Move to Jagran APP

Dussera 2019: देश के दूसरी जगहों से अलग है यहां का 'रावण', पहले जलेगा फिर हो जाएगा भस्म

Dussera 2019 नोएडा प्राधिकरण ने 500 किलोग्राम सिंगल यूज प्लास्टिक का 20 फिट का रावण बनवाया हुआ है।

By Mangal YadavEdited By: Published: Mon, 07 Oct 2019 10:28 AM (IST)Updated: Mon, 07 Oct 2019 10:28 AM (IST)
Dussera 2019: देश के दूसरी जगहों से अलग है यहां का 'रावण',  पहले जलेगा फिर हो जाएगा भस्म
Dussera 2019: देश के दूसरी जगहों से अलग है यहां का 'रावण', पहले जलेगा फिर हो जाएगा भस्म

नोएडा [कुंदन तिवारी]। दशहरा पर वैसे तो शहर में छह जगह रामलीला का मंचन चल रहा है। सभी जगहों पर रावण का वध होगा लेकिन आकर्षण का केंद्र इस बार सिर्फ 21 ए स्थित रामलीला ग्राउंड रहेगा। यहां पर एक नहीं, बल्कि शहरवासियों को दो रावण देखने को मिलेंगे। यह रावण तो रामलीला कमेटी की ओर से तैयार कराया गया, लेकिन दूसरा रावण नोएडा प्राधिकरण का होगा। जो 500 किलोग्राम सिंगल यूज प्लास्टिक का 20 फिट का खड़ा कराया जाएगा।

loksabha election banner

खासियत यह होगी कि जब रामलीला में मुख्य अतिथि रावण को रिपोर्ट के जरिए जलाने का प्रयास करेंगे। उससे पहले प्लास्टिक का रावण जमीन पर धराशायी हो जाएगा। इसे तत्काल सीमेंट मैन्युफैक्चरिंग एसोसिएशन (सीएमए) ले जाकर सीमेंट प्लांट में उत्पाद तैयार करने के लिए भस्म करवा देगा।

सिंगल यूज प्लास्टिक के प्रति किया जाएगा जागरूक

इस कार्यक्रम का पूर्ण मकसद यह होगा कि दशहरा मेला देखने आने वाले लोगों को सिंगल यूज प्लास्टिक के प्रति जागरूक किया जा सके और उन्हें यह बताया जा सके कि सिंगल यूज प्लास्टिक किसी रावण से कम नही है। यह वह राक्षस है, जो दिन प्रतिदिन हमारे स्वास्थ्य व पर्यावरण को भारी क्षति पहुंचा रहा है। इसलिए इस पर अब अंकुश लगना चाहिए।

आज हम जाने अनजाने में खाने, पीने, सांस लेने में माइक्रो प्लास्टिक शरीर के अंदर ले रहे है, जो हमारे शरीर को बहुत नुकसान पहुंचा रहा है। इससे तमाम बीमारियां शरीर में फैल रही है। हैरानी की बात यह है कि प्लास्टिक हजारों-हजारों वर्ष तक न खत्म होने वाली चीज है। यदि यह जमीन पर पड़ी है, जमीन की उर्वरा शक्ति को खत्म कर रही है।

सिंगल यूज प्लास्टिक इस्तेमाल पर पूर्णत

रोक लगाने के लिए आवासन एवं शहरी विकास मंत्रालय ने कमर कस रखी है, दो अक्टूबर को मंत्रलाय सचिव सचिव दुर्गा शंकर मिश्र ने खुद यह बात कही थी कि सिंगल यूज प्लास्टिक के इस्तेमाल पर पूर्णत: रोक लगाने के लिए नोएडा प्राधिकरण की रितु माहेश्वरी की ओर से अथक प्रयास किया जा रहा है। इसलिए देश के छह जगहों पर जो प्लास्टिक रावण इस बार दशहरे पर सीमेंट फैक्ट्री में भस्म होना है, उसमें से एक नोएडा प्राधिकरण की ओर से भी तैयार कराया जाएगा। उन्होंने यह भी कहा था कि सीमेंट मैन्युफैक्चरिंग एसोसिएशन (सीएमए) के साथ दो दिनों तक एक कार्यक्रम आयोजित किया गया।

इसमें एसोसिएशन ने देश भर में संचालित 238 फैक्ट्री में सिंगल यूज प्लास्टिक को उत्पाद तैयार करने के लिए क्लींकर (कोयले के साथ 10 फीसद मिक्स कर बनने वाला ईधन) के रूप में इस्तेमाल किया जाएगा। प्राधिकरण महाप्रबंधक राजीव त्यागी ने बताया कि सोमवार की शाम तक प्लास्टिक का रावण तैयार होकर रामलीला ग्राउंड में खड़ा कर दिया जाएगा। मंगलवार को मुख्य अतिथि की ओर से रिमोर्ट का बटन दबाते ही यह जमीन पर गिर जाएगा, सीमेंट मैन्युफैच्चरिंग की ओर से तैयार कराए गए प्लांट में जाकर भस्म हो जाएगा।

दिल्‍ली-एनसीआर की खबरों को पढ़ने के लिए यहां करें क्‍लिक 

ये भी पढ़ेंः Weather Update: बस एक क्लिक पर जानिए, दिल्ली-NCR के मौसम का सबसे ताजा अपडेट


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.