Move to Jagran APP

एसडीएस बिल्डर परियोजना में 13 सौ खरीदारों को मिलेगा सितंबर तक कब्जा

प्राधिकरण के सीईओ ने परियोजना में भूखंड खरीदारों व बिल्डर के साथ मंगलवार को बैठक की। सीईओ ने बिल्डर को निर्देश दिया कि वह सितंबर अंत तक खरीदारों को भूखंड पर कब्जा दें।

By Prateek KumarEdited By: Published: Tue, 03 Mar 2020 09:51 PM (IST)Updated: Tue, 03 Mar 2020 09:51 PM (IST)
एसडीएस बिल्डर परियोजना में 13 सौ खरीदारों को मिलेगा सितंबर तक कब्जा
एसडीएस बिल्डर परियोजना में 13 सौ खरीदारों को मिलेगा सितंबर तक कब्जा

ग्रेटर नोएडा, जागरण संवाददाता। एसडीएस बिल्डर की परियोजना के 13 सौ भूखंड खरीदारों को सितंबर तक कब्जा मिलेगा। बिल्डर परियोजना तक बिजली पानी पहुंचाने के लिए यमुना प्राधिकरण ट्यूबवेल व 33 केवी लाइन का निर्माण करेगा। खरीदारों को भूखंड पर निर्माण पूरा करने की समय सीमा को दिसंबर तक बढ़ाई गई है। अतिरिक्त समय के लिए खरीदारों पर पडऩे वाला आर्थिक भार बिल्डर को वहन करना होगा।

loksabha election banner

यमुना प्राधिकरण ने एसडीएम बिल्डर को सेक्टर 26ए में टाउनशिप के लिए भूखंड संख्या एक आवंटित की थी। बिल्डर ने इस परियोजना में भूखंड योजना लांच की। 13 सौ खरीदारों ने परियोजना में भूखंडों की बुकिंग कराई। इसमें से कई खरीदारों ने बिल्डर को भूखंड की पूरी रकम का भुगतान कर रजिस्ट्री भी करा ली, लेकिन वर्षों बाद भी उन्हें भूखंड पर कब्जा नहीं मिला। जिन खरीदारों को कब्जा मिला, वह भी संतुष्ट नहीं है। भूखंड में गहरे गड्ढे, सड़क, बिजली, पानी आदि की सुविधा उपलब्ध न होने, क्लब हाउस का निर्माण न होने की प्राधिकरण से शिकायत की।

उधर भूखंड की रजिस्ट्री कराने की प्राधिकरण की ओर से जारी समय सीमा नजदीक देखकर खरीदार परेशान थे। प्राधिकरण के सीईओ डॉ. अरुणवीर सिंह ने परियोजना में भूखंड खरीदारों व बिल्डर के साथ मंगलवार को बैठक की। सीईओ ने बिल्डर को निर्देश दिया कि वह सितंबर अंत तक खरीदारों को भूखंड पर कब्जा दें। इसके साथ ही परियोजना में भूखंड एवं आंतरिक ढांचागत विकास, क्लब हाउस का निर्माण सितंबर तक पूरा कराएं।

बिजली, पानी की समस्या को दूर करने के लिए प्राधिकरण ने परियोजना के बाहर दो ट्यूबवेल निर्माण का फैसला किया। मार्च में इसके लिए निविदा जारी होगी, सितंबर का कार्य पूरा हो जाएगा। बिजली सप्लाई के लिए परियोजना तक मौजूदा 11 केवी लाइन को 33 केवी में बदलकर ट्रांसफार्मर लगाया जाएगा। परियोजना के अंदर बिजली, पानी के ढांचे की व्यवस्था बिल्डर को करनी होगी।

खरीदारों को राहत देते हुए भूखंड पर निर्माण करने की समय सीमा को दिसंबर तक के लिए बढ़ाया गया है। अतिरिक्त समय देने के लिए प्राधिकरण द्वारा वसूल किए जाने वाला डेढ़ करोड़ रुपये शुल्क की भरपाई भूखंड खरीदारों की बजाय बिल्डर को करनी होगी। इसके लिए बिल्डर को 30 दिन का समय दिया गया है। कार्य की निगरानी के लिए एक समिति भी बनाई गई है, इसमें पांच खरीदार प्रतिनिधि, पांच प्राधिकरण के प्रतिनिधि शामिल किए गए हैं।

एसडीएस बिल्डर को तीस सितंबर तक परियोजना का कार्य पूर्ण कर कब्जा देने के निर्देश दिए गए हैं। बिजली, पानी के लिए लाइन व ट्यूबवेल का निर्माण किया जाएगा। भूखंड पर निर्माण की समय सीमा को भी दिसंबर तक बढ़ाया गया है।

डॉ. अरुणवीर सिंह, सीईओ यमुना प्राधिकरण


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.