Move to Jagran APP

Noida coronavirus vaccine News: नोएडा-ग्रेटर नोएडा में आज से 18 वर्ष पार के लोगों को लगेगा टीका, नोट करें पूरी डिटेल

Noida coronavirus vaccine News जिला प्रतिरक्षण अधिकारी डॉ. नीरज त्यागी ने बताया कि टीकाकरण सोमवार से सुबह 9 बजे से शाम पांच बजे तक चलेगा। व्यवस्थाओं को दुरुस्त रखने के लिए एक बूथ पर पांच कर्मचारियों की ड्यूटी लगाई गई है।

By Jp YadavEdited By: Published: Mon, 10 May 2021 08:04 AM (IST)Updated: Mon, 10 May 2021 08:11 AM (IST)
Noida coronavirus vaccine News: नोएडा-ग्रेटर नोएडा में आज से 18 वर्ष पार के लोगों को लगेगा टीका, नोट करें पूरी डिटेल
Noida coronavirus vaccine News: नोएडा-ग्रेटर नोएडा में आज से 18 पार वालों को लगेगा टीका, नोट करें पूरी डिटेल

नोएडा, जागरण संवाददाता। गौतमबुद्धनगर स्वास्थ्य विभाग ने 18 वर्ष से अधिक युवाओं के टीकाकरण की तैयारी पूरी कर ली है। सोमवार यानी आज जिले में 16 सरकारी केंद्रों पर 2,800 युवाओं के टीकाकरण का लक्ष्य रखा गया है। प्रत्येक बूथ पर 175 लोगों को टीका लगेगा। शासन से रविवार की सुबह जिले को 17 हजार कोविशील्ड वैक्सीन की डोज भी मिल गई है। वहीं, सीएमओ समेत अन्य अफसरों ने बूथों का निरीक्षण भी किया। जिला प्रतिरक्षण अधिकारी डॉ. नीरज त्यागी ने बताया कि टीकाकरण सोमवार से सुबह 9 बजे से शाम पांच बजे तक चलेगा। व्यवस्थाओं को दुरुस्त रखने के लिए एक बूथ पर पांच कर्मचारियों की ड्यूटी लगाई गई है। अब वैक्सीन की कमी का संकट भी दूर हो गया है। पहले दिन टीकाकरण केंद्रों पर भीड़ रहेगी, इसको लेकर भी विभाग की तैयारी हो चुकी है। स्थिति को देखते हुए 45 वर्ष से अधिक उम्र के लोगों को टीका लगाने के लिए केंद्रों की संख्या कम कर दी है। वैक्सीन का बैच नंबर अलग होता है, लेकिन दोनों ही उम्र के लोगों को अलग-अलग बैच की वैक्सीन लगाई जाएगी।

loksabha election banner

18 वर्ष से अधिक उम्र वालों को सिर्फ कोविशील्ड लगेगी

स्वास्थ्य विभाग के मुताबिक 18 से 44 वर्ष के उम्र के लोगों को सिर्फ कोविशील्ड की डोज ही लगाई जाएगी। इस संबंध में शासन से आदेश प्राप्त हुआ है। ऐसे में 17 हजार वैक्सीन की डोज कुछ दिनों तक ही चलेगी। वहीं, अब निजी अस्पतालों में भी टीकाकरण बंद हो गया है, ऐसे में सरकारी अस्पतालों में भीड़ होना स्वाभाविक है।

इंदिरा गांधी कला केंद्र में स्वास्थ्यमंत्री करेंगे टीकाकरण का उद्घाटन

सोमवार को सेक्टर-6 स्थित इंदिरा गांधी कला केंद्र में 18 वर्ष से ऊपर लोगों के टीकाकरण का शुभारंभ स्वास्थ्यमंत्री जय प्रताप सिंह करेंगे। इस दौरान कुछ ही पत्रकारों व अन्य लोगों को टीका लगाया जाएगा। मिली जानकारी के अनुसार, यहां 100 पत्रकारों के होने वाले टीकाकरण का कार्यक्रम रद कर दिया गया है।

तीन लाख से अधिक लोगों को लग चुका टीका

जिले में 16 जनवरी से टीकाकरण जारी है। वर्तमान में तीसरा चरण चल रहा है, जबकि सोमवार से चौथे चरण का टीकाकरण शुरू होगा। तीन चरणों में अब तक जिले में तीन लाख से अधिक लोगों को कोरोना का टीका लग चुका है। इनमें से 85,000 लोगों ने दूसरी डोज भी प्राप्त कर ली है। सर्वाधिक टीकाकरण 45 से 59 वर्ष के बीच आयुवर्ग के लोगों का हुआ है।

इन केंद्रों पर लगेगा युवाओं को टीका

  • नोएडा सेक्टर-30 जिला अस्पताल
  • चाइल्ड पीजीआइ भंगेल
  • बिसरख
  • दादरी
  • जेवर सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र
  • नोएडा सेक्टर-24 स्थित ईएसआइसी
  • बरौला
  • बिसरख प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र

Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.