Move to Jagran APP

Metro Train: नोएडा, ग्रेटर नोएडा वेस्ट और दिल्ली के बीच सफर होगा आसान

Metro Train आने वाले कुछ वर्षों में दिल्ली से नोएडा के साथ-साथ ग्रेटर नोएडा वेस्ट का भी सफर आसान होने वाला है।

By JP YadavEdited By: Published: Thu, 12 Mar 2020 07:45 PM (IST)Updated: Fri, 13 Mar 2020 08:44 AM (IST)
Metro Train: नोएडा, ग्रेटर नोएडा वेस्ट और दिल्ली के बीच सफर होगा आसान
Metro Train: नोएडा, ग्रेटर नोएडा वेस्ट और दिल्ली के बीच सफर होगा आसान

नोएडा [कुंदन तिवारी]। Metro Train: सबकुछ ठीक रहा और मेट्रो ट्रेन की परियोजनाओं पर समयबद्ध तरीके से काम शुरू हुआ तो आने वाले कुछ वर्षों में दिल्ली से ग्रेटर नोएडा वेस्ट का सफर आसान होने वाला है। दरअसल, दिल्ली मेट्रो रेल निगम (Delhi Metro Rail Corporation) के तहत चलने वाली दिल्ली मेट्रो (Delhi Metro) ग्रेटर नोएडा वेस्ट तक दौड़ने लगेगी। इससे कम से कम 10 लाख लोगों को फायदा होगा। इससे गुरुग्राम और फरीदाबाद भी नोएडा-ग्रेटर नोएडा के नजदीक आ जाएगा।

loksabha election banner

एक महीने में शुरू होगा ग्रेटर नोएडा वेस्ट मेट्रो का काम

नोएडा मेट्रो रेल निगम (Noida Metro Rail Corporation) की प्रबंधक निदेशक रितु माहेश्वरी के मुताबिक, आने वाले कुछ  सालों के दौरान दिल्ली, नोएडा और ग्रेटर नोएडा से ग्रेटर नोएडा वेस्ट की राह आसान होने वाली है। जहां एक्वा लाइन के विस्तार का काम 2020 में शुरू हो जाने की उम्मीद है, तो दिल्ली और नोएडा को ग्रेटर नोएडा वेस्ट से जोड़ने वाली करीब 9 किलोमीटर लंबी प्रस्तावित मेट्रो लाइन का काम एक महीने में शुरू होने की उम्मीद है। 

पिछले दिनों नोएडा सेक्टर-76 में पिंक मेट्रो स्टेशन के उद्घाटन कार्यक्रम के दौरान NMRC की प्रबंधक निदेशक ने अपने संबोधन में कहा था कि नोएडा से ग्रेटर नोएडा वेस्ट मेट्रो के विस्तार पर जल्द ही काम शुरू होगा।

बता दें कि बॉटनिकल गार्डन मेट्रो स्टेशन से नोएडा सेक्टर-142 तक एक्वा लाइन मेट्रो को जोड़ने के लिए योजना पर तेजी से काम किया जा रहा है। बताया जा रहा है कि तकरीबन 9 किलोमीटर लंबे इस मेट्रो ट्रैक के लिए मिट्टी की जांच का काम पिछले महीने ही पूरा हो चुका है। 

योगी सरकार परियोजना को दे चुकी है मंजूरी 

मेट्रो विस्तार की राह में अब कोई अड़चन नहिीं आएगी, क्योंकि इस महत्वकांक्षी और जनहित की परियोजना को उत्तर प्रदेश में सत्तासी योगी आदित्यनाथ सरकार अपनी मंजूरी दे चुकी है।

 2 चरणों में होगा परियोजना पर काम

परियोजना से जुड़े अधिकारियों के मुताबिक, मेट्रो विस्तार के चरण में नोएडा शहर से ग्रेटर नोएडा वेस्ट के नॉलेज पार्क-5 तक 15 किलोमीटर लंबे मेट्रो ट्रैक का निर्माण किया जाना है, लेकिन यह परियोजना 2 चरणों में पूरी होगी, इसलिए पहले चरण में 9 किलोमीटर लंबा मेट्रो ट्रैक बनाया जाएगा। 9 किलोमीटर के दायरे में कुल 5 मेट्रो स्टेशनों का निर्माण होगा यानी तकरीबन प्रत्येक 2 किलोमीटर पर एक मेट्रो स्टेशन बनेंगे। वहीं,  दूसरे चरण में ग्रेटर नोएडा वेस्ट के सेक्टर-2 से नॉलेज पार्क-5 तक विस्तार किया जाएगा। 

ये होंगे मेट्रो स्टेशन

  1. सेक्टर-122
  2. सेक्टर-123, 
  3. ग्रेटर नोएडा वेस्ट सेक्टर-4
  4. ग्रेटर नोएडा वेस्ट सेक्टर-2

परियोजना पर होगा 2600 करोड़ रुपये खर्च

NMRC अधिकारियों के मुताबिक, इस पूरी परियोजना पर कुल अनुमानित लागत 2600 करोड़ रुपये है। इस लाइन पर सभी ट्रैक एलिवेटेड बनाए जाएंगे। इससे लागत कम आएगी। दिल्ली से नोएडा और ग्रेटर नोएडा के लाखों लोगों को सफर आसान हो जाएगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.