसीयू वार्ड तैयार किया गया है। एनआइसीयू वार्ड में 25 बच्चों को भर्ती करने की सुविधा है। यहां सामान्य, सेमी क्रिटिकल और क्रिटिकल बच्चों को रखा जाएगा। वार्ड में बच्चों के लिए हर प्रकार की आधुनिक सुविधा स्थल पर ही उपलब्ध होगी। एनआइसीयू वार्ड के नजदीक ही प्रसूति वार्ड है। मां द्वारा बच्चों के स्तनपान के लिए भी अलग से व्यवस्था की गई है। अभी तक गंभीर बच्चों को इलाज के लिए रेफर करना पड़ता था, लेकिन अब गंभीर बच्चों को एनआइसी में भर्ती करके इलाज किया जाएगा।

सेक्टर-56 स्थित ईएसआइसी के आवासीय परिसर में डिस्पेंसरी की शुरूआत की है। शुरूआत में यहां से स्टाफ व उनके परिवार के लोगों को चिकित्सा सुविधा व दवा लेने की सुविधा मिलेगी। स्टाफ के लोगों को प्राथमिक अस्पताल नहीं आना होगा।

---------

सीटी एंजियोग्राफी जांच की शुरूआत :

अस्पताल की रेडियोलाजी लैब में सीटी एंजियोग्राफी की भी शुरूआत की गई है। कोरोनरी एंजियोग्राफी ह्रदय स्वास्थ्य संबंधी किसी भी तरह की परेशानी का पता लगाने का सबसे अच्छा तरीका है। सीटी एंजियोग्राफी कराने के लिए किसी भी अस्पताल में भर्ती होने की जरूरत नहीं होती है, बल्कि इसे एक लैब में किया जाता है। कोरोनरी एंजियोग्राफी को शरीर के जिस अंग में किया जाता है, वहां पर कैल्शियम बढ़ने की काफी संभावना होती है। इस मौके पर प्रशासनिक निदेशक सीके दास, राधे श्याम, टीकम सिंह, मनोज बिसारिया मौजूद रहे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.