Move to Jagran APP

एनजीटी ने खारिज की याचिका, सेक्टर-145 में ही डालता रहेगा कूड़ा

नेशनल ग्रीन ट्रिब्यूनल (एनजीटी) ने सेक्टर-145 मुबारकपुर में कचरा एकत्रित के विरोध में डाली गई याचिका को खारिज कर दिया है। इससे प्राधिकरण ने राहत की सांस ली है। ऐसे में बृहस्पतिवार को प्रधिकरण मुख्य कार्यपालक अधिकारी आलोक टंडन ने अपर मुख्य कार्य पालक अधिकारी व जन स्वास्थ्य के वरिष्ठ प्रबंधक एसके गुप्ता सहित अधिकारियों के साथ मुबारकपुर का निरीक्षण किया। साथ ही संबंधित अधिकारियों को दिशा निर्देश दिए। यहा करीब 2 हेक्टेयर जमीन कर कचरा एकत्रित किया जा रहा है। भविष्य में दिक्कत न हो लिहाजा अतिरिक्त जमीन को चिन्हित करने का कार्य भी जल्द पूरा कर लिया जाए। साथ ही यहां दो डोजर मशीन के अलावा एक और डोजर मशीन लगवाकर कचरे को संकुचित किया जाए।

By JagranEdited By: Published: Thu, 30 Aug 2018 07:02 PM (IST)Updated: Thu, 30 Aug 2018 07:02 PM (IST)
एनजीटी ने खारिज की याचिका, सेक्टर-145 में ही डालता रहेगा कूड़ा
एनजीटी ने खारिज की याचिका, सेक्टर-145 में ही डालता रहेगा कूड़ा

जागरण संवाददाता, नोएडा :

prime article banner

नेशनल ग्रीन ट्रिब्यूनल (एनजीटी) ने सेक्टर-145 मुबारकपुर में कचरा एकत्रित के विरोध में डाली गई याचिका को खारिज कर दिया है। इससे प्राधिकरण ने राहत की सांस ली है। ऐसे में बृहस्पतिवार को प्रधिकरण मुख्य कार्यपालक अधिकारी आलोक टंडन ने अपर मुख्य कार्य पालक अधिकारी व जन स्वास्थ्य के वरिष्ठ प्रबंधक एसके गुप्ता सहित मुबारकपुर का निरीक्षण किया। साथ ही संबंधित अधिकारियों को दिशा निर्देश दिए। यहां करीब दो हेक्टेयर जमीन पर कचरा एकत्रित किया जा रहा है। भविष्य में दिक्कत न हो लिहाजा अतिरिक्त जमीन को चिह्नित करने का कार्य भी जल्द पूरा कर लिया जाए। साथ ही यहां दो डोजर मशीन के अलावा एक और डोजर मशीन लगवाकर कचरे को संकुचित किया जाए।

शहर में प्रतिदिन करीब 650 मीट्रिक टन कचरा निकलता है। इस कचरे को प्राथमिक कचरा घरों से उठाकर सेक्टर-145 स्थित मुबारकपुर में एकत्रित किया जा रहा है। पहले योजना थी कि कूड़ा सेक्टर-123 में एकत्रित किया जाए और वहां प्लांट लगाकर कचरे का निस्तारण किया जाए लेकिन विरोध के चलते प्राधिकरण ने सेक्टर-145 को चिह्नित किया। यहां आने जाने वाले मार्ग क्षतिग्रस्त हैं। निरीक्षण के दौरान सीईओ ने क्षतिग्रस्त मार्ग की मरम्मत करने के निर्देश दिए। ताकि वाहनों के चक्करों की संख्या को बढ़ाया जा सके। उन्होंने कहा कि सेक्टर-54 में कचरे को अलग-अलग करने का काम पूरा होने के बाद मशीन को यहा लगाया जाएगा।

वहीं, प्रथकरण करने वाली कंपनी को मुबारकपुर में प्लांट लगाने के लिए सर्वे करने का निर्देश दिया। ताकि यहां प्रथक कचरे को आरडीएफ में तब्दील किया जा सके और आरडीएफ को विभिन्न प्लांटों में भेजा जा सके।

----------------

कमेटी को किया ट्रांसफर

एनजीटी ने मामले को गंभीरता से लिया है। इसके लिए कचरे से जुड़े मामलों पर बनाई गई एक समिति को यह मामला ट्रांसफर कर दिया गया है। अब कमेटी इस मामले को सुनेगी। जब तक कोई फैसला कमेटी द्वारा नहीं लिया जाता तब तक शहर का कचरा सेक्टर-145 मुबारकपुर में ही एकत्रित किया जाएगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.