Move to Jagran APP

UP Chunav 2022: बसपा सुप्रीमों मायावती के गृह जिले में दिग्गजों ने बढ़ाई सियासी हलचल

UP Vidhan Sabha Chunav 2022 बसपा प्रमुख मायावती के गृह जिले गौतमबुद्ध नगर में कई दिग्गज नेताओं ने डेरा डाल दिया है। नोएडा से रक्षामंत्री राजनाथ सिंह के बेटे पंकज सिंह चुनाव मैदान में हैं। चार बार के सांसद रहे अवतार सिंह भड़ाना जेवर से चुनाव मैदान में हैं।

By Mangal YadavEdited By: Published: Sun, 16 Jan 2022 02:37 PM (IST)Updated: Sun, 16 Jan 2022 02:45 PM (IST)
UP Chunav 2022: बसपा सुप्रीमों मायावती के गृह जिले में दिग्गजों ने बढ़ाई सियासी हलचल
चुनाव का रणक्षेत्र हुआ तैयार, योद्धा रथों पर सवार

नोएडा [धर्मेंद्र चंदेल]। क्रांतिकारी राव उमराव सिंह की जन्मभूमि व शहीद भगत सिंह, राजगुरु और सुखदेव की कर्मभूमि (गौतमबुद्ध नगर) के चुनावी रणक्षेत्र में राजनीतिक सूरमाओं के बीच मैदान सजकर तैयार हो गया है। जिले की तीनों विधानसभा सीटों पर सभी प्रमुख दलों द्वारा प्रत्याशी घोषित होते ही सियासी जंग में तेजी आ गई है। जीत का सेहरा किस के सिर बंधेगा यह तो 10 मार्च को पता चलेगा, लेकिन उससे पहले मतदाताओं को राजनीति के योद्धाओं के बीच तीर चलते हुए खूब देखने को मिलेंगे।

loksabha election banner

राष्ट्रीय राजधानी से सटा गौतमबुद्ध नगर को उत्तर प्रदेश का शो विंडो माना जाता है, इसलिए सभी दलों की नजर यहां की विधानसभा सीटों के चुनाव पर टिकी है। राजनीतिक दलों ने जातीय समीकरणों को साधते हुए प्रत्याशियों पर दांव लगाया है। भाजपा ने दो सीटों पर ठाकुर व एक पर गुर्जर प्रत्याशी मैदान में उतारा है। जबकि सपा-रालोद गठबंधन ने तीनों सीटों पर गुर्जर प्रत्याशियों पर दांव लगाया है। बसपा ने दो सीटों पर गुर्जर व एक पर ब्राह्मण चेहरे को मैदान में उतारा है। इसी तरह कांग्रेस ने दो जगह गुर्जर व एक सीट पर ब्राह्मण कार्ड खेला है। नामांकन से पहले ही प्रत्याशियों ने अपने सियासी दांव शुरू कर दिए हैं।

गौतमबुद्ध नगर को गुर्जर बहुल जिला माना जाता है, इसलिए चुनाव में गुर्जर मतदाता काफी अहम होंगे। दादरी और नोएडा विधानसभा सीट पर ब्राह्मण, दलित, मुस्लिम निर्णायक स्थिति में है तो जेवर में ठाकुर, गुर्जर, दलित, मुस्लिम, जाट व ब्राह्मण प्रत्याशियों के भाग्य का फैसला करने में अहम साबित होंगे। सभी राजनीतिक दलों में प्रत्याशियों के चयन को लेकर भी अंसतोष है।

इससे प्रत्याशियों को भितरघात का भी डर है। भाजपा प्रत्याशी जहां विकास के मुद्दे को लेकर मतदाताओं के बीच जाकर नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट, फिल्म सिटी व हजारों करोड़ की परियोजनाओं को अपनी उपलब्धियों में शामिल कर राजनीतिक माहौल गरमा रहे हैं, वहीं सपा-रालोद गठबंधन, बसपा व कांग्रेस स्थानीय मुद्दों जमीन का मुआवजा, अर्जित भूमि के एवज में लीजबैक समेत किसान आंदोलन, महंगाई व रोजगार के मुद्दे पर मतदाताओं के बीच जाकर अपनी पैठ बनाने में जुटे हैं।

दिग्गजों ने बढ़ाई सियासी हलचल

बसपा सुप्रीमो मायावती का गृह जनपद होने से यहां के लोगों का उनसे भावनात्मक लगाव रहता है। राजस्थान के उप मुख्यमंत्री सचिन पायलट भी ग्रेटर नोएडा के वैदपुरा गांव के रहने वाले हैं। नोएडा सीट से देश के रक्षामंत्री राजनाथ सिंह के बेटे पंकज सिंह चुनाव मैदान में हैं। चार बार के सांसद व मौजूदा समय में मुजफ्फनगर की मीरापुर से भाजपा विधायक अवतार सिंह भड़ाना के जेवर से चुनाव मैदान में आने से सियासी हलचल बढ़ गई है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.