Move to Jagran APP

School Reopen News 2021: हरियाणा की तर्ज पर नोएडा-गाजियाबाद में खुल सकते हैं स्कूल

School Reopen News 2021 संभावना है कि नोएडा ग्रेटर नोएडा और गाजियाबाद में अगस्त के मध्य में स्कूल खोले जा सकते हैं। इससे पहले कॉलेज और विश्वविद्यालय खोले जाएंगे। कोचिंग सेंटर खोल जाने का एलान भी किया जा सकता है।

By Jp YadavEdited By: Published: Mon, 02 Aug 2021 01:54 PM (IST)Updated: Mon, 02 Aug 2021 01:54 PM (IST)
School Reopen News 2021: हरियाणा की तर्ज पर नोएडा-गाजियाबाद में खुल सकते हैं स्कूल
School Reopen News 2021: हरियाणा की तर्ज पर नोएडा-गाजियाबाद में खुल सकते हैं स्कूल

नोएडा/गाजियाबाद, जागरण डिजिटल डेस्क। कोरोना वायरस संक्रमण के खतरे और प्रभाव में कमी आने के बाद केरल और पूर्वोत्तर के राज्यों को छोड़ दे तो धीरे-धीरे देशभर में हालात सुधर रहे हैं। इसके साथ ही तमान राज्य सरकारों ने नियमों में ढील देने के साथ ही स्कूल खोलने की कवायद शुरू कर दी है। बताया जा रहा है कि हरियाणा की तर्ज पर उत्तर प्रदेश सरकार भी स्कूलों खोलने का एलान कर सकती है। सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक, स्थिति में सुधार को देखते हुए उत्तर प्रदेश में बेसिक, माध्यमिक और उच्च शैक्षणिक संस्थानों को फिर से खोलने की तैयारी की जा रही है। संभावना है कि अगस्त के मध्य में स्कूल खोले जा सकते हैं। इससे पहले कॉलेज और विश्वविद्यालय खोले जाएंगे। कोचिंग सेंटर खोल जाने का एलान भी किया जा सकता है।

loksabha election banner

गौरतलब है कि सोमवार यानी 2 अगस्त से पंजाब, उत्तराखंड, छत्तीसगढ़ समेत कई राज्यों में स्कूल खुल गए हैं। ज्यादातर राज्यों में कक्षा 9 से कक्षा 12वीं तक के लिए स्कूल फिर से खोले गए हैं। सभी स्कूलों को COVID-19 प्रोटोकॉल का सख्ती से पालन करने के लिए कहा गया है। इसके साथ जहां पर छात्र-छात्राओं की संख्या अधिक है, वहां कक्षाएं दो पालियों में चलाई जाएंगी। 

वहीं, दिल्ली में भी स्कूल खोलने के लिए अभिभावकों से सुझाव मांगे गए हैं और उम्मीद जताई जा रही है कि जल्द ही स्कूल खोल दिए जाएंगे। 

गौरतलब है कि दिल्ली से सटे हरियाणा में कक्षा 6 से 8 तक के स्कूल 23 जुलाई से खुल चुके हैं। इसके पहले 16 जुलाई से कक्षा 9 और 12 के स्कूल खोल दिए गए थे। हरियाया सरकार के आदेश के मुताबिक, स्कूल आना या नहीं आना बच्चों और उनके अभिभावकों पर निर्भर है। ऑफलाइन के साथ ऑनलाइन क्लास का भी विकल्प खुला हुआ है। 

यह हो सकता है कोरोना वायरस संक्रमण प्रोटोकॉल

  • निजी हो या सरकारी, सभी स्कूलों के भीतर थर्मल स्कैनिंग, हेड सेनेटाइशन के बाद ही प्रवेश की अनुमति मिलेगी।
  • स्कूल आने के तीन दिन के भीतर भीतर छात्रों को स्कूल आने के लिए अपने अभिभावकों के सहमति पत्र भी जमा कराने होंगे।
  • स्कूल अवधि में कोरोना प्रोटोकाल का सख्ती से पालन कराना होगा।
  • स्कूल खुलने के बावजूद ऑनलाइन पढ़ाई को भी जारी रखा जाएगा।
  • जो छात्र स्कूल नहीं आना चाहते हैं, उन्हें लाइव क्लास के जरिए पढाई कराई जाएगी। 
  • बुखार, जुखाम होने पर तत्काल घर भेजा जाएगा
  • यदि किसी स्थान में कोविड संक्रमण पाया जाता है तो तत्काल जिला प्रशासन और स्वास्थ्य विभाग को देनी होगी।

Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.