मोदी सरकार - 2.0 के 100 दिन

नोएडा [कुंदन तिवारी]। एक समय था जब नोएडा में ऑफ लाइन मोबाइल फोन खरीदारी के लिए बड़े-बड़े शोरूम के बाहर ग्राहकों की लंबी-लंबी कतारें लगती थी। चूंकि ऑनलाइन शॉपिंग ने इस बाजार को बुरी तरह से प्रभावित किया। वैश्विक मंदी ने ऑफलाइन मोबाइल सेक्टर की कमर तोड़ दी, लेकिन अब इस सेक्टर को उबारने के लिए ब्रांडेड कंपनियों ने खुद कमान संभाली है। हाल ही में सैमसंग, रीयल मी, ओपो, वीवो समेत तमाम ब्रांडेड कंपनियों ने नोएडा के 300 बड़े शोरूम संचालकों के साथ बैठक की है। कैसे ऑफ लाइन मोबाइल बाजार को गति दी जाए। इस पर विस्तार से मंथन किया है।

बता दें कि इस प्रकार की बैठक को पांच वर्ष बाद कंपनियों की ओर से आयोजित किया गया है, जिसमें शोरूम संचालकों से सुझाव एकत्र किए गए हैं और उनकी मंदी को दूर करने की जानकारी से अवगत कराया गया है। 14 सितंबर से अब मोबाइल ग्राहकों के लिए ऑफरों की बारिश शुरू होने जा रही है। इससे ग्राहक ऑनलाइन मोबाइल की खरीदारी के लिए शोरूम पर जुटने लगेंगे। इसमें ग्राहकों को 5-10 फीसद का सीधा लाभ होगा।

यहीं नहीं शोरूम संचालकों को भी ऑफर बेस टारगेट सौंपा जाएगा। इसमें उन्हें मोटर साइकिल, स्कूटी, एलसीडी, कूपन और विदेश यात्र समेत तमाम ऑफर शामिल होंगे। जैसे की वर्ष 2014 में त्योहारी सीजन में कंपनियों की ओर से किया जाता रहा है।

तेजी से बढ़ रहा ट्रिपल कैमरा फोन का बाजार
साल 2019 में ट्रिपल कैमरा सेटअप काफी तेजी से बाजार पर हाबी हुआ। वर्ष के अंत तक 15 फीसद पहुंच सकता है। जबकि वर्ष 2020 के अंत तक इसके 35 फीसदी होने की संभावना है। वर्ष 2021 तक दुनिया में आधे से ज्यादा ट्रिपल या फिर उससे ज्यादा कैमरा सेंसर वाले स्मार्टफोन हो जाएंगे। बता दें कि अब तक करीब 40 से ज्यादा कंपनियों ने ट्रिपल कैमरा फोन लांच किया है। करीब 30 कंपनियों के स्मार्टफोन वर्ष 2019 के पहली तिमाही में लांच हुए।

2021 तक होगी स्मार्टफोन की दुनिया

  • आठ अरब से अधिक हो जाएंगे स्मार्टफोन यूजर्स
  •  80 फीसद हिस्सेदारी दुनिया के कुल डाटा यूज में स्मार्टफोन वालों की होगी
  • 80फीसद लोगों के मोबाइल ब्रॉडबैंड नेटवर्क से जुड़ जाएंगे
  • 60 फीसदी से अधिक लोग अभी देखते हैं ऑनलाइन वीडियो

कुलदीप गुप्ता (अध्यक्ष, नोएडा मोबाइल ट्रेडर्स वेलफेयर एसोसिएशन) के मुताबिक, ब्रांडेड कंपनियों की ओर से मंदी दूर करने का प्रयास किया जा रहा है। हाल ही में कई कंपनियों की ओर बैठकें की गई है। जिसमें मंदी से उबारने केलिए किए गए प्रयासों पर चर्चा की गई। 14 सितंबर से इसका असर बाजार पर दिखने का दावा किया जा रहा है।

पूजा सिंह (प्रोपराइटर,साई मोबाइल हाउस) का कहना है कि मंदी के कारण कारोबार प्रभावित है, लेकिन त्योहारी सीजन शुरू होने से पहले ब्रांडेड कंपनियों की ओर से जल्द ही मोबाइल खरीदारों के लिए ऑफरों की बारिश शुरू करने की बात कही जा रही है। इसमें 5 से 10 फीसद का फायदा ग्राहकों को होने की बात शामिल है। 

दिल्ली-NCR की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां पर करें क्लिक

Posted By: JP Yadav

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप