Move to Jagran APP

Delhi NCR Pollution 2019: नोएडा-ग्रेटर नोएडा में प्रदूषण फैलाने की सूचना देने वालों को मिलेगा 1000 रुपये इनाम

Pollution in Delhi and NCR प्रदूषण के गंभीर रूप ग्रहण करने के बाबत जिलाधिकारी बीएन सिंह ने एक एडवाइजरी जारी कर लोगों से प्रदूषण रोकने में सहयोग करने की अपील की है।

By JP YadavEdited By: Published: Sat, 16 Nov 2019 02:08 PM (IST)Updated: Sat, 16 Nov 2019 07:36 PM (IST)
Delhi NCR Pollution 2019: नोएडा-ग्रेटर नोएडा में प्रदूषण फैलाने की सूचना देने वालों को मिलेगा 1000 रुपये इनाम
Delhi NCR Pollution 2019: नोएडा-ग्रेटर नोएडा में प्रदूषण फैलाने की सूचना देने वालों को मिलेगा 1000 रुपये इनाम

नोएडा [सुरेंद्र राम]। Pollution in Delhi and NCR: दिल्ली-एनसीआर में वायु प्रदूषण ने लोगों का जीना मुहाल कर दिया है, इसी के साथ बढ़ते प्रदूषण पर लगाम लगाने के मकदस से युद्धस्तर पर काम हो रहा है। इसी कड़ी में नोएडा और ग्रेटर नोएडा प्राधिकरण के अधिकारियों के साथ स्थानीय प्रशासन भी प्रदूषण रोकने की हर संभव कोशिश कर रहा है, लेकिन आशातीत कामयाबी नहीं मिल रही है। इस बीच अब दिल्ली से सटे यूपी के नोएडा और ग्रेटर नोएडा शहर में प्रदूषण फैलाने वालों पर कड़ी कार्रवाई को लेकर जिला प्रशासन ने नई पहल  की है। प्रशासन अब प्रदूषण फैलाने वालों की सूचना देने पर 1000 रुपये इनाम देगा।

loksabha election banner

गोपनीय रखी जाएगी पहचान

प्रदूषण के गंभीर रूप ग्रहण करने के बाबत शनिवार को गौतमबुद्धनगर के जिलाधिकारी बीएन सिंह ने एक एडवाइजरी जारी कर लोगों से प्रदूषण रोकने में सहयोग करने की अपील की है। एडवाइजरी के मुताबिक, ग़लत रूप से कूड़े-कचरे का निस्तारण होने के कारण यदा-कदा कूड़े में आग लगाए जाने की शिकायतें प्राप्त होती हैं। अब ऐसा करने वाले लोगों के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी। प्रशासनिक अधिकारियों के मुताबिक, कूड़ा-कचरा जलाकर प्रदूषण फैलाना अब भारी पड़ेगा। आरोपित के खिलाफ तो कार्रवाई होगी, लेकिन इस गलत काम की सूचना देने वाले उस व्यक्ति की पहचान भी गोपनीय रखी जाएगी और उसे इसके लिए 1000 रुपये का इनाम भी दिया जाएगा।

जिलाधिकारी की तरफ से मिलेगा इनाम

जिलाधिकारी ने लोगों से ऐसा नहीं करने की अपील करते हुए कहा कि कूड़ा जलाने से क्षेत्र की वायु गुणवत्ता पर प्रतिकूल प्रभाव पड़ता है। वायु प्रदूषण की स्थिति के दृष्टिगत जिस व्यक्ति द्वारा जिले मे कहीं शादी-समारोह व अन्य आयोजनों में पटाखों के प्रयोग अथवा कूड़े को जलाए जाने का फोटोग्राफ, तिथि, लोकेशन,आयोजकों का नाम गोपनीय रूप से प्रशासन को अवगत कराएगा। जिलाधिकारी की तरफ से उस व्यक्ति को 1000 रुपये का इनाम दिया जाएगा।

तत्काल प्रभाव से लागू हुई योजना

सख्ती के तहत पटाखे फोड़ने और कूड़ा जलाने वालों के विरुद्ध पर्यावरण संरक्षण अधिनियम व भारतीय दंद संहिता की धाराओं के अन्तर्गत प्रथम सूचना रिपोर्ट दर्ज कर कार्रवाई की जाएगी। ऐसी सूचना 12 घंटे के अंदर दिया जाना होगा और सूचना देने वाले का नाम गोपनीय रखा जाएगा। इसी के साथ एक ही सूचना को कई लोगों से मिलने पर प्रथम सूचना देने वाले व्यक्ति को उक्त धनराशि दी जाएगी। सूचना जिला प्रशासन को निम्न वाट्सप/ई-मेल पर भेजी जा सकती है। 9871428532/ dmgbnwarroom@gmail.com। यह योजना तत्काल प्रभाव से लागू होगी।

दिल्ली-एनसीआर की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां पर करें क्लिक


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.