नोएडा, जागरण संवाददाता। प्याज का दाम कम होने का नाम ही नहीं ले रहा है। मंडी से लेकर बाजार तक प्याज जितने रंगों में उपलब्ध है, उतने ही उसके भाव है। सब्जी मंडी में 40-50 रुपये प्रति किलो से प्याज बिक रही है। वहीं 40-50 रुपये में जो प्याज सब्जी मंडी में होलसेल के भाव पर उपलब्ध है, वह आम बाजारों 60 से 80 रुपये प्रति किलो बिक रहा है। जबकि कॉलोनियों में फेरी लगाने वाले इसे 100 रुपये प्रति किलो की दर से बेच रहे है।

थालियों में प्याज के बदले पहुंच रही मूली

इस समय प्याज सलाद से पूरी तरह गायब हो गया है, इससे मूली के भाव में भी धीरे-धीरे उछाल आ गया है। अब तक बीस रुपये किलो में बेची जा रही मूली का भाव बढ़ गया है। मंडी में 100 रुपये की ढाई किलो मूली बिक रही है। बृहस्पतिवार को सेक्टर-88 में स्थित सब्जी मंडी में एक दर्जन थोक विक्रेताओं ने प्याज के तीन रेट बताए। जिसके बाद लोग मूली की तरफ रुख करने लगे लेकिन मूली भी लोगों की पहुंच से बाहर हो रही है।

500 कुंतल ही बिक रही प्याज

सेक्टर-88 सब्जी मंडी अध्यक्ष मांगेराम शर्मा ने बताया कि मंडी में भी जरूरत के हिसाब से ही प्याज मंगवाया जा रहा है। प्याज विक्रेता इस समय घाटे का व्यापार कर रहे हैं। पहले रोजाना मंडी में 1000 से 1500 कुंतल प्याज आती थी जोकि घटकर 500 कुंतल रह गई है। वहीं दूर दराज के क्षेत्रों से कम मात्र में मंडियों में प्याज के पहुंचने से इसके दामों में उछाल आया है। नोएडा में दिल्ली, मेरठ, हापुड़, बुलंदशहर से सब्जियां लाई जाती है।

सरकारी दाम पर बेचा जा रहा थर्ड क्लास प्याज

डीएम के आदेश पर नोएडा सब्जी मंडी में 35 रुपये प्रति किलो प्याज बेचा जा रहा है, विक्रेता पंकज का कहना है कि इस प्याज की कीमत मंडी में 40 रुपये प्रति किलो है। लेकिन इसे 5 रुपये घाटे से बेचा जा रहा है। वहीं प्याज की गुणवत्ता खराब होने के कारण लोग इस भाव के प्याज को खरीदने में दिलचस्पी नहीं दिखा रहे हैं।

सस्ती प्याज करा रहे उपलब्धः नगर मजिस्ट्रेट 

नगर मजिस्ट्रेट शैलेन्द्र मिश्र ने बताया कि प्याज की बढ़ती दरों को दृष्टिगत रखते हुए डीएम बीएन सिंह के निर्देश पर 38 रुपये किलो की दर से लोगों को प्याज मुहैया कराने के लिए मोबाइल वैन का संचालन किया जा रहा है। जिसके द्वारा गुरुवार को 50, 51 और 52 में लोगों को प्याज भी उपलब्ध कराई गई। बताया कि भंगेल की मंडी में भी लोगों को प्याज उपलब्ध कराने के लिए स्टाल संचालित किया जा रहा है।

 

Posted By: Mangal Yadav

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस