नोएडा [कुंदन तिवारी]। आम्रपाली परियोजनाओं के लिए कोर्ट रिसीवर ने नोएडा प्राधिकरण को पत्र लिखकर निर्देश दिए कि अगले सप्ताह से सेक्टर-45 में सफायर एक आवास परिसर में ठीक से सत्यापित किए गए फ्लैटों की रजिस्ट्री शुरू करें। इसके साथ ही तक त्रिपक्षीय पस विलेख निष्पादन के प्रारूप को अंतिम रूप देने की प्रक्रिया शुरू कर दी जाएगी। इसके लिए सेवानिवृत्त सरकारी कर्मचारी को नियुक्त किया है, जो जल्द ही फ्लैट रजिस्ट्रियों को अंजाम देगा।

23 जुलाई 2019 को सुप्रीम कोर्ट ने आम्रपाली हाउसिंग प्रोजेक्ट्स को नियंत्रित करने और तैयार फ्लैटों के पंजीकरण, खरीदारों से पैसे स्वीकार करने, अनसोल्ड फ्लैट्स बेचने और राज्य के स्वामित्व वाली एनबीसीसी बोर्ड के आम्रपाली से संबंधित कार्यो के लिए रिसीवर नियुक्त किया था।

कोर्ट ने दिया था एक माह का समय

अदालत ने रजिस्ट्री को निष्पादित करने के लिए एक माह का समय दिया था। बाद में तीन माह के लिए समय सीमा बढ़ा दी क्योंकि फ्लैटों की बिक्री से संबंधित दस्तावेजों को सत्यापित करने के लिए अधिक समय की आवश्यकता थी।  

फ्लैट खरीदारों के दस्तावेजों का सत्यापन कर रहा है नोएडा प्राधिकरण

वर्तमान में प्राधिकरण विभिन्न आम्रपाली परियोजनाओं में सभी फ्लैट खरीदारों के दस्तावेजों का सत्यापन कर रहा है। सत्यापन के बाद कागजात को प्रमाणित कर रहे हैं ताकि पंजीकरण शुरू हो सके। पहले चरण में आम्रपाली सफयार एक के सत्यापन की प्रक्रिय पूरी हो चुकी है। इस दौरान नौ सौ अपार्टमेंट के दस्तावेजों को सत्यापित किया है।

इस बीच राज्य के स्वामित्व वाली एनबीसीसी ने विस्तृत परियोजना रिपोर्ट को संशोधित करना शुरू कर दिया है ताकि वह नोएडा और ग्रेटर नोएडा में सभी 15 आवास परियोजनाओं और आम्रपाली के एक वाणिज्यिक परियोजना में निर्माण का काम शुरू कर सके।

आम्रपाली सफायर में रजिस्ट्री

बता दें आम्रपाली के करीब एक हजार घर खरीदारों को मालिकाना हक दिया जाना है। इसके लिए अदालत ने एक रिसीवर नियुक्त किया है। अदालत के निर्देश के तहत परियोजाना वाइज फ्लैट खरीदारों का सत्यापन किया जा रहा है। बतौर प्राधिकरण की एक टीम मौके पर जाकर सत्यापन का कार्य कर रही है। इसकी शुरूआत आम्रपाली सफायर से की गई थी। 

इस क्रम में होगा घर खरीदारों का सत्यापन

नोएडा की परियोजना (क्रमवार)

सफायर- दो 

इडेन पार्क

प्लेटिनम और टाइटेनियम

जोडिक

प्रिंसले स्टेट

सिलीकॉन सिटी फेज-एक

ग्रेटर नोएडा की परियोजना (क्रमवार)

कैस्टल

ग्रांड

लेजर वैली

दिल्ली-NCR की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां पर करें क्लिक

पुलिस चौकी से महज 150 मीटर की दूरी पर ईंट से तोड़ा ATM, निकाल लिए रुपये Noida News

मुंबई-दिल्ली की तर्ज पर अब नोएडा में फ्लैटेड फैक्ट्री, जानिए इस विदेशी कॉन्सेप्ट के बारे में

 

Posted By: Mangal Yadav

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप