Move to Jagran APP

क्लाइमेट चेंज कांफ्रेंस में PM कर सकते हैं शिरकत, 137 देशों के प्रतिनिधि होंगे शामिल Noida News

2 से 13 सितंबर तक ग्रेटर नोएडा स्थित एक्सपो मार्ट में 14वीं क्लाइमेट चेंज कांफ्रेंस होने जा रही है। इसमें 197 में से 137 देशों के प्रतिनिधि शिरकत कर सकते हैं।

By JP YadavEdited By: Published: Wed, 31 Jul 2019 09:39 AM (IST)Updated: Wed, 31 Jul 2019 02:32 PM (IST)
क्लाइमेट चेंज कांफ्रेंस में PM कर सकते हैं शिरकत, 137 देशों के प्रतिनिधि होंगे शामिल Noida News
क्लाइमेट चेंज कांफ्रेंस में PM कर सकते हैं शिरकत, 137 देशों के प्रतिनिधि होंगे शामिल Noida News

नोएडा  [कुंदन तिवारी]। मिनिस्ट्री ऑफ एनवायरमेंट फारेस्ट एंड क्लाइमेट चेंज (Ministry of Environment Forest and Climate Change) की ओर से 2 से 13 सितंबर तक ग्रेटर नोएडा स्थित एक्सपो मार्ट में 14वीं क्लाइमेट चेंज कांफ्रेंस होने जा रही है। इसमें 197 में से 137 देशों के प्रतिनिधि शिरकत कर सकते हैं। कार्यक्रम में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के आने की भी उम्मीद की जा रही है, लेकिन औपचारिक घोषणा होना अभी बाकी है

loksabha election banner

वहीं, नोएडा प्राधिकरण अधिकारियों की ओर से माना जा रहा है कि अन्य देशों के प्रतिनिधि के साथ प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी एक्सपो मार्ट नोएडा-ग्रेटर नोएडा एक्सप्रेस-वे के रास्ते ही आ जा सकते हैं, इसलिए प्राधिकरण अधिकारियों ने इस रास्ते का सुंदरीकरण कराने निर्णय लिया है। इसके निर्देश भी जारी कर दिए हैं।

पहले चरण में नोएडा-ग्रेटर नोएडा एक्सप्रेस-वे को रंगाई पुताई के जरिए चमकाया जाएगा। यहां सेंट्रल वर्ज, क्रश बैरियर लगाए जाएंगे। इसके अलावा इंटेलिजेंस सिस्टम को और मजबूत किया जाएगा। रास्तों को कलाकृतियों से सजाया जाएगा, ताकि प्रदेश की संस्कृति से विदेशी मेहमानों को वाकिफ कराया जा सके। प्रदेश की ओर से क्लाइमेट को लेकर किए गए प्रयासों का वर्णन भी किया जा सकता है। प्रतिनिधि डीएनडी के रास्ते नोएडा में प्रवेश में करेंगे। नोएडा-ग्रेटर नोएडा एक्सप्रेस-वे के रास्ते एक्सपो मार्ट पहुंचेंगे।

निवेश के नजरिये से महत्वपूर्ण कांफ्रेंस

प्राधिकरण अधिकारियों के मुताबिक क्लाइमेट चेंज कांफ्रेंस का आयोजन जनपद में होना निवेश के नजरिए में महत्वपूर्ण है। यहां 197 देशों के प्रतिनिधि को आमंत्रित किया गया है। उन लोगों को नोएडा कैसा लगा या दिखा उससे ही आगे की राह तय होगी। ऐसे में पूर्ण प्रयास रहेगा कि नोएडा से ही उन्हें पूरे प्रदेश का आइना दिखाया जा सके। इसमें महत्वपूर्ण भूमिका नोएडा-ग्रेटर नोएडा एक्सप्रेस-वे निभाएगा।

उपजाऊ भूमि के क्षरण को रोकने पर होगी चर्चा

कांफ्रेंस में विशेष रूप से पिछले दो वर्षों के दौरान मरुस्थलीकरण, भूमि क्षरण और सूखे से उपजाऊ भूमि के नुकसान को नियंत्रित करने और उस जमीन को बचाने के लिए किए गए कार्य की समीक्षा की जाएगी। ताकि उपजाऊ भूमि के क्षरण को रोका जा सके और उसे बचाया जा सके।

दिल्ली-NCR की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां पर करें क्लिक

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.