Move to Jagran APP

दिल्ली-NCR में हुई बारिश से नोएडा शहर की हवा हुई शुद्ध, प्रदूषण निचले स्तर पर Noida News

इससे पहले जुलाई 2017 व 2018 में वायु गुणवत्ता सूचकांक लगभग सामान्य था लेकिन जुलाई 2019 के पहले सप्ताह में वायु प्रदूषित रही। दूसरे सप्ताह में प्रदूषण स्तर और बढ़ गया।

By JP YadavEdited By: Published: Mon, 29 Jul 2019 10:48 AM (IST)Updated: Mon, 29 Jul 2019 10:48 AM (IST)
दिल्ली-NCR में हुई बारिश से नोएडा शहर की हवा हुई शुद्ध, प्रदूषण निचले स्तर पर Noida News
दिल्ली-NCR में हुई बारिश से नोएडा शहर की हवा हुई शुद्ध, प्रदूषण निचले स्तर पर Noida News

नोएडा, जेएनएन। कई दिनों से हो रही छिटपुट बारिश के चलते शहर की हवा शुद्ध हो गई है। प्रदूषित हवा में रहने को मजबूर लोगों को वायु की गुणवत्ता में सुधार होने से काफी राहत मिली है। पिछले तीन वर्ष में शुक्रवार व शनिवार को वायु गुणवत्ता सूचकांक सबसे निचले स्तर पर दर्ज किया गया।

loksabha election banner

शुक्रवार को शहर में वायु गुणवत्ता सूचकांक 37 दर्ज किया गया था, जबकि शनिवार को थोड़ा बढ़ कर 39 हो गया। शनिवार को बारिश नहीं होने की वजह से इसमें बढ़ोतरी दर्ज की गई। शहर में औद्योगिक इकाइयों, निर्माण कार्य व सड़क पर वाहनों का दबाव होने से वायु प्रदूषण लगातार बढ़ रहा है। पीएम-10 व पीएम-2.5 का स्तर निर्धारित मानक से ऊपर जाने पर हवा प्रदूषित होती जाती है।

जुलाई 2017 व 2018 में वायु गुणवत्ता सूचकांक लगभग सामान्य था, लेकिन जुलाई 2019 के पहले सप्ताह में वायु प्रदूषित रही। दूसरे सप्ताह में प्रदूषण स्तर और बढ़ गया। इस दौरान वायु गुणवत्ता सूचकांक 321 से 359 दर्ज किया गया। इसका मुख्य कारण बारिश का नहीं होना था।

क्षेत्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के अधिकारियों का कहना है कि बारिश नहीं होने की वजह से हवा साफ नहीं हो पा रही थी। कई दिन से हो रही छिटपुट बारिश से हवा में मिले धूल के कण पानी के साथ जमीन पर बैठ गए हैं। इस वजह से हवा शुद्ध हुई है।

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.