नोएडा [मोहम्मद बिलाल]। कोरोना संक्रमण के बढ़ते मामलों को देखते हुए पुलिस प्रशासन की ओर से सख्ती से रात्रि कर्फ्यू व वीकेंड लाकडाउन का पालन कराया जा रहा है, लेकिन अब इस वैश्विक महामारी को खत्म करने के लिए कुछ पुलिसकर्मी संक्रमितों के लिए देवदूत भी बनेंगे। कोरोना से ठीक हुए पुलिसकर्मी जरूरत पर ऐसे लोगों को प्लाज्मा दाम करेंगे। जिससे समय रहते संक्रमितों की जान बचाई जा सके।

पुलिसकर्मी दान करेंगे प्लाज्मा

अगर किसी कोरोना संक्रमित को प्लाज्मा की आवश्यकता होगी, तो ऐसे लोगों के लिए संक्रमण को मात दे चुके पुलिसकर्मी प्लाज्मा दान करेंगे। उसके लिए नोएडा पुलिस के हेल्पलाइन नंबर 8851066433 पर लोग प्लाज्मा के लिए सूचना दे सकते हैं। नोएडा पुलिस के ट्विटर हैंडल और फेसबुक पर भी मदद मांग सकते हैं। हालांकि प्लाज्मा लेने से पूर्व संक्रमित के स्वजन को इसकी संपूर्ण जानकारी पुलिस को देनी होगी।

कई पुलिसकर्मी संक्रमित

कोविड-19 के नियमों का पालन कराने में जुटे कई पुलिसकर्मी संक्रमित हो रहे हैं। इनमें एक एसएचओ सहित दो पुलिसकर्मियों की मौत भी हो चुकी है। कई संक्रमित पुलिसकर्मियों का अलग-अलग कोविड अस्पतालों में इलाज चल रहा है। स्वस्थ होने वाले कई ऐसे पुलिसकर्मी हैं, जिनकी आयु 50 से कम है। इनमें से कई ने प्लाज्मा दान करने को आवेदन किया है। यह पुलिसकर्मी प्लाज्मा दान कर दूसरों के लिए मिसाल बनेंगे।

पुलिसकर्मी ने दान किया प्लाज्मा

पुलिस की इस नई पहल के बाद से संक्रमित के स्वजन नोएडा पुलिस को ट्विटर पर टैग करते हुए मदद की मांग कर रहे हैं। रविवार को भी एक व्यक्ति ने मदद की गुहार लगाई तो पुलिस ने जिम्स अस्पताल में भर्ती एक मरीज को प्लाज्मा दिलाकर जान बचाई। सिद्धांत मिश्रा नामक एक व्यक्ति ने रविवार को ट्विटर पर पुलिस आयुक्त आलोक सिंह, डीएम गौतमबुद्धनगर समेत अन्य लोगों को टैग कर एक परिचित के लिए बी-पाजिटिव ब्लड ग्रुप का प्लाज्मा दिलाने में मदद की मांग की। इसके बाद पुलिस की ओर से भर्ती मरीज के स्वजन से संपर्क किया गया और कुछ ही देर में पुलिसकर्मी राजीव कुमार जिम्स अस्पताल पहुंचे और प्लाज्मा दान किया। इसके बाद ट्विटर पर स्वजन ने पुलिस का धन्यवाद किया।

शॉर्ट मे जानें सभी बड़ी खबरें और पायें ई-पेपर,ऑडियो न्यूज़,और अन्य सर्विस, डाउनलोड जागरण ऐप