नोएडा, आनलाइन डेस्क। उत्तर प्रदेश में चुनावी बिगुल बज चुका है। विधानसभा चुनाव की तारीखों की घोषणा चुनाव आयोग ने शनिवार को कर दी है। मिली जानकारी के अनुवार पूरे उत्तर प्रदेश में सात चरणों में विधानसभा चुनाव होंगे। ऐसे में दिल्ली से सटे यूपी की एनसीआर की सीटों पर चुनाव 10 फरवरी को होंगे। 

कौन - कौन से विधानसभा में होगा चुनाव

बता दें कि गौतमबुद्ध नगर में तीन विधानसभा आते हैं। यहां पर जेवर, नोएडा और दादरी विधानसभा हैं। दिल्ली से सटे होने के कारण एनसीआर की इन विधानसभा सीटों की चर्चा ज्यादा रहती है।   

गौतमबुद्धनगर जिले के अंदर आने वाले विधानसभा के नाम-

  • जेवर
  • नोएडा
  • दादरी

किस पार्टी का है कब्जा

जेवर नोएडा और दादरी तीनों विधानसभा पर फिलहाल भारतीय जनता पार्टी का ही कब्जा है। जेवर में ठाकुर धीरेंद्र सिंह का कब्जा है वहीं नोएडा से पंकज सिंह विधायक हैं, जबकि दादरी विधानसभा सीट से तेजपाल नागर चुने गए हैं।

यूपी में सात चरणों में होंगे चुनाव

यूपी में सात चरणों में विधानसभा चुनाव होंगे जिसके पहले चरण की वोटिंग 10 फरवरी को होगी। वहीं बाकी के चरण की तारीख 14 फरवरी, 20 फरवरी, 23 फरवरी, 27 फरवरी, 3 मार्च एवं 7 मार्च होगी। वहीं मतगणना 10 मार्च को होगी। होली से पहले विधानसभा चुनाव के नतीजे आ जाएंगे। बता दें कि चुनाव की तारीख की घोषणा के साथ ही पार्टियों के संभावित प्रत्याशियों में दावेदारी की तेजी आ जाएगी। सभी अपनी अपनी दावेदारी कर टिकट के लिए उपस्थिति दर्ज करा रहे हैं। इधर मतदाताओं में भी पार्टी के प्रत्याशियों पर चर्चा शुरू हो गई है। सभी अच्छे और विकास करने वाले प्रत्याशी को वोट देने की बात कर रहे हैं। फिलहाल किसी भी पार्टी ने यहां पर अपने उम्मीदवार की घोषणा नहीं की है। यहां पर भाजपा सपा और बसपा के अलावा कांग्रेस में टक्कर होने की उम्मीद है।

जानिए गाजियाबाद की चारों विधानसभा सीटों पर कब होंगे मतदान, चुनाव आयोग ने लगाई है ये पाबंदी

Edited By: Prateek Kumar